ब्रेकफास्ट में बनाएं चटपटी व क्रिस्पी ब्रेड पापड़ी चाट Bread Papdi Chaat

सबको हमेशा यही प्रॉब्लम रहती है की ब्रेकफास्ट में किया बनाएं तो दोस्तों (Bread Papdi Chaat आज मै आपके साथ ब्रेकफास्ट (breakfast recipeके लिए एक बहुत ही अच्छी रेसिपी शेयर कर रही हूँ और वह है (indian street food) ब्रेड पापड़ी चाट जो बहुत ही जल्दी बनकर तैयार हो जाती है।ये बहुत ही इज़ी रेसिपी है हम इसे झटपट बनाकर तैयार कर सकते है।

ब्रेड पापड़ी चाट बनाने की सामग्री – Bread Papdi Chaat

  • ब्रेड स्लाइस = चार अदद
  • आलू = चार अदद, उबले हुए
  • टमाटर = एक अदद, बारीक कटा हुआ
  • लहसुन = 6 कालिया, बारीक़ कटी हुई
  • चने की दाल भीगी हुई = दो चम्मच
  • प्याज़ = दो अदद, चोप किया हुआ
  • ज़ीरा = आधा छोटा चम्मच
  • लाल मिर्च पावडर = एक चम्मच
  • चाट मसाला पावडर = आधा चम्मच
  • नमक = एक छोटा चम्मच या स्वाद अनुसार
  • तेल = तलने के लिए

सजाने के लिए

केला बारीक़ पीस में कटा हुआ

विधि – HOW TO MAKE papdi chaat recipe

ब्रेड को चकले पर रख कर बेलन की मदद से बेलकर दोनों तरफ से एकदम फिलेट कर लें। अब चाकू की सहायता से एक स्लाइस से 6 पीस कर लें इसी तरह से बाकि की तीन ब्रेड भी काट लें ब्रेड को फ्लेट करके काटने में ज़्यादा समय नहीं लगता है।

कढ़ाई में तेल डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। तेल के गर्म होने पर इसमें ब्रेड के पीस डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक तलें।

गैस को मीडियम ही रखे जब ये सुनहरे रंग के हो जाए तो फिर इसे किचन पेपर में निकाल लें।  ताकि इसका एक्स्ट्रा तेल निकल जाए इसी तरह से बाकि के बचे हुए ब्रेड को भी तलकर निकाल लें।

Bread PapdI

आलू को छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें आप चाहे तो इन्हें थोडा सा मेष भी कर सकते है। अब कढ़ाई से एक्स्ट्रा तेल निकाल लें बस दो चम्मच तेल रह जाए उसे गर्म कर लें गर्म तेल में ज़ीरा डालकर भूने।

ज़ीरा भूनते ही उसमे चना दाल और लहसुन डाल दें इसको बराबर चलाते हुए भूने ताकि चने की दाल अच्छे से पक जाए चने की दाल डालने से चाट का स्वाद बहुत अच्छा आता है।

जब हमारी चने की दाल अच्छे से फ्राई हो जाए तो फिर इसमें प्याज़ डालकर दो से तीन मिनट तक चलाते हुए भूने। फिर इसमें टमाटर डाल दें और साथ ही इसमें नमक डाल दें। ताकि हमारी सारी चीज़े सॉफ्ट हो जाए इसे दो से तीन मिनट तक चलाते हुए भूने।

तय समय बाद इसमें आलू डाल दें आलू को चलाते हुए मसाले में अच्छे से मिक्स कर लें अब इसमें एक चम्मच लाल मिर्च पावडर और चाट मसाला डालें इसको भी अच्छे से मिक्स कर लें।

जब आलू मसाले में अच्छे से मिक्स हो जाए तो फिर इसमें फ्राई किए हुए ब्रेड डाल दें। और इसे आलू में अच्छी तरह से मिक्स होने तक चलाएं हमारी ब्रेकफास्ट रेसिपी बनकर एकदम रेडी है। सर्विंग प्लेट में चाट निकाल कर केले से गार्निश करके सर्व करें इसको आप बनाते ही खाएं इसे ज़्यादा देर तक नहीं रखना है वरना ब्रेड का क्रंचीपन खत्म हो जायेगा।

ब्रेड की चटपटी व क्रिस्पी चाट खाने में बहुत ही मजेदार होती है। इसको आप अवश्य बनाकर खाएं और मुझे कमेन्ट करके बताय आपको मेरी ब्रेड चाट रेसिपी कैसी लगी।

शेयर करें:

1 thought on “ब्रेकफास्ट में बनाएं चटपटी व क्रिस्पी ब्रेड पापड़ी चाट Bread Papdi Chaat”

Leave a Comment