गेहूं की खीर बनाने का इससे आसान तरीका आपको कही नही मिलेगा Wheat Kheer Recipe

आज मैं आपको गेहूं की स्वादिष्ट और ट्रेडिशनल तरीके से खीर बनाना बताऊंगी। अगर आप इस तरीके से खीर बनाओगे। तो आपकी खीर बहुत यम्मी बनेगी। गेहूं की खीर हेल्दी पर पौष्टिक होती हैं। गेहूं की खीर को गुड़ के साथ बनाया जाता हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for wheat kheer recipe

  • गेहूं = 100 ग्राम (गेहूं को धोकर 30 मिनट पानी में भिगो ले)
  • गुड़ = ज़रुरत अनुसार (गुड़ को ग्रेट कर ले)
  • फुल क्रीम दूध = 1 लीटर
  • नारियल = ¼ कप ग्रेट किया हुआ
  • काजू = 10 से 12 छोटे-छोटा काट ले
  • बादाम = 10 से 12 पतला-पतला काट ले
  • हरी इलायची पाउडर = ¼ टीस्पून
  • नटमेग (जायफल) पाउडर = ¼ टीस्पून
  • घी = 3 टीस्पून

विधि – How to make wheat kheer

गेहूं की खीर बनाने के लिए सबसे पहले आप भीगे हुए गेहूं को छन्नी में छान ले। जिससे इसका सारा पानी निकल जाएं। पानी निकलने के बाद गेहूं को एक सूती कपड़े पर डालकर फैला ले और इनको कपड़े से पोछ ले। जिससे गेहूं में जो भी थोड़ा बहुत पानी हो वो सब सूख जाएं।

उसके बाद गेहूं का छिलका उतारने के लिए गेहूं को एक मिक्सी जार में डालकर मिक्सी को बहुत कम स्पीड में बीच-बीच में रोककर चलाते हुए गेहूं का छिलका उतारे। जब आप मिक्सी को रोक-रोक कर चलाएंगे। तो आपके गेहूं का छिलका आसानी से उतर जाएंगा और गेहूं का पाउडर भी नही बनेगा।

फिर गेहूं को एक थाली में डालकर इनको फटक ले। जिससे गेहूं का छिलका गेहूं से बिलकुल अलग हो जाएं। अब गेहूं से जो भी हल्का सा छिलका निकलने से रह गया हैं। तो आप गेहूं को पानी से दो बार धो ले। पानी से धोने से छिलका पानी के ऊपर आ जाएंगा और आप फिर पानी को फेक दे।

उसके बाद गेहूं को उबालने के लिए एक कुकर में 1.5 कप पानी डालकर इसमें गेहूं डालकर मिला ले। फिर कुकर का ढक्कन लगाकर मीडियम आंच पर एक सीटी लगाने के बाद आंच को धीमा करके 10 मिनट गेहूं को कुक होने दे।

आप इतने दूसरे गैस पर एक बर्तन में फुल क्रीम दूध डालकर गर्म होने के लिए रख दे। दूध में बॉईल आने पर आंच को मीडियम टू लो करके दूध को थोड़ा गाढ़ा होने तक पका ले। बीच-बीच में दूध को चलाते भी रहे।

10 मिनट बाद कुकर का गैस बंद कर दे और कुकर का प्रेशर खत्म होने पर कुकर को खोलकर देख ले। आपके गेहूं बहुत अच्छे से पक चुके होंगे। उसके बाद एक पैन में एक टीस्पून घी डालकर मेल्ट होने पर इसमें काजू और बादाम डालकर दोनों को थोड़ा सा फ्राई करके प्लेट में निकाल ले।

उसके बाद आप दूध को देख ले और फिर आंच को धीमा कर ले। फिर इसी पैन में बचा हुआ 2 टीस्पून घी डालकर मेल्ट होने पर इसमें ग्रेट किया हुआ नारियल डालकर आधा मिनट फ्राई करने के बाद पके हुए गेहूं डालकर मीडियम आंच पर गेहूं को नारियल के साथ 2 से 3 मिनट भून ले।

फिर दूध का गैस बंद कर दे और 2 से 3 मिनट बाद आप गेहूं का गैस भी धीमा कर ले। फिर गर्म दूध को गेहूं में डालकर चम्मच से अच्छी तरह से मिला ले। गेहूं को दूध के साथ मिलाने के बाद आंच को मीडियम कर ले।

मीडियम आंच पर खीर को कम से कम 10 से 12 मिनट तक पका ले। जिससे दूध और गेहूं दोनों आपस में अच्छे से घुल-मिल जाएं। आप खीर को बीच-बीच में चलाते भी रहे। जब आप खीर को चलाये तो आपका चम्मच पैन की तली तक पहुंचना चाहिए। अगर आप खीर को पैन की तली तक लगाते हुए नही चलाएंगे। तो आपकी खीर तली में लग भी सकती हैं।

जब आपको खीर गाढ़ी लगने लगे। तब आप इसमें हरी इलायची पाउडर, नटमेग पाउडर डालकर मिक्स कर ले। फिर फ्राई किये हुए काजू और बादाम (थोड़े से काजू और बादाम गार्निश करने के लिए बचा ले) डालकर मिक्स कर ले और खीर को एक से दो मिनट और पका ले।

फिर गैस को बंद कर दे और खीर को 5 से 6 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए रख दे। जब खीर हल्की ठंडी हो जाएं, तब आप इसमें गुड़ डालकर मिक्स कर ले और खीर को 2 से 3 मिनट ढककर रख दे। जिससे आपका गुड़ खीर में मेल्ट हो जाएं। फिर गुड़ को चम्मच से चला ले। जिससे गुड़ पूरी खीर में अच्छे से मिक्स हो जाएं। आपकी गेहूं की खीर बनकर रेडी हैं। फिर आप इसको सर्विंग बाउल में निकालकर बचे हुए काजू और बादाम से गार्निश कर ले।

सुझाव

  1. गुड़ को बाद में डालने से खीर फटती नही हैं। अगर आप गुड़ खाना नही पंसद करते है। तो गुड़ की जगह चीनी भी डाल सकते हैं।

Image Source: Nisha Madhulika

Recipe Source: Nisha Madhulika

Leave a Comment