घर में घरेलु नुस्खो से करें मुहं कि दुर्गन्ध का समाधान

मुंह से स्मेल आने पर हमें हर किसी के सामने शर्मिंदा होना पड़ता हैं अगर आपके मुंह से भी बदबू आ हो तो फिर सब लोग आपसे दूर भागते है। आपके पास कोई भी बैठना पसंद नहीं करता हैं और इस वजह से दूसरों के सामने आपकी इमेज खराब हो जाती है। अगर आप भी इस परेशानी से गुजर रहे है तो फिर आज हम आपको बहुत काम के उपाय बताने जा रहे है जिन्हें अपनाकर आप मुंह की स्मेल दूर कर सकते हैं।

दांतों की अच्छे से सफाई

दांतों की अच्छे से सफाई न होने कि वजह से भी मुंह से स्मेल आने लगती है इसीलिए दिन में दो बार दांतों की सफाई ज़रूर करें आप कुछ भी खाएं खाने के बाद में कुल्ला जरूर करें।

लौंग और सौंफ का सेवन

मुंह से स्मेल आने पर सौंफ खाएं और इसके अलावा मुंह में लौंग रखकर चूसने से भी स्मेल ख़त्म  हो जाती है।

सरसों का तेल और नमक

सरसों के तेल के साथ में नमक मिलाकर दिन में एक बार मसूड़ों की अच्छे से मसाज करें इससे मसूड़े स्वस्थ रहते हैं और मुंह से स्मेल भी नहीं आती हैं।

तुलसी और सूखा धनिया

तुलसी के पत्तो को खाने से भी मुंह की स्मेल दूर हो जाती है इसके साथ ही सूखा धनिया भी एक अच्छा माउथफ्रेशनर है इसे चबाने से भी मुंह की बदबू दूर ही जाएगी।

अनार

अनार के छिलको को सुखाकर पानी में उबाल लें और फिर इस पानी से कुल्ला करें इससे कुल्ला करने से भी मुंह से स्मेल आना बंद हो जाएगी।

खूब पानी पीएं

ज्यादा पानी पीने से दांत में फंसे हुए सारे खाने के तत्व निकल जाते हैं और मुंह एकदम फ्रेश रहता है। इसीलिए दिन में खूब पानी पीएं।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा से अपने दांतों की साफ-सफाई करें यह आपके मुंह के सारे बैक्टीरिया को खत्म करने में काफी मदद करता है हफ्ते में एक बार ऐसा अवश्य करें।

शेयर करें:

Leave a Comment