फल और सब्जियां काटने के बेस्ट व आसान टिप्स

रोजाना की दिनचर्या में ऐसे बहुत से काम होते हैं जिन्हें करना या तो कठिन होता है या फिर उन्हें करने में काफी ज़्यादा समय लगता है। खासतौर पर कुछ फल और सब्जियां काटते या फिर खाते वक्त थोड़ी परेशानी होती है। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही कामों के बारे में जिन्हें अबसे आप बहुत ही आसान तरीके से कर सकोगे।

आम काटना

ज़्यादातर हम जब भी आम काटते हैं तो फिर उसके लंबे स्लाइस ही करते हैं। और इस तरह से काटे हुए स्लाइस को खाते समय थोड़ी-सी मुश्किल हो जाती है और इससे हाथ भी खराब होते हैं। इसलिए अब से आप जब भी आम को काटें तो फिर उसे तीन हिस्सों में ही काटें। और उसके बाद उसके सभी स्लाइस को अंदर की तरफ से चाकू से बर्फी की तरह चेक्स में काट लें। और इसके बाद चाकू की मदद से नीचे का छिल्का निकाल दें। अब आपके आम के टुकड़े खाने के लिए तैयार हैं।

एप्पल

कभी-कभी हम एप्पल को बगैर काटे सीधे ऐसे ही उठाकर खा लेते हैं तो तीनों तरफ से खाने के बाद में आपको फल के अंदर का हिस्सा पकड़ना होता है जिससे आपके हाथ भी खराब हो जाते हैं। इसीलि‍ए अब से आप जब भी एप्पल खाएं तो फिर उसे साइड से न खाते हुए सामने की तरफ से ही खाना शुरू करें। ऐसा करने से आखिर तक फल के छिलके वाला हिस्सा ही आपके हाथ में रहेगा और इससे आपका हाथ भी खराब नहीं होगा।

तरबूज काटना

तरबूज काटते समय भी अक्सर आपको थोड़ा सा वक्त लग ही जाता है और काफी परेशानी भी होती है। इसके लि‍ए आप जब भी तरबूज को काटे तो काटते समय उसे पहले तो बीच में से दो टुकड़े करलें। और फिर उसके बाद दोनों ही भागों को उल्टा करके रख दें।

ताकि तरबूज का लाल वाला हिस्सा नीचे और हरा छिल्के वाला भाग ऊपर रहे। अब बाकी की सब्जि‍यों की तरह से ही तरबूज को भी आप स्लाइस या फिर क्रॉस- में काटकर आप आसानी से इसके छोटे-छोटे टुकड़े कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको उन स्लाइस को उठाकर खाते समय भी बहुत आसानी होगी और ऐसा करने से आपके हाथ भी खराब नहीं होंगे।

आलू छीलना

आलू छीलना हर दूसरे दिन का काम होता है। कई बार तो उबले हुए आलुओं को छीलते समय काफी वक्त भी लग जाता है। इसलिए जब भी आप आलुओं को उबालें तो फिर उन्हें गर्म पानी से निकालने के बाद तुरंत ही ठंडे पानी में डाल दें।

शेयर करें:

Leave a Comment