स्वाद व सेहत का खजाना भरा है इस एक गिलास में Anjeer Milkshake Recipe

Anjeer Milkshake Recipe क्या आप जानते है पूरी दुनिया में अंजीर को एक औषधीय और गुणकारी ड्राई फ्रूट माना जाता है। इस मीठे व क्रिस्पी फ्रूट का प्रयोग काफी सालो से रोगों के इलाज के लिए किया जाता है। अंजीर को स्वास्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

अंजीर में विटामिन A, विटामिन B1, विटामिन B2 कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस फाइबर आयरन, सोडियम पोटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है। अंजीर से वज़न भी कंट्रोल में रहता है अंजीर का कलर जितना गहरा होगा वह उतना ज्यादा फायदेमंद होगा। तो फिर चलिए आज इस गुणकारी ड्राई फ्रूट से बनाते है ठंडा-ठंडा व बहुत ही स्वादिष्ट अंजीर मिल्कशेक।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Anjeer Milkshake Recipe

  • अंजीर = 8 रात को पानी में भिगोकर रख दें
  • बादाम = 10, 4 से 5 घंटे पानी में भीगे हुए
  • चीनी = दो टेबलस्पून
  • दूध = दो गिलास
  • आइस क्यूब = ज़रूरत अनुसार

विधि – how to make Anjeer Milkshake

अंजीर मिल्क शेक बनाने के लिए सबसे पहले बादाम को छील लें। अंजीर और बादाम को मिक्सर जार में डाल दें साथ ही चीनी और आधा गिलास दूध भी डाल दें। दूध आधा गिलास ही डालें ताकि अंजीर और बादाम अच्छे से पीस जाएँ अगर आप ज्यादा दूध डाल देंगी तो अंजीर सही से नहीं पिसेंगे।

जब अंजीर पीस जाएँ तो जार में बाकि का सारा दूध डालकर हल्का सा मिक्सर जार को घुमा लें। ताकि दूध अच्छे से अंजीर के साथ मिक्स हो जाएँ अब हमारा अंजीर मिल्क शेक बनकर तैयार है। इसको बनाने में मुझे सिर्फ दो मिनट का समय लगा है।

अब दो सर्विंग गिलास लें सबसे पहले गिलास में तीन आइसक्यूब डाल दें। फिर ऊपर से शेक को गिलास में पोर कर दें इसी तरह से दूसरे गिलास को तैयार कर लें।

बहुत ही मजेदार व यम्मी हमारा मिल्क शेक या स्मूदी बनकर तैयार है। इसको पीते ही आपको फ़ौरन एनर्जी का एहसास होगा बच्चे हो या बड़े सभी को बनाकर पिलाएं अंजीर का मज़ेदार मिल्क शेक।

शेयर करें:

Leave a Comment