ये शानदार कुकिंग टिप्स आपकी सब्ज़ी को और ज्यादा स्वादिष्ट बना देंगे

  1. जब पत्ता गोभी पूरी तरह से पक जाए तो फिर उसमें मूँगफली के दानों को सेंककर मिला दें। इससे पत्ता गोभी का स्वाद और ज्यादा बढ़िया हो जायेगा।
  2. भजिया पकोड़ा और आलू बड़ा सर्व करते समय इसमें चाट मसाला छिड़क दें। और तली हुई हरी मिर्च के साथ सर्व करने से इसका मज़ा दोगुना हो जाएगा।
  3. मेथी के साग की कड़वाहट को निकालने के लिए इसे काटकर नमक मिलाकर थोड़ी देर के लिए रख दें। और बाद में इसे पानी से अच्छे से धोकर सब्ज़ी बनाएं।
  4. पालक को बनाते समय अगर इसमें एक चुटकी चीनी मिला दी जाए तो फिर इसका रंग और स्वाद दोनों ही बढ़ जाते हैं।
  5. पालक पनीर बनाने से पहले अगर पालक की पत्तियों को एक चम्मच चीनी वाले पानी में 20 से 30 मिनट तक भिगोकर रख दिया जाए तो ऐसा करने से पालक पनीर ज्यादा स्वादिष्ट बनता है।
  6. फूलगोभी की सब्ज़ी को बनाने से पहले फूलगोभी के टुकड़ों को पानी में डालकर उसमें एक चम्मच विनेगार डाल दें। और इन्हें करीब 20 मिनट के लिए रख दें इससे न सिर्फ आपकी गोभी की गंदगी दूर हो जाएगी। बल्कि जो बारीक- बारीक कीड़े हो जाते हैं वे भी खत्म हो जाएंगे।
  7. बंदगोभी या फूलगोभी बनाते समय इसमें एक चम्मच मिल्क या फिर मिल्क पाउडर डालकर मिलाने से सब्ज़ी काली नहीं पड़ती है। वैसे गोभी को अल्युमिनियम के बजाए स्टील या फिर तांबे के बर्तन में पकाना ज्यादा अच्छा रहता है।
  8. पुराने आलुओं को और ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए इन्हें उबालते समय इनमें आधे नींबू का रस और एक चम्मच चीनी डाल दें। इससे आलू सफेद और चटपटे बनेंगे।
  9. आलू उबालते समय पानी में दो चुटकी नमक डालना कभी न भूलें। इससे आलू के छिलके आसानी से उतर जाते है। और सब्ज़ी में भी अलग-अलग दिखेंगे।
  10. किसी भी भरवाँ सब्ज़ी को बनाते टाइम मसाले में थोड़ा-सा भुनी हुई मूँगफली का चूर्ण डाल देने से सब्ज़ी का स्वाद और ज्यादा बढ़ जाता है।
  11. केसरिया भात का मेनू अगर रात के खाने में है तो फिर सादे चावलों को सुबह पकाकर रख लें। और फिर रात को इसमें पिसी हुई शक्कर मिलाकर चावल गर्म करें इससे आपकी केसरिया भात जल्दी बनेगी।
  12. सब्जियां पकाने समय जब तक कि आपकी सब्ज़ी अच्छे से गल नहीं जाती। तब तक उसमें नमक न डालें सब्जियों में जल्दी नमक डालने से उनकी न्यूट्रीशनल वैल्यू काफी कम हो जाती है।
  13. नमक को पानी में मिलाकर ही सब्जियों में डालें। इससे नैचरल स्वाद बढ़ता है और सारी सब्ज़ी में नमक भी एक जैसा हो जाता है।
  14. अगर आप रात में छोले और राजमा भिगोना भूल जाते है। तो फिर उबलते हुए पानी में चना या फिर राजमे को भिगोदे। ऐसा करने से आप एक घंटे के बाद इन्हें पका सकते हैं।
  15. आलू-गोभी की सब्जी बनाते समय इसमें थोड़ी सी कसूरी मेथी मिलाएं। इससे खुशबू और स्वाद दोनों ही बढ़ जाएंगे अदरक और अजवायन से भी गोभी का स्वाद और ज्यादा बढ़ जाता है।
  16. दमआलू बनाते समय काजू का पेस्ट और ऊपर से क्रीम मिलाने से सब्जी का स्वाद बढ़ जाता है। ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए आप ज़रा-सा बेसन भी डाल सकते हैं।
  17. भिंडी बनाते समय अमचूर पाउडर ज़रूर डालें और वह भी शुरू में ही इससे भिंडी काली नहीं होगी। और एक चम्मच दही मिलाने से भी भिंडी काली नहीं होती है। और तली में भी नहीं चिपकेगी।
  18. हरी सब्जियों में नीबू नहीं डालना चाहिए इससे वह काली हो जाएंगी। आप इसमें एक चुटकी सोडा डाल सकते हैं इससे स्वाद और रंगत दोनों बने रहते है।
  19. मटर के दाने सब्ज़ी में हरे रहें इसके लिए आप पानी में एक चम्मच शक्कर डालकर तब मटर को उबालें और ग्रेवी में पानी सहित इस्तेमाल करें।
  20. प्याज़ को पकाते हुए इसमें एक चुटकी नमक डाल लें इससे प्याज़ जल्द पकेंगी।
  21. अगर आप आलू को छीलकर काटें और पानी में एक चम्मच सिरका डाल दें। तो आलू इससे जल्दी उबलेंगे और फूटेंगे भी नहीं।
शेयर करें:

2 thoughts on “ये शानदार कुकिंग टिप्स आपकी सब्ज़ी को और ज्यादा स्वादिष्ट बना देंगे”

Leave a Comment