खानपान में बदलाव से मोटापा कम करने के 7 आसान व सबसे बेस्ट उपाय – weight loss tips in hindi

मोटापा (Obesity) या शरीर पर जमी हुई चर्बी घटाना बहुत ही कठिन काम लगता है मोटापा कई कारणों से होता है जिनमें आनुवांशिकता भी शामिल है लेकिन खानपान में बदलाव और कुछ साधारण उपायों को आजमाने से इसे घटाने में बहुत सफलता मिल सकती है ….

सुबह-सवेरे नींबू का रस पिएं – Drink Lemon water

lemon water

यह मोटापा घटाने का बहुत अच्छा उपाय है गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर उसमें ज़रा सा नमक या फिर एक चम्मच शहद मिला लें मेटाबोलिज़्म (Metabolism) सुधारने के लिए इसे रोज़ पिएं और आपको कुछ दिनों बाद ही फ़र्क दिखने लगेगा।

चावल-मैदा कम खाएं – Eat less rice and flour

rice flour

आटा या फिर कुछ अन्य अनाज जैसे ब्राउन राइस की तुलना में चावल और मैदे में अधिक कैलोरी होती है और यह मोटापा बढ़ाते हैं इसी तरह से साधारण व्हाइट ब्रेड की जगह पर ब्राउनब्रेड, आटा ब्रेड, व्होल ग्रेन (Whole grain) ओट्स (Oats) आदि कई मोटे अनाज अधिक उपयुक्त होते हैं।

चीनी कर दें कम – Make sugar less

Sugar

मिठाइयां, टॉफी, शीतल पेय और तले हुए भोजन से दूर ही रहें अतिरिक्त शर्करा लेने से मिलनेवाली कैलोरी चर्बी के रूप में पेट और जांघों को भारी बना देती है और मोटापा बढ़ा देती हैं।

 पानी पिएं भरपूर – Drink enough water

drinking water

अगर आप मोटापे को बढ़ने से रोकना चाहते हैं तो फिर दिन भर में खूब पानी पिएं पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से मेटाबोलिज़्म सही रहता है और शरीर से टॉक्सिन निकलते रहते हैं।

कच्चा लहसुन खाएं – Eat raw garlic

eating benefits garlic

सुबह-सुबह लहसुन की दो कलियां चबाकर या बारीक काट कर खा लें और ऊपर से गुनगुना नींबू का रस पिएं इससे मोटापा नियंत्रण में रहता हैं।

सलाद और फलों की मात्रा बढ़ाइए – Increase salad and fruit intake

fruit and slaad

दिन में दो बार मुख्य भोजन से पहले सलाद और फल खाइए भोजन से ठीक आधे घंटे पहले एक फुल प्लेट सलाद खा लेने से आप अतिरिक्त आहार लेने से बच जाते हैं और इससे शरीर को ज़रूरी विटामिन और खनिज भी खूब मिलते हैं।

भोजन में विशेष मसालों का प्रयोग बढ़ाएं – Add special spices in food

eat these spices for obesity

कुछ मसाले जैसे कि दालचीनी, अदरक, काली मिर्च आदि का भोजन में प्रयोग करने से इंसुलिन प्रतिरोधकता (Insulin immunity) बढ़ती है और रक्त में शर्करा का स्तर नियंत्रण में रहता है इनमें मोटापा दूर करने के अलावा और भी बहुत सारे गुण होते हैं और ये भोजन का ज़ायका भी बढ़ाते हैं।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

2 thoughts on “खानपान में बदलाव से मोटापा कम करने के 7 आसान व सबसे बेस्ट उपाय – weight loss tips in hindi”

Leave a Comment