पेड़े तो आप खाते ही रहते है लेकिन मंदिर वाले पेड़े की बात अलग है

Mawa Peda Recipe आज हम आपको मंदिर के बाहर मिलने वाले पेड़े की रेसिपी बतायेंगे। ये एकदम छोटे-छोटे पेड़े होते है देखने में भी ये बहुत अच्छे लगते है और इनका टेस्ट भी बहुत मज़ेदार होता है। भगवान को भोग लगाने के बाद तो इनका स्वाद और ज्यादा बढ़ जाता है।

जब इतनी आसानी से घर में पेड़े बनाएं जा सकते है तो मंदिर में भगवान को भोग लगाने के लिए पेड़े खरीदने की बजाएं आप खुद घर पर अपने हाथों से पेड़े बनाएंगे तो भगवान भी कितने खुश होंगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for mawa peda recipe

  • मावा = 250 ग्राम
  • शुगर = 250 ग्राम

विधि – how to make mawa peda recipe

मंदिर वाले पेड़े बनाने के लिए सबसे पहले मावे को कद्दूकस कर लें खोए को ग्रेट करना बहुत ज़रूरी होता है।

मीडियम आंच पर एक पैन रखे फिर इसमें चीनी और डेढ़ टीस्पून पानी डालकर चलाएं। जब चीनी हल्की सी मेल्ट हो जाएं तो इसमें मावा डालकर चलाएं दोनों चीजों को एक साथ पकाएं गैस को मीडियम टू लो कर दें।

ध्यान रहे मावे पर ज्यादा आंच नहीं आनी चाहिए सिर्फ चीनी को अच्छे से मेल्ट होने तक पका लें। जब इसमें ऊपर बबल्स उठने लगे तो दो मिनट पका कर गैस को बंद कर दें।

मावे को लगातार चलाते रहे क्योकि पैन गर्म होने की वजह से नीचे से इसका कलर चेंज हो जायेगा। अभी ये पतला है लेकिन ठंडा होने के बाद ये गाढ़ा हो जायेगा और इसका पेड़ा बहुत ही आसानी से बन जायेगा।

पांच मिनट मावे को चलाते हुए ठंडा कर लें जब ये Normal ठंडा हो जाएं। तो इसको 30 से 40 मिनट के लिए ऐसे ही रखा रहने दें तय समय बाद प्लेट में निकालकार आलू मेशर से थोड़ा सा मैश कर लें। ऐसा करें से इसका कलर भी और सफेद हो जायेगा चीनी भी सूख जाएगी इसको जितना सूखाएंगे उतना अच्छा रहेगा।

प्लेट से मिश्रण लेकर थोड़ा लम्बा रोल कर लें फिर रोल को थोड़ा-थोड़ा तोड़कर छोटे-छोटे गोल पेड़े बना लें आधे मिश्रण के गोल पेड़े बना लें।

बाकि मिश्रण से थोड़ा सा मिश्रण लेकर हाथ से गोलकर करके हल्का सा प्रेस कर दें फिर अंगूठे से हल्का सा दबा दें। आप चाहे तो  इसके अन्दर कोई भी फ्राई फ्रूट रख दें (ड्राई फ्रूट रखना ऑप्शनल है आपको घर में भगवान को भोग लगाना हो और आपका दिल करें तो ड्राई फ्रूट रख सकती है)

मंदिर के बाहर मिलने वाले पेड़े कितनी आसानी से घर पर बनाएं जा सकते है इस रेसिपी को पढने के बाद आप खुद समझ जायेंगे।

सुझाव

  1. पड़े बनाने के लिए मिश्रण को ठंडा करने के लिए आपको फ्रिज में नहीं रखना है भले ही पेड़े बनाने में आपको दो या तीन घंटे लग जाएं।
  2. दो दिन तक आपके पेड़े ऐसे ही नर्म व सॉफ्ट रहेंगे।
  3. फ्लेवर देने के लिए आप इसमें छोटी इलायची पाउडर या दो से तीन भुंड केवड़े की भी डाल सकती है।

Mawa Peda Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment