इस तरह बढ़ेगा आपकी सब्जी में खुशबू और रंग – Sabji Tips in Hindi

खाना बनाना तो एक कला है। और हमारे भारत देश में यह कला सिर्फ महिलाओं की जिम्मेदारी ही मानी जाती है। इसीलिए महिलाएं कम उम्र से ही इस हुनर में संपन्न हो जाती हैं।

लेकिन अब समय बहुत तेज़ी से बदल रहा है। कभी समय की ज़रूरत तो कभी अपने इंट्रस्ट के चलते पुरुष भी इस कला में अब बहुत माहिर हो चुके हैं। आज हम आपको जो बतायेंगे ये कुछ आसान टिप्स जो की आपको आपका यह हुनर निखारने में बहुत मददगार साबित होंगे।

सब्जी में अच्छा रंग लाने के लिए

सब्ज़ी में अच्छा रंग लाने के लिए गर्म तेल में ज़ीरा और प्याज़ को भूनने के तुरंत बाद ही हल्दी पावडर डाल दें। और फिर इसमें सब्ज़ी या दाल डाल दें। हल्दी पावडर के साथ पिसी हुई लाल मिर्च पावडर न डालें। इससे मटमैला रंग हो जाता है।

सब्ज़ी में खुशबू के लिए

अच्छी खुशबू आने के लिए सब्ज़ी बनाते समय तेल में साबुत मसालों का बघार लगाएं। पिसे हुए मसाले न ही इस्तेमाल करें तो अच्छा होगा। तेल गर्म होने पर साबुत मसाले तेल में डालें और फिर 1 मिनट बाद सब्ज़ी डाल दें।

स्टफ्ड पराठे बनाने के लिए

इसके लिए आप मुलायम आटा गूंधे और लोई को हाथ में लेकर के किनारे दबाते हुए उसे कटोरी का आकार दें और फिर उसमें तैयार मसाला भर दें। और अच्छी तरह से बंद करने के बाद लोई को हाथों में ही चपटा करें और फिर बेलन की सहायता से बेल लें। इससे आपका भरावन एकसार रहेगा और पराठा भी बहुत ही स्वादिष्ट लगेगा।

फटाफट ग्रेवी बनाने के लिए

रोजमर्रा के खाने में आप प्याज़, लहसुन, अदरक, हरी मिर्च और टमाटर को पीसकर इसमें सौंफ, लाल मिर्च पावडर व कई मसाले डालकर इस ग्रेवी को तैयार किया जाता है।

अगर इसमें आपको कुछ बदलाव चाहिए तो फिर प्याज़ को थोडा सा भूनकर या फिर उबालकर भी पीस सकती हैं इसका थोड़ा अलग स्वाद होता है। ग्रेवी में ज़ीरा, हींग, धनिया पावडर, हल्दी पावडर और लाल मिर्च पावडर बहुत ज़रूरी है।

शेयर करें:

Leave a Comment