स्वास्थ के लिए ऊंटनी का दूध होता है अमृत समान, जानिए और रोचक तथ्य

यह बात तो सभी लोंग जानते है कि अच्छी सेहत व स्वास्थ के लिए दूध बहुत ही फायदेमंद होता है।

हम सब लोंग बचपन से ही दूध पीते हुए आये है ज्यादातर तर तो हमें भैस या फिर गाय का दूध ही मिलता है। अगर आप भी उंटनी के दूध के बारें में नही जानते हैं तो हम आज आपको ये बता दें की यह बहुत से रोगों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

उंटनी के दूध में कई सारे पोषक तत्व पायें जाते है। इसके दूध में शर्करा, आयरन, मैग्निशियम, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी 2, कार्बोहाइड्रेड, फास्फोरस, जिंक, कॉपर के अलावा भी कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते है।

उंटनी के दूध पर हुई ताज़ा रिसर्च से यह बात सामने आई है कि उंटनी का दूध दिमागी रुप से कमज़ोर बच्चो के लिए तो बहुत ही जायदा फायदेमंद होता है।

अगर हम उंटनी के दूध का सेवन कुछ महीने तक बराबर करे तो कई सारे मानसिक विकार भी दूर हो जायेंगे ते है। चलिए हमें आपकों उंटनी के दूध से होने वाले कुछ और फायदों भी बताने है।

  • उंटनी का दूध पिने से बॉडी में रोग प्रतिरोधक क्षमता का बहुत अच्छा विकास होता है।
  • उंटनी का दूध Vitamins and minerals तत्वों से भरपूर होता है और इसमें एंटीबॉडी भी मौजूद होता है जो की हमारी बॉडी को संक्रामक रोगों से बचाता है ।
  • उंटनी के दूध में Vitamins and minerals काफी मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से इसका सेवन करने से हड्डियां मज़बूत हो जाती हैं।
  • उंटनी के दूध में Lactoferrin तत्व भी पाए जाते हैं जिसकी वजह से कैंसर जैसी
  • खतरनाक बीमारी से लड़ने की क्षमता को हमारी बॉडी में तैयार करता है।
Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes