घर पर बनाना सीखे अदरक, लहसुन, प्याज़, हरी मिर्च और टमाटर का पाउडर बनाना 5 Types of Powder Recipe

दोस्तों आज मैं आपको 5 तरह के पाउडर बनाना बताऊंगी। मार्किट में मिलने वाले ये मेहेंगे पाउडर को आप जब इतनी आसानी से घर पर बना सकते है। तो ये जानकार हैरान हो जाओगे। आपके पास समय कम हैं और खाना जल्दी बनाना हैं। तब जो भी पाउडर आपकी ग्रेवी में डलना हैं। उस पाउडर को डालकर ग्रेवी बना ले आपकी सब्ज़ी बहुत ही स्वादिष्ट बनेगी।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for 5 types of powder recipe  

  • लहसुन = 500 ग्राम
  • अदरक = 250 ग्राम
  • प्याज़ = 5 मीडियम साइज़ की
  • हरी मिर्च = 250 ग्राम
  • टमाटर = 1 किलो

विधि – How to make 5 types of powder recipe

अदरक का पाउडर बनाने की विधि

अदरक का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले अदरक को छील ले। फिर इसको पानी से धोकर कपड़े से पोछ ले उसके बाद अदरक को कद्दूकस कर ले।  

फिर एक प्लेट पर बटर पेपर लगा ले। फिर इसके ऊपर कद्दूकस किये हुए अदरक को डालकर फैला ले और अदरक को धूप में सूखा ले।  

जिससे आपका अदरक अच्छे से ड्राई हो जाएं। जब अदरक ड्राई हो जाएं उसके बाद इस ड्राई अदरक को एक मिक्सी जार में डालकर इसका बारीक पाउडर पीस ले।  

फिर पाउडर को छलनी से छान ले। आपका अदरक पाउडर बनकर तैयार हैं। फिर अदरक पाउडर को कंटेनर में भरकर रख ले।

लहसुन का पाउडर बनाने की विधि

लहुसन का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले लहसुन की कलियों को अलग-अलग कर ले और लहसुन की जड़ और लहसुन में जो डंडी होती हैं उसको फेक दे।

फिर लहसुन की कलियों को एक स्टेनर में डालकर पानी से धोकर स्टेनर में ही 10 से 15 मिनट के लिए रखा रहने दे। जिससे जो भी पानी हो निकल जाएं (अगर आपको लहुसन में बड़े छिलके दिखाई दे रहे हैं तो धोने से पहले उन छिलकों और लहसुन की कोई ख़राब कली हो तो उसको भी निकाल ले।)

15 मिनट बाद इन लहसुन की कलियों को एक मिक्सी जार में डालकर दरदरा पीस ले। उसके बाद एक या दो जितनी प्लेट में भी आपका पिसा हुआ लहसुन आ सके उतनी प्लेट में ये लहसुन डालकर फैला ले।

फिर लहसुन को पहले दिन धूप में ज़रूर रखे। उसके बाद आप लहसुन को बिना धूप में रखे ही सूखा ले। आपको लहसुन को सूखाने में 3 से 4 दिन भी लग सकते हैं।

जब आपका लहसुन सूखकर अच्छे से ड्राई हो जाएं। फिर इसको मिक्सी जार में डालकर पाउडर बनाकर एक बाउल में निकालने के बाद छन्नी से छानकर कंटेनर में भर ले।

छानना इसलिए ज़रूरी हैं। अगर कोई लहसुन पिसने से रह गया हो तो वो छन्नी में रह जाएं।  

हरी मिर्च का पाउडर बनाने की विधि

हरी मिर्च का पाउडर के लिए हरी मिर्चो को पानी से धोकर कपड़े से अच्छे से पोंछकर बारीक काटकर प्लेट में डालकर फैला ले और हरी मिर्चो को भी ड्राई होने तक धूप में सूखा ले।

उसके बाद मिक्सी जार में डालकर दरदरा पाउडर बनाकर बाउल में निकाल ले और कंटेनर में भर ले।

टमाटर का पाउडर बनाने की विधि

टमाटर के पाउडर के लिए सबसे पहले टमाटर को धोकर कपड़े से पोंछकर बारीक-बारीक काट ले।

उसके बाद एक नॉन स्टिक पैन को मीडियम आंच पर रखकर इसमें कटे हुए टमाटर डालकर इसको चलाते हुए टमाटर का पानी खुश्क होने तक पका ले।

टमाटर में ज़्यादा पानी होता हैं इसलिए टमाटर को धूप में रखने से पहले इसका सारा पानी सुखा ले। जैसे-जैसे आप टमाटर को पकाएंगे। ये एकदम सॉफ्ट हो जायेगे और पानी भी रिलीज़ करेगे। इसलिए टमाटर से पानी खुश्क होने तक पका ले टमाटर को मैश भी करते रहे।

जब टमाटर का सारा पानी खुश्क हो जाएं। गैस को बंद कर दे और एक बड़ी प्लेट में थोड़ा सा घी डालकर ग्रीस कर ले।

उसके बाद पके हुए टमाटर को प्लेट में डालकर अच्छे से फैलाते हुए इसकी पतली लेयर लगा ले और धूप में 2 दिन खूब अच्छे से सूखा ले।

जब टमाटर सूख जाएं फिर इसको करछी से छुटा ले। क्यूंकि टमाटर सूखकर प्लेट पर चिपक जाएंगा। जिसको आपको करछी से छुटाना पड़ेगा। फिर इसको भी मिक्सी जार में डालकर पाउडर बना ले और इस पाउडर को भी एक कंटेनर में भर ले।

प्याज़ का पाउडर बनाने की विधि  

प्याज़ का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले सारी प्याज़ का छिलका उतारकर पानी से धोकर कपड़े से पोंछ ले। फिर प्याज़ के ऊपर जो सफ़ेद वाला भाग होता हैं। उसको निकालकर प्याज़ को स्लाइस में काट ले।

फिर थाली या प्लेट में बटर पेपर रखकर उस पर प्याज़ स्लाइस डालकर फैला ले। फिर प्याज़ को पहले दिन धूप में सूखा ले। उसके बाद आप इसको बिना धूप के छाया में सूखा ले।

जब प्याज़ सूख जाएं। फिर इसको मिक्सी जार में डालकर इसका बारीक पाउडर बना ले। (जब आप प्याज़ को पीसे तो मिक्सी को रोक-रोक कर पीसे। अगर आप लगातार पीसेगे तो प्याज़ नमी छोड़ देगी। जिससे हमारे पाउडर में नमी आ जाएँगी। इसलिए प्याज़ को पहले थोड़ा सा पीसे फिर मिक्सी को रोक ले फिर पीसे इसी तरह से पीसकर पाउडर बना ले।)

और इसको भी एक कंटेनर में भरकर रख ले।  

आपके बहुत ही सरल तरीके से घर पर प्याज़, लहसुन, अदरक, हरी मिर्च और टमाटर का पाउडर बनकर तैयार हैं और वो भी मार्किट से भी ज़्यादा बढ़िया।  

सुझाव

  1. अगर आपके घर में धूप नही आती हैं तो लहसुन को पानी से वोश ना करके गीले कपड़े पर डालकर पोंछ ले।
  2. अगर आपके टमाटर पाउडर में अच्छा लाल कलर नही आता हैं तो पाउडर में एक चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स कर ले।
  3. सभी चीजों को पहले दिन धूप में ज़रूर सुखाएं उसके बाद आप इनको बिना धूप दिखाएँ भी सूखा सकते हैं।

Image Saurce: Masala Kitchen

Recipe Saurce: Masala Kitchen

शेयर करें:

Leave a Comment