समा के चावल के एक ही बेटर से मिनटों में बनाएं व्रत के लिए दो मज़ेदार नाश्ते

vrat pakora recipes जायका रेसिपीज किचन में आप सभी लोगों का स्वागत है। दोस्तों आज हम व्रत के लिए बनाएंगे समा के चावल के पकोड़े और चीला और सबसे अच्छी बात ये दोनों चीज़े हम एक ही बेटर से बनायेंगे। तो फिर चलिए बनाना शुरू करते है कम समय में व्रत के लिए दो मज़ेदार रेसिपी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for vrat ke vyanjan recipe

  • समा के चावल = 250 ग्राम, मिक्सी में पीस लें
  • आलू उबले हुए = 5 मैश कर ले
  • काली मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून
  • सेंधा नमक = स्वादानुसार
  • देसी घी = चार टेबलस्पून
  • तेल = पकौड़े फ्राई करने के लिए

विधि – how to make vrat pakora recipe

पकौड़े और चीले का घोल बनाने के लिए पिसे हुए समा के चावल को एक मिक्सिंग बाउल में डाल दें। अब इसमें 2 टेबलस्पून देसी घी, काली मिर्च पाउडर, आधा टीस्पून सेंधा नमक और मैश किये हुए आलू डालकर सारी चीजों को अच्छे से मिला ले।

जब ये अच्छे से मिक्स हो जाएँ तो 10 से 15 मिनट के लिए ढक कर रख दें। तय समय बाद खोलकर देखें हमारा बेटर थोड़ा सा ढीला हो गया है।

अब इसमें से आधा बेटर चीले के लिए अलग निकाल ले। बाकि बेटर को रखा रहने दें चीले वाले बेटर में थोड़ा सा सेंधा नमक डाल दें। साथ ही इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर मिलाते हुए इसका पतला घोल बना लें। जैसे कि हम चीला बनाने के लिए घोल बनाते है उतना ही पतला इसको कर ले चीले के घोल को एक तरफ रख दें।

बाकी के आधे बैटर से पकोड़े बनाने के लिए कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। तेल गर्म होने पर बेटर से गोल-गोल पकोड़े कढ़ाई में डाल दे। पकोड़े को अलट-पलट कर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक फ्राई कर लें।

जब पकोड़े सब तरफ से सुनहरे रंग के हो जाए तो इन्हें टिशु पेपर बिछी प्लेट में निकाल ले। हमारे समा के चावल के पकोड़े बनकर तैयार है।

अब चीले बनाते है चीला बनाने के लिए तवे को गैस पर रखे और इसमें एक टीस्पून घी डालकर तवे पर फैला दें। तवा गर्म होने पर इसमें एक बड़ा चम्मच बेटर डालकर फैलाते हुए गोल कर ले। गैस की आंच को हल्का कर दें हल्की आंच पर चीले को पकने दें जब ये नीचे से पक जाएँ तो इसके ऊपर थोड़ा सा घी डाल दें।

थोड़ी ही देर में ये किनारे छोड़ देगा तो फिर चीले को पलट दें दूसरी तरफ से भी चीले को सुनहरा होने तक सेक लें। जब चीला दोनों तरफ से सिक जाएँ तो प्लेट में निकाल लें। इसी तरह से बाकि के सभी चीले बना लें एक ही बेटर से हमारे व्रत के पकौड़े और चीला बनकर तैयार है।

Post Source: Easy Home Tips

Vrat Pakora And Chila Recipe

शेयर करें:

1 thought on “समा के चावल के एक ही बेटर से मिनटों में बनाएं व्रत के लिए दो मज़ेदार नाश्ते”

Leave a Comment