पनीर की सब्जी को और ज्यादा स्वादिष्ट व यम्मी बनाने के लिए सबसे बेस्ट है ये 6 ट्रिक्स

अच्छा व स्वादिष्ट भोजन खाने के शौकीन लोग हमेशा से ही नए और आसान तरीकों को जानने के लिए उत्सुक रहते हैं और शाकाहारी लोगों के लिए तो भारतीय खाने में पनीर सबसे लोकप्रिय व्यंजनो में से एक है। सब्ज़ी में पनीर के अनेक स्वाद होते हैं पनीर की तीखी, मसालेदार व मलाईदार ग्रेवी वाली सब्ज़ी को आप किसी भी भारतीय रोटी, नान, पूरी या पराठे के साथ सर्व कर सकते है।

क्या आपको पता है कि पनीर की सब्ज़ी को और ज़्यादा स्वादिष्ट और यम्मी भी बनाया जा सकता है। अगर नहीं तो फिर हम आपको बताते है पनीर की सब्ज़ी को और ज़्यादा लज़ीज़  बनाने के 6 ट्रिक्स।

टिप्स

  1. आप पनीर को फ्राई करने के बाद में उसे पानी में डुबोकर भी रख सकती हैं ऐसा करने से आपका पनीर मुलायम बना रहेगा।
  2. पनीर से आप जो भी डिश बना रहे है, पनीर उसमें सबसे आखिर में डालें।
  3. अगर आप सेहतमंद विकल्प चाहते हैं तो फिर पनीर को फ्राई करने की बजाए उसे उबलते हुए पानी में दो से तीन मिनट के लिए डुबोएं। इससे पनीर मुलायम व स्पंजी रहेगा और ऐसा करने से अतिरिक्त कैलोरी का डर भी खत्म हो जायेगा।
  4. चाहे घर का बना हुआ पनीर हो या फिर मार्किट से खरीदा हुआ उसे आप कभी भी फ्रिजर में न रखें बल्कि पनीर को हमेशा फ्रिज में ही स्टोर करें।
  5. पनीर की किसी भी डिश की ग्रेवी को बनाते टाइम पानी की जगह पर दूध का प्रयोग करें। इससे आपकी ग्रेवी का स्वाद न सिर्फ अच्छा होगा बल्कि आपकी डिश देखने में भी काफी अच्छी लगेगी।
  6. पनीर सब्ज़ी में डाल कर बस एक से दो मिनट ही पकाएं। और फिर गैस को बंद कर दें क्योंकि पनीर को ज़्यादा पकाने से वह सख्त हो जाता है।

आपको हमारे टिप्स और रेसिपीज कैसी लगती है प्लीज कमेन्ट बॉक्स में लिखकर अपनी राय दें।  

4 thoughts on “पनीर की सब्जी को और ज्यादा स्वादिष्ट व यम्मी बनाने के लिए सबसे बेस्ट है ये 6 ट्रिक्स”

Leave a Comment