दो खास चीजों से बनाएं चटपटा व क्रिस्पी नाश्ता Aalu Chap Recipe

Aalu Chap Recipe In Hindi आलू चाप बाहर से क्रिस्पी अन्दर से सॉफ्ट ये नाश्ता बहुत मज़ेदार होता है इसको मैने दो Secret ingredients डालकर बनाया है जो इसके स्वाद को और ज्यादा यम्मी बना देगा और वह Secret ingredients है चने की दाल और काजू। 

आवश्यक सामग्री – ingredients for Aalu Chap Recipe

  • चने की दाल = एक चौथाई कप
  • काजू = 15
  • ब्रेड स्लाइस = चार
  • आलू = तीन से चार उबालकर मैश कर लें
  • रेड चिल्ली फ्लेक्स = एक टीस्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • गर्म मसाला पाउडर = आधा टीस्पून
  • चाट मसाला = दो टीस्पून
  • कुल्फी की स्टिक = 8 से 10
  • तेल = आलू चाप फ्राई करने के लिए

विधि – how to make Potato Chap

इस मजेदार स्नैक्स को बनाने के लिए गैस पर पैन रखे। पैन में चने की दाल डालकर चलाते हुए हल्की आंच पर कलर चेंज होने तक दाल को भून लें। जब दाल का कलर चेंज हो जाए तो काजू डालकर चलाते हुए दाल के साथ काजू को भी हल्का सा भून लें। दाल को रोस्ट होने में 7 से 8 मिनट का समय लगता है।

दाल के थोड़ा ठंडा होने पर दाल और काजू को मिक्सर जार में डालकर बारीक पीसकर पाउडर बना लें। दो खास चीजों का पाउडर बनकर तैयार है जो हमारे स्नैक्स को बहुत स्वादिष्ट टेस्ट देगा।

एक बाउल में थोड़ा सा पानी लें इसमें ब्रेड को डिप करके हथेली पर रखकर अच्छे से निचोड़कर दूसरे बाउल में रख दें। इसी तरह से बाकि के ब्रेड भी पानी में भिगोकर-हाथ से निचोड़कर बाउल में रखे।

हाथ से ब्रेड को मसल कर इसका चूरा बना लें अब इसमें मैश किया हुआ आलू, चिल्ली फ्लेक्स, नमक, गर्म मसाला, चाट मसाला, दाल और काजू का पाउडर डालकर सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। इसका सॉफ्ट डो बनाकर तैयार कर लें आलू चाप के डो को 15 से 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें।

तय समय बाद निकालकर देखे हमारा डो पोटैटो चाप बनाने के लिए एकदम परफेक्ट है। हाथों पर थोड़ा सा तेल लगाकर एक छोटी लोई के आकर का मिश्रण हाथ में लेकर दबाते हुए बाइंड कर लें। फिर इसको एक बोल की शेप देकर स्टिक को इसके अन्दर इन्सर्ट करके हल्के हाथों से स्टिक पर मिश्रण को प्रेस करते हुए चाप का शेप दें।

इसी तरह से बाकि के सभी आलू चाप को बनाकर तैयार कर लें। आलू चाप को फ्राई करने के लिए कढ़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए रखे तेल गर्म होने पर एक बड़े झारे को तेल में दो से तीन बार डिप करके फिर इसके ऊपर आलू चाप लगा दें इस तरह से जैसे फोटो में दिखाई दे रहा है।

Aalu Chapफिर इस झारे को तेल में डिप कर दें तेल मीडियम गर्म होना चाहिए ताकि ये अन्दर तक अच्छे से फ्राई हो जाएं। जब ये नीचे से फ्राई हो जाए तो इनको झारे के ऊपर अलट-पलट कर सभी तरफ से फ्राई कर लें।

जब इनपर अच्छा सा कलर आ जाए तो इन्हें टिशु पेपर पर निकाल लें। इसी तरह से बाकि के बचे हुए Aalu Chap भी झारे में लगाकर तेल में डीप करें फ्राई कर लें।

आलू चाप गर्मागर्म खाने में बहुत अच्छे लगते है गरमागर्म Aalu Chap को टोमेटो सॉस या हरी चटनी के साथ सर्व करे व खाएं।

Aalu Chap

शेयर करें:

3 thoughts on “दो खास चीजों से बनाएं चटपटा व क्रिस्पी नाश्ता Aalu Chap Recipe”

Leave a Comment