इस बार रक्षाबंधन और भैया दूज पर बनाएं ये स्पेशल स्वीट रेसिपी

चम चम एक पारंपरिक बंगाली मिठाई है इसको रसगुल्ले की ही तरह से बनाया जाता है लेकिन इसमे मावे  नारियल और ड्राई फ्रूट का स्टफिंग किया जाता है। इससे ये खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट लगती है इसे त्यौहारों के मौके पर बनाया जाता है तो क्यों न इस बार रक्षाबंधन या भैया दूज पर बनाएं ये स्वादिष्ट चम चम।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – cham cham recipe

  • दूध = एक लीटर
  • चीनी = 1½ कप
  • नींबू का रस = दो चम्मच
  • छोटी इलायची पाउडर = 1/4 टीस्पू
  • पानी = चार कप

भराई के लिए सामग्री

  • मावा = 1/4 कप, कद्दूकस कर लें
  • छोटी इलायची का पाउडर = 1/8 टीस्पून
  • चीनी का पाउडर = एक चम्मच, अपने स्वाद के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते है
  • केसर के धागे = पांच अदद  1/4 टीस्पून दूध में घुली हुई
  • खाने वाला पीला रंग = एक चुटकी
  • सूखा नारियल = दो चम्मच कसा हुआ
  • पिस्ता = तीन चम्मच, बारीक़ कटा हुआ

विधि – how to make chum chum

एक लीटर दूध में दो चम्मच नींबू का रस डालकर ताज़ा छैना बना लें। अब एक साफ मलमल के दुपट्टे में छैने को कस के बांध दे और इसे हलके हाथों से निचोड़ कर सारा अतिरिक्त पानी निकाल दें।

अब बंधे हुए छैने को 35 से 50 मिनट के लिए टांग दें अगर आपको जल्दी है तो फिर दस से पंद्रह मिनट के लिए भारी वजन के नीचे रख दें ताकि इसका सारा अतिरिक्त पानी निकल जाएं।

अब बंधे हुए छैने को खोल कर एक बड़ी सी थाली में निकाल लें छेना बहुत ज्यादा गीला या फिर एकदम सूखा नहीं होना चाहिये।

cham cham recipe

अगर वह बहुत ज्यादा गीला होगा तो फिर चम चम की पैटी चाशनी में पकाते समय टूट जाएगी। इसकी अतिरिक्त नमी को दूर करने के लिए इसे पेपर नैपकिन के बीच में धीरे से दबाएं ऐसा करने से गीलापन कम हो जाएगा।

इसे हाथ से तब तक मसले (जैसे आप आटा गूंधते हो बिलकुल वैसे ही) जब तक कि यह आटे की तरह से एक सार ना हो जाएं जब छैने में से चिकनाई निकलने लगे तो फिर इसे मसलना बंद कर दें।

अब इसे दस बराबर के भागों में बाँट लें अब एक भाग ले और इसे अंडा आकार देते हुए बहुत ज्यादा मोटा ना बनाएं क्योंकि चाशनी में उबलने के बाद वह दोगुने हो जाएँगे।

एक गहरा भगोना लें और उसमें 1½ कप चीनी और चार कप पानी डालें। और इसे मीडियम गैस पर उबलने के लिए रख दें। चीनी घूलने तक चम्मच से चलाते रहे जब यह उबलने लगे तो फिर धीरे से छैना की अंडाकार पैटी इसमें डाल दें।

और ढक्कन से ढक दें अब इसे मीडियम गैस पर बारह मिनट तक  उबलने दें। 6 मिनट के बाद ढक्कन को खोले और हर एक पैटी को चम्मच से पलट दें और फिर से इसे ढक्कन से ढक कर और 6 मिनट के लिए पकने दें।

तय समय बाद गैस को बंद कर दे और इसे एक बड़े से बाउल में निकाल लें। अब इसमें 1/4 चम्मच इलायची पाउडर डालें और कमरे के तापमान पर ठंडा होने के लिए रख दें। अब आपकी चम चम बनकर तैयार है हालांकि अभी हम इसमें मावे का मिश्रण भर कर और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाएंगे।

चम चम भरवान की सामग्री बनाने के लिए एक छोटी कटोरी में माव, चीनी का पाउडर, छोटी इलायची पाउडर, भीगा हुआ केसर और पीला रंग डालकर आपस में अच्छे से मिक्स कर लें।

जब चम चम कमरे के तापमान पर ठंडी हो जाएं तो फिर चाशनी से सारी पैटी निकाल लें यह एकदम ठंडी होनी चाहिये नहीं तो मावा सामग्री भरते टाइम ये टूट भी सकती है।

हाथ में एक पैटी ले और फिर इसे चाकू की मदद से एक तरफ से काट लें इसका दूसरा हिस्सा जुड़ा हुआ रहना चाहिए। दो अलग-अलग छोटी प्लेट में सूखा नारियल व पिस्ता रख लें।

अब कटी हुई पैटी में करीब एक चम्मच मावे का मिश्रण भर कर इसे सूखे नारियल से लपेट लें।

मावे के ऊपर पिस्ता छिड़क कर हाथ से दबा दें अब इसे एक प्लेट में रख दें और इसी तरह बाकि की सारी चम चम में मिश्रण भर लें।

स्वादिष्ट बंगाली चम चम बनकर तैयार है अगर आप चाहें तो इसे घुले हुए केसर व पिस्ता से भी गार्निश कर सकते हैं अब इसे एक डिब्बे में रखें और दो घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। ठंडा होने पर सर्व करें व खाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment