हींग और दालचीनी पाउडर खाने से होते हैं ये अनसुने फायदे

हींग का स्वाद काफी लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आता है तो वही पर बहुत सो को बिल्कुल भी नहीं आता लेकिन क्या आप को पता हैं कि हींग आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है आज हम आपको बतायेंगे इसके इस्तेमाल का सही तरीके।

टिप्स

दाल, आलू की सब्ज़ी या फिर अपनी मनचाही कोई सी भी सब्ज़ी में आप हींग का भगार लगा सकते हैं ।

दाल में हींग का तड़का लगाने से इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता हैं। अगर आप एक छोटा चम्मच हींग को हलके गुनगुने पानी में घोल कर पिएंगे तो फिर आपको पाचन में काफी आसानी होगी।

मंठ्ठा पीते वक्त भी इसमें आप हींग का हल्का सा तड़का लगा सकते हैं इससे स्वाद और ज्यादा बढ़ जायेगा ।

हींग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट व एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पेट की सारी परेशानियां जैसे कि पेट फूलना और पेट खराब में बहुत ही लाभदायक होता हैं।

दालचीनी के फायदे

dalchini ke fayde

दालचीनी को सारे मसालों की रानी कहते है जानिये एक्स्पर्ट्स के अनुसार दालचीनी को किस तरह से इस्तेमाल करने से आपको ज्यादा फायदा मिलेगा।

टिप्स

अगर आपकी पाचन क्रिया सही नहीं रहती है तो फिर दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा और साथ ही साथ गैस की प्रॉब्लम में भी ये बहुत ही फायदेमंद होता है।

अगर आप रोजाना सुबह-सुबह एक कप गर्म पानी में दालचीनी और शहद मिलाकर पीएंगे तो फिर पुराने से पुराने जोड़ों के दर्द में आपको राहत मिलेगी और मोटापा कम करने के लिए दालचीनी की बनी हुई चाय बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है। दालचीनी व शहद के मिश्रण को रोटी के साथ में खाने से दिल की बीमारियों से भी आप बहुत दूर हो जायंगे।

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes