चाहे कितना भी पुराना मोटापा हो या कमर और कूल्हों पर हो चर्बी सबको पिघला देगी ये चीज़

दोस्तों आज मैं आपको वज़न कम करने का रामबाण आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खा बताऊंगी। जिसको अपनाने में आपको कुछ भी नही खर्च करना पड़ेगा। घर पर रखी चीजों से ही अपना वज़न तेज़ी से कम कर सकते हैं।

लेकिन इस रेमेडी से पहले मैं आपको बहुत ही ख़ास बात बताऊंगी जो आपको शायद ही मालूम हो। मैं आपको पानी पीने का एकदम सटीक तरीका बताऊंगी। अगर आप पानी पीने का ये तरीका फॉलो करेगे तो इससे भी आपका वज़न कण्ट्रोल में रहेगा।

अब आप सोचेगे की पानी किस तरह से हमारा वज़न कम करने में सहायक हो सकता हैं? पानी तो किसी भी तरीके से पियो पानी का हमारे वज़न बढ़ने और कम करने से क्या ताल्लुक?

Drink Water

तो दोस्तों आपका ऐसा सोचना गलत हैं। पानी को सही तरीके से पीने से ही हम अपने आप को मेंटेन रख सकते हैं। ज़्यादातर सभी खाना खाने के बाद तुरंत ही पानी पी लेते हैं जोकि एकदम गलत हैं।

क्या आप जानते हैं की हमे खाना खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए? कही आप भी खाना खाने के तुरंत बाद पानी तो नही पी लेते हैं अगर ऐसा करते हैं तो आप आज ही अपनी इस आदत को छोड़ दे।

क्यूंकि ऐसा करने से खाना नही पचता हैं और खाना खाने के बाद पानी ज़हर का काम करता हैं। जो की हमारी हेल्थ के लिए बहुत नुकसानदेह हैं इसलिए हमे खाना खाने के एक से डेढ़ घंटे बाद पानी पीना चाहिए।

अगर आप पानी को एक ही सांस में और खड़े होकर सारा पी लेते हैं। ये तरीका भी आपका गलत हैं। इसका असर आपकी हेल्थ पर पड़ेगा।

drinking water

पानी को सिप (घूँट) करके पीना चाहिए। जिस तरह से आप कॉफ़ी, चाय पीते हैं। उसी तरह से पानी भी पियें। अगर आप पानी को सिप करके पिएंगे। तो आप खुद ही 6 से 7 महीने में फर्क देखेगे।

आपका 6 से 7 महीने में कम से कम 10 किलो वज़न कम हो जाएंगा। जिस तरह से मोटापा धीरे-धीरे आता हैं। उसी तरह से इसको जाने में भी वक़्त लगता हैं। इसलिए आप पानी को घूँट-घूँट करके ही पिएं।

और पानी को खड़े होकर पीने से आपको जोड़ो और घुटनों में दर्द जैसी प्रॉब्लम स्टार्ट हो जाएँगी। इसलिए आप पानी को जब भी पिएं बैठकर और सिप करके ही पिए। अगर आप इस तरह से पानी पिएंगे। तो लाइफ टाइम आपका वज़न कण्ट्रोल में ही रहेगा। तो पानी पीने का ये तरीका ज़रूर अपनाएँ और मोटापे की प्रोब्लम्स से दूर रहे।

अगर आप कॉपर के बर्तन में रात में पानी भरकर सुबह को हल्का गुनगुना करके पिएंगे। तो ये भी आपको बहुत फायदा देगा।

अब मैं आपको एक ऐसी चूर्ण बनाना बताऊंगी। जिससे आपका वजन बहुत तेज़ी से कम हो जाएंगा।

आवश्यक सामग्री –

  • सौंफ = 50 ग्राम
  • अजवाइन = 50 ग्राम
  • अलसी = 50 ग्राम
  • ज़ीरा = 50 ग्राम

विधि

इन सभी चीजों का चूर्ण बनाने के लिए एक पैन में अजवाइन, सौंफ, अलसी और ज़ीरा डालकर सभी चीजों को धीमी आंच पर भून ले

जब ये सारी चीज़े भुन जाएं तब गैस को बंद कर दे और इनको प्लेट में निकालकर ठंडा होने के बाद ग्राइंडर में डालकर ग्राइंड कर ले। फिर इस चूर्ण को एक कंटेनर में भरकर रख ले।  

सुबह का नाश्ता और दोपहर का खाना खाने से आधा घंटा पहले एक गिलास गुनगुने पानी से एक चम्मच इस चूर्ण को लेने से वज़न कम होगा।

इस चूर्ण को लेने से आपको एक और फायदा होगा। अगर आपको पेट से सम्बंधित कोई भी परेशानी हैं तो उससे भी निजात मिलेगी। इस पाउडर से आपको कब्ज़, पाचन से रिलेटिव सारी प्रोब्लम्स खत्म हो जाएँगी।

अगर आप इस चूर्ण को डेली लेगे तो आपका वज़न बहुत तेज़ी से कम होगा।

weight loss tips

आपको वजन कम करने में अपने खाने पर भी ध्यान रखना होगा। आप को जंक फ़ूड, फ़ास्ट फ़ूड, ऑयली खाना और तली भुनी चीजों से परहेज़ करना होगा। ऐसा कोई भी खाना ना खाएं। जो आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदेह हो।

Image Saurce: Rudra Home Remedies

Recipe Saurce: Rudra Home Remedies

शेयर करें:

Leave a Comment