मुंह में पानी ला देने वाली तीखी चटपटा गुजराती आलू चाट Bhungla Batata

Bhungla Batata Aloo Chaat आज हम बनाएंगे गुजरात की एक बहुत ही फेमस स्ट्रीट फ़ूड रेसिपी ये लहसुनिया बटाटा और भूंगरा बटाटा के नाम से जाना जाता है। इसको बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता इसमें हम तीखा व चटपटा आलू बनाते है और उसके साथ पाइप पापड़ सर्व करते है। इसको देखते ही मुहं में पानी आ जाता है ये देखने में जितनी सुन्दर लगती है खाने में उतनी ही मज़ेदार।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Bhungla Batata Aloo Chaat

  • आलू उबले हुए = 4 मीडियम साइज़ के
  • लहसुन = 25 ग्राम
  • कश्मीर लाल मिर्च पाउडर = दो टीस्पून
  • धनिया पाउडर = आधा टीस्पून
  • ज़ीरा पाउडर = एक चौथाई टीस्पून
  • चाट मसाला = छोटा आधा टीस्पून
  • निम्बू का रस = दो टेबलस्पून
  • हरा धनिया = थोड़ा सा बारीक़ कटा हुआ
  • नमक = स्वादानुसार
  • ऑइल = ज़रूरत अनुसार
  • येल्लो पाइप पापड़ = ज़रूरत अनुसार

विधि – how to make Spicy Garlic Potato

लहसुन वाले आलू बनाने के लिए एक मिक्सर जार में छिला हुआ लहसुन, कश्मीरी लाल मिर्च, ज़ीरा पाउडर और धनिया पाउडर डालकर इसको बिना पानी के पीस लें। मसाले को सूखा ही रखना है।

अगर आपका मसाला नहीं पीस रहा है तो आप इसमें थोड़ा सा पानी डाल सकते है। मसाले को ज्यादा बारीक नहीं पीसना है इसे दरदरा ही रखे।

पैन में चार टेबलस्पून तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। आलू को छोटे-छोटे टुकडो में काट लें ध्यान रहे आलू को ज्यादा नहीं उबालना है। तेल गर्म होने पर इसमें आलू डालकर चलाते हुए हल्के सुनहरे होने तक फ्राई कर लें। आलू को बराबर चलाते रहे आप चाहे तो आलू को डीप फ्राई भी कर सकते है।

जब आलू हल्के से फ्राई हो जाएँ तो प्लेट में निकाल लें। अब बचे हुए तेल में पिसा हुआ मसाला डाल दें गैस की आंच को हल्का ही रखे मसाले को एक से दो मिनट चलाते हुए तेल में भून लें। ताकि लहसुन का कच्चापन खत्म हो जाएँ।

जब मसालों से अच्छी महक आने लगे तो इसमें एक तिहाई कप पानी डालकर चलाते हुए मसालों को अच्छे से पानी में मिला दें। जब मसाला पानी में अच्छे से मिल जाएँ तो पैन को ढककर दो से तीन मिनट मीडियम आंच पर पका लें।

दो से तीन मिनट बाद खोलकर देखे मसाले के ऊपर तेल दिखने लगा है। हमारा मसाला अच्छे से भून गया है।

अब इसमें उबला व फ्राई किया हुआ आलू डालकर चलाते हुए अच्छे से मसाले के साथ मिक्स कर लें। साथ ही स्वादानुसार नमक डाल दें अब आलू को ढककर एक मिनट और पका लें।

अब हमारा गुजराती आलू एकदम तैयार है। ये देखने में बहुत ही मज़ेदार लग रहा है अब इसको थोड़ा और चटपटा बनाते है। गैस को बंद कर दें और अब इसमें निम्बू का रस डाल दें साथ ही हरा धनिया और चाट मसाला डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें। हमारी बहुत ही मज़ेदार गुजराती चाट बनकर तैयार है।

अब येल्लो पाइप पापड़ को फ्राई करने के लिए कढ़ाही में तेल डालकर गर्म कर लें। तेल गर्म होने पर इसमें सभी पाइप पापड़ तल लें चाट हमने पहले ही बनाकर रखी है।

सर्व करने के लिए आलू को प्लेट के बीच में रखे। कश्मीरी लाल मिर्च से इसका कलर बहुत ही अच्छा आया है। अब प्लेट के किनारों पर पाइप पापड़ को रख दें। इस रेसिपी में आलू तीखा होता है तो उसके टेस्ट को माइल्ड करने के लिए पाइप पापड़ काम में आते है।

थोड़ा सा क्रिस्पी और तीखापन दोनों बहुत ही टेस्टी है। आप इसे एक बार ज़रूर बनाएं एक पाइप पापड़ उठाएं और उसमे आलू को पिक करके फिर खाएं मज़ा ना आएं तो कहना।

Image Source: KabitasKitchen

Recipe Source: KabitasKitchen

Bhungla Batata Aloo Chaat

शेयर करें:

2 thoughts on “मुंह में पानी ला देने वाली तीखी चटपटा गुजराती आलू चाट Bhungla Batata”

Leave a Comment