इंस्टेंट 7 ब्रेकफास्ट, जिससे मिले सेहत और स्वाद

आज के दौर में लोगों की सबसे बड़ी समस्या वज़न घटाना या फिर बढ़ाना है। अगर आप खुद से ये नहीं सोचते तो फिर आपकी अगल-बगल वाले आपको कह-कह कर जिम की फ़ीस भरवा ही देते हैं वह बात और है कि कुछ दिनों बाद ही हम जिम के रास्ते पर जाना भी पसंद नहीं करते है अगर बात सिर्फ वज़न घटाने की है तो फिर ये समझ लें कि वह ना तो एक दिन में बढ़ेग और ना ही एक दो दिन में घटेगा।

तो फिर अब आपको ज़रूरत है थोड़े से सब्र की और ज़्यादा एक्सरसाइज़ करने की और अगर आप इन सब से बचना चाहते हैं तो फिर आप खाने में इन चीज़ो को अपना सकते हैं जिससे आपके बढ़ते हुए वज़न पर नियंत्रण तो हो ही जाएगा और रोज़ाना इसे लेने से वज़न भी कम हो जायेगा।

हम अपने दिन की शुरुआत कम Calories वाले खाने से कर सकते हैं और ऐसा खाना खाएं जिससे की आपको पेट भरा लगे।

ज्यादा प्रोटीन इसका सबसे अच्छा विकल्प है क्योकि बॉडी में प्रोटीन देर से टूटता है जिससे हमें पेट भरा हुआ लगता है और इस वजह से हम बाकी कुछ नहीं खा पाते हैं और ना ही कैलोरी हमारे शरीर में बढ़ती है।

अपनी बॉडी की ज्यादा कैलोरीज़ को जब हम जलाते हैं तो फिर हमारा वज़न कम हो जाता है।

तो फिर सुबह के नाश्ते के लिए अपने किचन में ये सात ब्रेकफ़ास्ट डिशेज़ की लिस्ट बनाकर लगा लें ये झटपट से बनकर तैयार हो ही जाएगा और आपको मिलेगा ज्यादा प्रोटीन।

1. आमलेट

Omelet

अंडे प्रोटीन के लिए सबसे अच्छे होते हैं भारत में कुछ लोग मंगलवार को इससे बचते हैं लेकिन जब बात सेहत की हो तो फिर इतना तो चलता ही है।

ये कहा जाता है कि अंडे में बहुत ज्यादा कोलेस्ट्रॉल होता है। लेकिन ये अच्छा कोलेस्ट्रॉल होता है अगर आप चाहें तो अंडे की पीली जर्दी को निकाल कर खा सकते हैं सुबह-सुबह अंडा सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है।

2. अंडे में चीज़ मिला लें

Mix the cheese in the egg

आप कम Castrol के लिए अंडे की पीली ज़र्दी को निकाल कर भुर्जी भी बना सकते हैं। और ज़्यादा प्रोटीन के लिए आप उसमें चीज़ भी डाल सकते हैं अगर आप ये सोच रहे हैं कि चीज़ में फ़ैट होता है। तो फिर ये बात एकदम सही है परन्तु वज़न घटाते समय फ़ैट की भी ज़रूरत होती है इसमें कैल्शियम और विटामिन डी होता है जो कि हड्डियों और दांतों के लिए बहुत अच्छा होता है। आप अंडे की भुर्जी में पालक या फिर गोभी भी मिला सकते हैं उसमें थोड़ी सी चीज़ डाल दें और इन्हें मिलकर पन्द्रह मिनट में आपका नाश्ता तैयार है।

3. पीनट बटर, टोस्ट और चिया बीज से कुछ हो जाए

Peanut butter

पीनट बटर वैसे तो काफी बदनाम है कि इसका फ़ैट और तेल बॉडी के लिए अच्छा नहीं होता है लेकिन दो दिन में एक चम्मच पीनट बटर लेना अच्छा होता है। इससे आपको मूंगफली के ज़रूरी फाइबर व प्रोटीन और हेल्दी तेल भी मिल जाते हैं। ब्रेड पर आप इसे लगा कर कुछ केले की स्लाइस और चिया बीज या फिर सनफ्लावर बीज इस पर डाल लें दो मिनट में आपका बेकफास्ट बनकर तैयार है आपको और क्या चाहिए!

4. फ़्रूट सलाद में Quinoa डाल लें

Put Quinoa in Fruit Salad

अगर आप ब्रेकफ़ास्ट में फ़्रूट सलाद ले रहे हैं तो फिर उत्तम फ़ाइबर आपको स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी व संतरे या फिर आम में भी मिल जाएगा प्रोटीन के लिए आप उसमें Quinoa डाल लें आप रात को भी फल काट के रख सकते हैं और उसमें Quinoa सुबह डाल लें Quinoa को पहले भिगो दें और फिर उसे सॉफ्ट होने दें और फिर बाद में उसे फल के साथ मिला कर चटकारे ले लेकर खाएं।

5. दलिया में प्रोटीन मिला लें

protein in oatmeal

दलिये में काफ़ी मात्रा में फ़ाइबर होता है और ये भारी भी होता है सुबह को दलिया खाना एक बहुत अच्छा आईडिया है। आप इसमें और ज्यादा प्रोटीन जोड़ने के लिए टॉपिंग्ज़ डाल सकते हैं। जैसे कि अखरोट, बादाम मूंगफली या फिर किशमिश इससे आपको हेल्दी फैट मिलेंगे और इसके अलावा आप इसमें भी प्रोटीन के लिए Quinoa डाल सकते हैं।

6. चॉकलेटी ब्रेकफ़ास्ट कैसा रहेगा?

chocolate breakfast

वज़न घटाने के लिए चॉकलेट बिलकुल भी अच्छी नहीं होती है लेकिन डार्क चॉकलेट छोटी मात्रा में आप ले सकते हैं। इससे आपको काफी प्रोटीन मिलेगा इसके लिए आप सेब को काट लें। और फिर उसमें शहद मिश्रित ग्रेनोला और चॉकलेट डाल लें ग्रेनोला, Muesli जैसा एक Food scraps होता है ग्रेनोला से आपको काफी ज्यादा प्रोटीन मिलेगा और सेब से फ़ाइबर अगर सुबह-सुबह ऐसा ब्रेकफ़ास्ट होगा तो फिर बाद में आपको कम भूख लगेगी।

7. अंडे में डालें एवोकाडो

Eggocado in Egg

एवोकाडो अनानास जैसा ही एक फल होता है। इसके लिए यही कहा जाता है कि इसमें बहुत फ़ैट होता है लेकिन ये सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है और बॉडी को डाइटिंग में भी कुछ ज़रुरी फ़ैट की ज़रूरत होती है इससे आपको विटामिन, मिनरल मिल रहे हैं जो कि दिल के लिए बहुत अच्छा है। आप एवोकाडो को मैश कर के ब्रेड पर लगा लें और उस पर अंडा रख कर खाए।

शेयर करें:

Leave a Comment