अमड़ा का स्वादिष्ट आचार बनाने की सिंपल व आसान रेसिपी Amra Pickle

Amra Pickle आज हम बनाएंगे आमड़ा का स्वादिष्ट अचार आमड़ा टेस्ट में खट्टा होता है और गर्मी के मौसम में बाज़ार में आसानी से मिल जाता है। जून, जुलाई और अगस्त के महीने में आमड़ा मार्किट में बहुत ही आसानी से मिल जाता है। आमड़ा का अचार बहुत ही स्वादिष्ट होता है।

वैसे भी हमारे भारतीय खानों में अचार और चटनी का एक विशेष स्थान होता है अगर अचार को खाने के साथ में सर्व किया जाएँ तो खाने वालों की भूख अपने-आप ही बढ़ जाती है। आमड़ा की चटनी भी बनाई जाती है और इसका आचार बहुत ही स्वादिष्ट व खट्टा होता है इस बार आप भी बनाएं आमड़ा का मज़ेदार आचार।

आवश्यक सामग्री – ingredients for amra Achar recipe

  • आमड़ा = एक किलो
  • सरसों का तेल = 250 ग्राम
  • नमक = पांच टेबलस्पून
  • सोंफ मोटी पिसी हुई = 4 टेबलस्पून
  • साबित धनिया मोटा पिसा हुआ = 4 टेबलस्पून
  • ज़ीरा मोटा पिसा हुआ = 2 टेबलस्पून
  • मेथी दाना = तीन टीस्पून
  • कलौंजी = दो टीस्पून
  • हल्दी पाउडर = दो टीस्पून
  • लाल मिर्च पाउडर = दो टीस्पून
  • राई पिसी हुई = तीन टीस्पून
  • हींग = एक चौथाई टीस्पून

विधि – how to make amra pickle

आमड़ा का आचार बनाने के लिए सबसे पहले आमड़ा को अच्छे से धोकर उसका डंठल काटकर दो घंटे के लिए धूप में सूखा लें। अगर धूप नहीं निकल रही है तो आप आमड़ा को पंखे के नीचे भी सूखा सकती है।

अचार बनाने के लिए सबसे पहले आमड़ा को काट लें आप अपनी पसंद अनुसार आमड़ा को लम्बाई या गोलाई में जैसे चाहे काट सकती है। में आमड़ा को गोलाई में काट रही हूँ। एक आमड़ा के गोलाई में चार से पांच पीस कर लें सारे आमड़ा इसी तरह से काटकर तैयार कर लें।

कढ़ाही को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें कढ़ाही में तेल डालकर गर्म होने दें जब तेल अच्छे से गर्म हो जाएँ और तेल से धुँआ निकलने लगे तो गैस को स्लो कर दें और तेल में मेथी दाना, कलौंजी और हींग डालकर चलाते हुए हल्का सा भून लें। तेल में आमड़ा डालकर चलाते हुए दो मिनट हल्का सा फ्राई कर लें ताकि ये थोड़े से नर्म हो जाएं।

आमड़ा को दो मिनट भूनने के बाद गैस को बंद कर दें और अब इसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, सौंफ पाउडर, ज़ीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, राई और नमक डालकर चलाते हुए अच्छे मिक्स कर लें। ताकि सारे आमड़ा पर मसालों की कोटिंग अच्छे से आ जाएं।

बहुत स्वादिष्ट हमारा आमड़ा का अचार बनकर तैयार है अचार को कढ़ाही से किसी बर्तन में निकाल लें। आमड़ा के अचार को तीन से चार दिन बाद खाएं इतने समय में आमड़ा के अन्दर सारे मसाले अच्छे से जब्ज हो जायेंगे।

जब अचार एकदम ठंडा हो जाएं तो अचार को किसी कांच के जार में या प्लास्टिक के डिब्बे में भरकर रख दें। कुछ दिनों तक अचार को धूप में सुखाएं और हर दूसरे दिन अचार को सूखे चम्मच से ऊपर नीचे कर दें ताकि अचार में सारे मसाले अच्छे से मिल जाएं।अचार को पूरे साल चलाते के लिए इतने तेल को गर्म करके अचार में डाल दें कि अचार तेल में अच्छे से डूब जाएं।

सुझाव

  1. अचार को जब भी निकाले सूखे व साफ चम्मच से ही निकालें।
  2. अचार बनाते समय जिस भी बर्तन का इस्तेमाल करें उसमे हल्की सी भी नमी नहीं होनी चाहिए क्योकि इससे अचार खराब हो सकता है।
  3. अचार को आप जिस डिब्बे में भरकर रखे उस डिब्बे को गर्म पानी से धोकर अच्छे से धूप में सूखा लें।
  4. तेल को गर्म करने के बाद पहले ठंडा कर लें फिर अचार में डालें गर्म-गर्म तेल अचार में कभी ना डालें।
  5. अचार को कभी भी नीचे जमीन में ना रखे बारिश के दिनों में सिलाबी आ जाने से अचार खराब हो सकता है।
शेयर करें:

Leave a Comment