देसी घी के 10 स्वास्थ्यवर्धक फायदे जिनके बारे में आपको नहीं पता

भारतीय खानों में घी एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखता है यह दूध से निकाले हुए मक्खन से बनाया जाता है और इसे खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है।

और इसमें काफी ताकत भी होती है लेकिन ये खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ बहुत गुणों वाला भी होता है जिनसे शायद आप अभी तक अनजान हैं तो फिर चलिए आज हम आपको बताते है घी के फायदो के बारे में।

1. अगर आपको बॉडी में कमज़ोरी या थकान महसूस हो रही हो तो फिर एक चम्मच गाय का घी और मिश्री को दूध में मिलाकर पिए ऐसा करने से आपको बहुत फायदा मिलेगा।

2. अगर किसी कि नाक में एलर्जी हो जाएँ तो फिर घी कि कुछ बुँदे डालने से एलर्जी खत्म हो जाती है।

3. घी को रोज़ाना खाने से आप कभी भी बीमार नहीं होंगे।

4. अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते है तो फिर एक महीने में तीन बार सर में घी की मालिश कर ले इससे आपको काफी फायदा मिलेगा और ऐसा करने से आपके बाल भी घने हों जायेंगे।

5. अगर आपके सर में तेज़ दर्द हो रहा है तो घी की मालिश करने से सर के दर्द में तुरंत फायदा मिलता है।

6. घी में मौजूद ओमेगा 3 और फैट एसिड्स अनहेल्थी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में हमारी बहुत मदद करता है।

7. घी को बालो पर लगाने से बाल बहुत ज्यादा सिल्कीर हो जाते हैं और इसको हल्काव सा गुनगुना करके आधे घंटे तक मसाज करें फिर सिर में थोड़ा सा नींबू पानी लगाएं और ऐसे ही छोड़ दें। और फिर 15 मिनट के बाद बालो को धो लें इस तरह करने से घी बालों को नेचुरल चमक देता है।

8. अगर आपके बाल बार-बार दोमुंहे हो जाते हैं तो फिर सर को धोने से पहले बालों में घी को गुनगुना कर के लगाएं। और 15 से 20 मिनट तक लगाएं रखने के बाद गुनगुने पानी से सर को धो लें।

9. अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा ड्राई रहती है तो फिर रोज़ थोड़े से घी की मालिश अपने हाथ पैरो व् बॉडी पर करें और ख़ास करके सर्दी के दिनों में यह त्वचा को बहुत सॉफ्ट व नर्म बना देता है।

10. अगर आप माइग्रेन से परेशान रहते हैं तो रोज़ सुबह व शाम को दो बून्द घी की नाक में डाल लें।

शेयर करें:

Leave a Comment