मिनी गार्लिक ब्रेड बनाने की इससे आसान विधि आपको कही नही मिलेगी Eggless Mini Garlic Bread Recipe

आज मैं आपके लिए ऐगलेस गार्लिक ब्रेड बनाने की रेसिपी लेकर आई हूँ। जो बहुत ही सॉफ्ट और यम्मी बनते हैं। जिस तरह का गार्लिक ब्रेड हम रेस्टोरेंट वगेरह में खाते हैं। आप इसको अब घर पर भी बनाकर खा सकते हैं और इसको बनाने में आपको ओवन की भी ज़रुरत नही होगी। आप इसको पैन बहुत ही आसानी से बेक कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Eggless Mini Garlic Bread

  • मैदा = 1 कप
  • हल्का गर्म दूध = 110 ml
  • यीस्ट = 1 टीस्पून
  • चीनी = 2 टीस्पून
  • नमक = ¼ टीस्पून
  • पिघला हुआ बटर = 1 टेबलस्पून

गार्लिक बटर बनाने के लिए

  • लहसुन की कली = 2 ग्रेट कर ले
  • हरा धनिया = 1 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ
  • पिघला हुआ बटर = 2 टेबलस्पून

विधि – How to make eggless mini garlic bread

 ऐगलेस मिनी गार्लिक ब्रेड बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड के लिए आपको डो बनाकर इसको एक घंटे के लिए रखना हैं। डो रखने से ये राइस हो जाता हैं तभी इससे ब्रेड बनेगा।

तो आप एक बाउल ले ले। इसमें पहले चीनी, यीस्ट और अब हल्का गर्म दूध डालकर चम्मच से मिक्स कर ले। जिससे चीनी दूध में घुल जाएँ, उसके बाद दूध को 5 से 7 मिनट के लिए ढककर रख ले।

जिससे दूध में जो यीस्ट डाली हैं वो एक्टिवेट हो जाएँ। तय समय बार जब आप दूध वाले बाउल को देखेगे। तो आपको इसमें बबल्स नज़र आयेंगे इसका मतलब हैं, आपकी यीस्ट अच्छे से एक्टिवेट हुई हैं।

अब आप इसमें मैदे को छानकर डाले। उसके बाद इसमें नमक और बटर डालकर हाथ से मिक्स करते हुए इसका डो बना ले। अगर डो बनाते वक़्त ये आपके हाथ पर चिपकता हैं। तब आप इसमें थोड़ा सा पिघला हुआ बटर डालकर गूंथ ले।

फिर डो को प्लास्टिक रेप से या किसी भी लिड से जिससे बाउल अच्छी तरह से कवर हो जाएँ। उससे ढककर एक घंटे के लिए रख ले। जिससे आपका डो फूलकर पहले से डबल हो जाएँ।

एक घंटे के बाद डो को देख ले। इसमें पंच मारकर थोड़ा सा मसल ले। उसके बाद डो की एक बड़ी लोई बनाकर किचन सर्फेस पर रख ले और अब लोई को बेलन से गोल और थोड़ा मोटाई में बेल ले।

फिर इसको कटर से इस तरह से छोटे-छोटे स्क्वायर शेप में काट ले।

dough piece

अब एक बेकिंग ट्रे को पहले ऑइल से ग्रीस कर ले। फिर इसमें एक बटर पेपर रख ले और फिर बटर पेपर को भी ऑइल से ग्रीस कर ले।

उसके बाद एक स्क्वायर शेप में कटे हुए पीस को उठाकर इसकी छोटी सी बॉल बना ले और अब इस बॉल को बटर लगी बेकिंग ट्रे में एकदम सेंटर में रख ले और अब दूसरा स्क्वायर शेप में कटा हुआ पीस उठाकर इसकी भी बॉल बनाकर पहली वाली बॉल जिसको आपने बेकिंग ट्रे में रखा हैं, उस बॉल के पास में रख ले। इसी तरह से सारी बॉल बनाकर आपस में मिलाते हुए बेकिंग ट्रे में रखे।

garlic bread balls

अब ट्रे को कपड़े से ढककर 10 मिनट के लिए रख ले। उसके बाद आप गार्लिक बटर बना ले। एक बाउल में पिघला हुआ बटर, ग्रेट किया हुआ लहसुन और हरा धनिया डालकर चम्मच से मिक्स करके रख ले।

10 मिनट बाद बेकिंग ट्रे से कपड़ा हटाकर अब इन बॉल सारी बॉल्स पर ब्रश से गार्लिक बटर को अच्छे से लगा ले।

rub garlic butter

उसके बाद एक भारी तली के पैन में स्टैंड रखकर पैन को कवर करके 5 से 7 मिनट मीडियम फ्लेम पर प्रीहीट होने के लिए रख ले।

जब पैन प्रीहीट हो जाएँ। तब स्टैंड के ऊपर बेकिंग ट्रे को सावधानी से रख ले और फिर से पैन को कवर कर ले और अब फ्लेम को मीडियम से मीडियम टू लो कर ले और अब इसको 15 से 20 मिनट बेक कर ले।

तय समय बाद जब आप गार्लिक ब्रेड को देखेगे तो इनपर गोल्डन कलर आने लगेगा। तब आपके ब्रेड बनकर तैयार हैं। (अगर इनपर इतने टाइम में कलर नही आता हैं तब इनको थोड़ा टाइम और बेक कर ले) फिर आप गैस को बंद करके बेकिंग ट्रे को पैन से निकाल ले। इस तरह से आपके बहुत ही आसान तरीके से ऐगलेस मिनी गार्लिक ब्रेड बनकर तैयार हैं।

Image Source: N’Oven – Cake & Cookies

Recipe Source: N’Oven – Cake & Cookies

Eggless Mini Garlic Bread Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time20 mins
Total Time30 mins
Course: Baking
Cuisine: Italian
Keyword: 10 minute garlic bread, cheese garlic bread, dominos garlic breadsticks, how to make garlic bread
Servings: 4 people
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes