बिना दूध के पनीर कैसे बनाएं – How to Make Paneer Without Milk

दोस्तों आज हम आपको बताते हैं मक्खन के बचे हुए पानी से पनीर कैसे बनाते हैं अक्सर क्या होता हैं मक्खन निकाल कर जो पानी बच जाता हैं तो कुछ लोंग इसे गिरा देते हैं और कुछ लोंग इसका आटा गूंध लेते हैं।

पर आज में आपको बताउंगी के इस पानी से पनीर कैसे बनाते हैं और इसके अन्दर से पनीर बहुत ही टेस्टी व बिलकुल फ्रेश पनीर कि तरह निकलता हैं और बहुत अच्छा निकलता हैं।

इस पानी को हमने जिस बर्तन के अन्दर हैं उसी बर्तन के अन्दर गैस पर रख देना हैं इसे मीडियम गैस पर रख कर बॉईल होने दें इसे बॉईल होते हुए 8 मिनट हो गये हैं और ये अच्छे से बॉईल हो गया हैं और इसके अन्दर पनीर बन कर तैयार हो गया हैं इसके अन्दर हमने कुछ नहीं डाला हैं ना तो निम्बू और ना ही विनेगर।

जब पानी बिलकुल पतला रह जाएँ और पनीर अलग हो जाएं तो फिर गैस को बंद कर दें इस पनीर का टेस्ट बिलकुल फ्रेश पनीर कि तरह ही होगा जैसे हम दूसरा पनीर बनाते हैं वैसे ही ये बिना दूध का पनीर बना हैं जो कि मक्खन निकलने के बाद बचे हुए पानी से बना हैं।

अब इसे एक छलनी में छान लें आप देखेंगे कि इसमें कोंनटेटि कितनी हैं इसमें से बहुत ज्यादा पनीर निकलता हैं पनीर छानकर जो पानी बचा हैं इससे आप आटा गूढ़ लें इससे गुंधे आटे कि रोटी बहुत मुलायम बनती हैं।

pneer

अब पनीर को अच्छे से धो लें ताकि ये टाईट हो जाएँ और हम इसे कोई भी शेप दे सके मेरे पास पनीर बनाने वाला बर्तन हैं अगर आपके पास नहीं हैं तो आप इसे सूती दुपट्टे में बाँध कर पनीर बना सकते हैं अब मैने इसे पनीर बनाने वाले बर्तन में डाल दिया और ऊपर से ढक्कन से ढककर दबाते हुए सारा पानी निकाल दें अब इसे थोड़ी देर के लिए फ्रिज के अन्दर रख दें ताकि ये टाईट हो जाएं और इसे हम कोई भी आकार दे सके।

हम इसे बिलकुल उसी तरह यूज़ करेंगे जिस तरह से फ्रेश पनीर को यूज़ करते हैं।

शेयर करें:

Leave a Comment