बंगाल का एक बहुत ही प्रसिद्ध व्यंजन फिश करी Bengali Fish Recipes in Hindi

Bengali Fish Recipes in Hindi ज़ायका रेसिपीज किचन में आप सभी का स्वागत है। आप सभी लोगो की फरमाइश पर आज में आपके लिए लेकर आई हूँ बंगाली फिश करी रेसिपी। काफी दिनों से मेरे पास सभी की रिक्वेस्ट आ रही थी कि में उन्हें बंगाली फिश करी बनाना बताऊ तो आज में आपके साथ ये रेसिपी शेयर कर रही हूँ।

यूं तो आपने फिश करी की बहुत सारी रेसिपी बनाई व खाई होंगी। लेकिन बंगाली फिश करी की तो बात ही निराली है। यह फिश करी बनाने में बहुत ही इज़ी है। (fish kulambu) ये बंगाल की बहुत ही फेमस डिशेज़ में से एक है जिसे पूरे भारत में बहुत ज़्यादा पसंद किया जाता है। फिश करी खाने में भी बहुत ही टेस्टी होती है और मुझे पूरा यकीन है की ये रेसिपी आप सभी को बहुत ज्यादा पसंद आएगी।

बंगाली फिश करी बनाने की सामग्री – Bengali Fish Recipe

  • मछली = आधा किलो, करीब डेढ़ इंच के पीस कर लें
  • नींबू का रस = एक बड़ा चम्मच
  • नमक = आधा छोटा चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर =  एक टीस्पून चम्मच
  • हल्दी पावडर = आधा छोटा चम्मच
  • धनिया पाउडर = दो चम्मच
  • हरा धनिया = एक बड़ा चम्मच, बारीक़ कटा हुआ
  • तेल = चार बड़े चम्मच

सरसों का पेस्ट बनाने के लिए

  • पीली सरसों = चार छोटे चम्मच
  • प्याज़ = एक अदद, बारीक कटी हुई
  • सूखी लाल मिर्च = दो अदद,  बीज निकाल दें
  • नमक = 1/4 छोटा चम्मच

विधि – how to make bengali fish curry

बंगाली फिश करी बनाने के लिए फिश को अच्छे से धोकर फिर मछली पर नमक और नींबू का रस अच्छे से लगाकर दस मिनट के लिए एक तरफ रख दें। और तय समय बाद इसे अच्छे से धो लें ऐसा करने से मछली से स्मेल नहीं आती।

और फिर कपड़े पर रख कर सुखा लें। अब सरसों का पेस्ट बनाने के लिए बताई हुई सभी सामग्री को एक साथ मिलाकर पीस लें। और एक तरफ रख दें। फिर इसके बाद एक नॉन स्टिक फ्राई पैन में दो बड़े चम्मच तेल डाल कर उसे गर्म कर लें।

जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो फिर इसमें मछली डालें और मीडियम गैस पर पकाएं। इसे हल्की सुनहरी होने तक तलें और फिर एक बर्तन में निकाल कर रख दें।

अब कड़ाही में दो बड़े चम्मच तेल डाल कर उसे गर्म कर लें। और तेल गर्म होने पर इसमें सरसों का पेस्ट डाल दें। करीब तीन मिनट तक इसे पकाएं। फिर इसके बाद इस पेस्ट में हल्दी पावडर, धनिया पावडर और नमक डालकर तीन से चार मिनट तक भूने फिर उसके बाद आधा कप पानी डालें और एक उबाल आने तक पका लें।

उबाल आने पर गैस को धीमा कर दें और दो से तीन मिनट तक इसे पकने दें। (fish curry rice) फिर इसमें मछली डालें और अच्छे से मिला लें। और साथ ही साथ चम्मच लाल मिर्च पाउडर और हरा धनिया डाल कर अच्छे से हलके हाथ से मिला लें और हल्की आंच पर पांच से सात मिनट तक पका लें।

तय समय बाद गैस को बंद कर दें लीजिएगा आपकी मज़ेदार बंगाली फिश करी बनकर खाने के लिए तैयार है। मजेदार इस करी को प्लेट में निकाले और गर्म-गर्म रोटी, नान, या पूरी के साथ सर्व करे और खाएं मेरे तो मुहं में पानी आ गया इतनी लाजवाब बंगाली फिश करी देख कर।

Health Benefits of Rohu FIsh

fish fry recipe in hindi

bangali Fish Curry
Print Recipe
4.25 from 16 votes

Bengali Fish Curry

Prep Time10 mins
Cook Time15 mins
Total Time25 mins
Course: Bengali Fish Curry
Cuisine: Bengali
Keyword: Bengali Fish Curry, Fish Curry in Hindi
Servings: 3 People
Calories: 218kcal

Nutrition

Calories: 218kcal
शेयर करें:

2 thoughts on “बंगाल का एक बहुत ही प्रसिद्ध व्यंजन फिश करी Bengali Fish Recipes in Hindi”

Leave a Comment

Recipe Rating