सर्दियों में बनाएं मज़ेदार बथुआ का पराठा Bathua ka Paratha Recipe

जाड़े के मौसम में गरमागर्म पराठे खाने का मज़ा ही कुछ और है वैसे तो पराठों में आलू के पराठे सबसे ज्यादा पापुलर हैं क्योंकि ये हर मौसम में बनाएं जाते हैं। लेकिन बथुआ का पराठा सिर्फ ठंड के मौसम में ही बनाया जाता हैं।

रेस्टोरेंट में तो आपको ये पराठा नहीं मिलेगा लेकिन क्या आपने कभी इसका स्वाद चखा है बथुआ खाने से लोग भले ही ना नुकुर क्यों का करें लेकिन इसका पराठा सबको बहुत पसंद आता हैं।

बथुआ का साग भी बनता है और बथुआ दाल भी बनती है लेकिन मेरे घर में तो इसका पराठा ही सबका फेवरेट है तो फिर आज इस सर्द मौसम में क्यों न बथुआ का पराठा बनाया जाए और सर्दी का मज़ा लिया जाएं तो फिर चलिए बनाते हैं।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – bathua ka paratha vidhi

  • गेहूं का आटा = 200 ग्राम
  • बथुआ = 250 ग्राम
  • लहसुन = 4 से 5 कालिया
  • अदरक = दो इंच का टुकड़ा
  • हरी मिर्च = दो अदद
  • घी = दो टेबलस्पून
  • नमक = स्वादनुसार
  • अजवाइन = 1/2 टेबलस्पून

बथुआ का पराठा बनाने की सरल विधि – how to make bathua ka paratha recipe

सबसे पहले तो आप बथुआ के मोटे डंठलों को तोड़ कर निकाल दें और उसके बाद बथुआ की पत्तियों को नरम डंठल सहित निकाल लें और इस बात का ध्यान रखें की बथुआ की सख्त डंठलों का इस्तेमाल नहीं होगा।

बथुआ की पत्तियों को चॉपिंग ट्रे पर रखकर तेज़ धार वाले चाकू से बारीक-बारीक काट लें और एक बड़े से बर्तन में कटे हुए बथुआ को डाल कर खूब अच्छी तरह से धो लें।

अब बथुआ की पत्तियों के पानी को किसी जालीदार टोकरी में डालकर निथार लें। और उबलने के लिए रख दे 10 मिनट उबलने के बाद गैस को बंद कर दे और बथुआ को ठंडा होने दे बथुआ के ठंडा होने पर जार में डाल कर दरदरा सा पीस ले।

पराठे के लिए आटा गूंध लें

अब आटा में मोअन के लिए एक बड़ा चम्मच तेल डालेंगे और आटे में नमक और अजवाइन डाल दे लहसुन और अदरक को कद्दूकस करके इसी आटे में मिला दे।

आटे में डाली गई सारी चीज़ो को खूब अच्छी तरह से मिक्स कर दे और आटे को थोड़ा सा मल-मल के मिलाए और अब इसमें बथुआ डाल दे।

आटे को सानते हुए पानी का इस्तेमाल संभल कर करें क्योंकि बथुआ के साथ भी पानी रहता है आटा सानते हुए इसमें पानी के छींटे मारते जाइए इससे आटा गीला होने की गुंजाइश कम हो जाएगी और आपका आटा ना तो ज्यादा टाइट होना चाहिए और ना ही ज्यादा मुलायम।

अब बनाए बथुआ का पराठा

आटा तैयार हो जाए तो फिर बस अब आपको पराठे तवे पर सेंकना है।

पराठे को अपनी पसंद के आकार में ही बेले आमतौर पर तो पराठे गोल या फिर तिकोने ही बनाएं जाते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो चौकोर पराठे भी बना सकते हैं।

पराठा बेलने के बाद इसे तवे पर रख दे पराठा तवा छोड़ने लगे तो फिर इसे पलट दें अब ऊपर की और चम्मच से घी लगा दें। एक बार फिर से पराठे को पलट दें अब दूसरी तरफ भी घी लगा दें अब पराठे को अलट पलट कर अपने हिसाब से सेंक लें।

अब आपका बथुआ का पराठा बनकर तैयार है इसे गरमागर्म खाएं तो बहुत ही अच्छा रहेगा लेकिन अगर आप इसे टिफिन में देना चाह रहे हैं तो फिर इसे खुला ना छोड़ें नहीं तो ये अकड़ जाएंगे इसे बनने के तुरंत बाद ही मोड़ कर टिफिन या फिर कैसारोल के अंदर रख दें।

बथुआ के पराठे को आप दही, टमाटर की चटनी या सॉस के साथ खा सकते हैं। तो फिर आप कब बना रहे हैं बथुआ का पराठा।

  • 2 से 3 लोगो के लिए
  • बनाने में समय 30 मिनट

1 thought on “सर्दियों में बनाएं मज़ेदार बथुआ का पराठा Bathua ka Paratha Recipe”

Leave a Comment