उंगलियां चाटने पर मजबूर कर देगा ये दाल-पालक का मज़ेदार साग Chana Dal Palak Recipe

लंच या डिनर में बनाएं दाल-पालक का ये मजेदार साग ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है और बनाने में आसान।

Chana Dal Palak Recipe पालक से काफी सारी चीजें बनाई जाती है जैसे कि पनीर पालक, आलू पालक, गोभी पालक वगैरा-वगैरा एक बार आप दाल पालक का ये साग खाएंगे तो खाते ही रह जायेंगे। जब भी आपका लंच या डिनर में कुछ अलग और हटके खाने का दिल करें तो बनाएं ये मजेदार।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Dal palak Recipe

  • चने की दाल = एक कटोरी
  • पालक = 700 ग्राम
  • प्याज़ = दो मीडियम साइज़ की, चोप कर लें
  • लहसुन = दस से बारह कालिया, बारीक़ कटी हुई
  • अदरक = एक इंच का टुकड़ा, बारीक़ कटा हुआ
  • ज़ीरा = एक चम्मच
  • हरी मिर्च = तीन टुकडो में कटी हुई
  • लाल मिर्च पाउडर = एक टीस्पून
  • हल्दी पाउडर = आधा टीस्पून
  • घनिया पाउडर = दो टीस्पून
  • नमक = स्वादअनुसार
  • टमाटर प्यूरी = दो टमाटर की
  • रिफाइंड ऑइल = तीन टेबलस्पून

विधि – how to make chana dal palak

dal palak की मजेदार सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले दाल को भिगोकर रख दें। पालक को अच्छे से साफ करके बारीक-बारीक काटकर अच्छे से धोकर रख ले।

इतनी देर में हमारी दाल भी अच्छे से फूल गई है पालक को प्रेशर कुकर में डाल दें और ऊपर से भीगी हुई चने की दाल डाल दे। एक टीस्पून नमक और दो कप पानी डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें।

प्रेशर कुकर का ढक्कन बंद दे दाल पकने में 10 से 15 मिनट का समय लगता हैं। तेज़ आंच पर एक सिटी आने दें सिटी आने के बाद गैस को कम कर दें और 15 मिनट तक इसको हल्की आंच पर पकने दें।

तय समय बाद गैस बंद कर दें कुकर का प्रेशर खत्म होने पर कुकर का ढक्कन खोलकर देखें। हमारी दाल अच्छे से गल गई हैं और पालक भी गल गया है अगर आप की दाल में कसर है तो आप उसको थोड़ी देर और पका लें। हमारी दाल गल गई है अब हम इसके लिए तड़का तैयार करते हैं।

कढ़ाही में रिफाइंड ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रख दें तेल गर्म होने पर इसमें अदरक-लहसुन डालकर चलाएं फिर इसमें प्याज, ज़ीरा और हरी मिर्च डालकर चलाते हुए फ्राई कर ले।

प्याज़ को सुनहरा होने तक पका लें जब प्याज़ सुनहरे रंग की हो जाए तो फिर इसमें थोड़ा सा नमक, (क्योकि हमने दाल-पालक उबलने में भी नमक डाला था इसलिए नमक कम ही डालें) लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, और धनिया पाउडर डालकर चलाते हुए 15 सेकंड तक भून ले फिर इसमें टमाटर प्यूरी डालकर चलाते हुए भूने।

टमाटर को पकने में 5 मिनट का समय लगता है जब मसाला अच्छे से भून जाएँ और तेल मसाले के ऊपर आ जाएँ जाए तो फिर इसमें दाल और पालक डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर ले।

दाल-पालक को 4 से 5 मिनट मसाले में चलाते हुए अच्छे से भून लें। ताकि मसाले के सारे फ्लेवर दाल-पालक में अच्छे से मिक्स हो जाए।

अगर आपको दाल ज्यादा ड्राई लग रही है तो आप इसमें थोड़ा सा पानी भी डाल सकते हैं। आपको थिकनेस जैसी चाहिए वेसी रख लें अब इसको 5 मिनट तक हल्की आंच पर ढककर पकाएं।

तय समय बाद खोलकर देखें हमारा दाल-पालक का साग बनकर तैयार हो चुका है। यह बहुत ही स्वादिष्ट है आप इसमें ऊपर से देसी घी डालकर खाएंगे तो मजा आ जाएगा।

गैस को बंद कर दे हमारा दाल-पालक का साग बनकर तैयार हो चुका है। आप इसे रोटी,चावल, तंदूरी रोटी या रुमाली रोटी किसी के भी साथ खाएं।

chana dal palak recipedal palak के साग को एक सर्विंग बाउल में निकालें और ऊपर से इसमें देसी घी डालकर खाएं। यकीन मानिए आप इसका टेस्ट कभी भूल नहीं पाएंगे इस साग में ऊपर से देसी घी डालने का तो मजा ही कुछ और होता है।

chana dal palak
Print Recipe
4.18 from 34 votes

Chana Dal Palak

Prep Time10 mins
Cook Time28 mins
Total Time38 mins
Course: Dinner Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: chana dal palak recipe, Palak Recipe
Servings: 5 People
Calories: 114kcal

Nutrition

Calories: 114kcal

3 thoughts on “उंगलियां चाटने पर मजबूर कर देगा ये दाल-पालक का मज़ेदार साग Chana Dal Palak Recipe”

Leave a Comment

Recipe Rating