अब बनाएं घर पर इस आसान विधि से कुरकुरी व मज़ेदार एगलेस कोकोनट कुकीज

अगर आपको चाय की पार्टी में कुछ बहुत ही खास कुकीज सर्व करनी हैं या फिर बच्चों को पिकनिक व स्कूल के लिए कुछ लाइट सा पैक करके देना है। तो फिर कोकोनट कुकीज की ये टेस्टी रेसिपी आपके बहुत काम आएगी। और सबसे अच्छी बात ये है कि इनमें अंडा भी नहीं डाला गया है। इसीलिए इसे वेजिटेरियन खाने वाले भी इसे बहुत शौक से खाते है।

कोकोनट कुकीज बनाने के लिए ज़रूरी सामग्री – coconut cookies

गेहूं का आटा = एक कप
नारियल का बुरादा = 1/4 कप, कद्दूकस किया हुआ
बेकिंग सोडा = 1/4 चम्मच
मक्खन या घी = तीन से चार बड़े चम्मच पिघला हुआ
इलायची पाउडर = आधा छोटा चम्मच
गुड़ कद्दूकस किया हुआ = आधा कप
काजू = आधा कप
नारियल का दूध या पानी = दो से तीन बड़े चम्मच

विधि – how to make coconut cookies

एक बाउल में गेहूं के आटे को छान लें। अब आटे में बेकिंग सोडा, छोटी इलायची पाउडर और मक्खन या घी डालकर चम्मच से चलाकर खूब अच्छी तरह मिक्स करलें।

ओवन को 180 डिग्री सेंटिग्रेट या फिर 356 डिग्री फेरनहाइट पर अच्छे से प्री-हीट कर लें। और फिर आटे में नारियल का बुरादा व कद्दूकस किया हुआ गुड़ डालकर खूब अच्छे से मिक्स कर लें।

अब आटे में पानी या फिर दूध डालकर सारी की सारी सामग्री को हाथ से खूब अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें। और फिर इस आटे की एक बड़ी सी बॉल बना लें।

और फिर एक ट्रे को घी या मक्खन से चिकना कर लें। और फिर आटे के इस मिश्रण में से थोड़ा सा आटा लेकर गोल करके दोनों हाथों से थोड़ा सा दबा दें मैने तो इसमें कुछ भी नहीं रखा है (अगर आप चाहे तो इसके ऊपर एक काजू या बादाम रख कर हल्के से दबा लें) इसी तरह से बाकि के सारे आटे की कुकीज बनाकर ट्रे में रखते जाएं।

और फिर इसके बाद ट्रे को प्री-हीटेड ओवन में रखकर बीस से पच्चीस मिनट तक कुकीज के सुनहरा होने तक बेक कर लें। और अब ट्रे को ओवन से बाहर निकाल लें। कुकीज को थोड़ा सा ठंडा होने तक एक चपटी चम्मच की सहायता से ट्रे से निकाल लें।
जब ये अच्छी तरह से ठंडी हो जाएं। तो फिर इनको एक जार में रखकर स्टोर करें। और जितनी ज़रूरत हो उसी के हिसाब से सर्व करें।

Leave a Comment