परफेक्ट नमकीन वेन पोंगल बनाने की सबसे आसान विधि Ven Pongal Recipe

वेन पोंगल साउथ इंडियन की लोकप्रिय पारंपरिक खिचड़ी हैं। जिसे खारा पोंगल भी कहा जाता हैं। पोंगल दो तरीको से बनता हैं। एक तो मीठा पोंगल और दूसरा नमकीन पोंगल। आज मैं आपको नमकीन मसालेदार पोंगल बनाना बताउंगी। साउथ इंडियन का वेन पोंगल उत्तर भारत की खिचड़ी के सामान ही हैं। मगर ये टेस्ट में काफी अलग होता हैं। पोंगल बनाने में केवल घी का ही इस्तेमाल होता हैं। घी से पोंगल का स्वाद बहुत ही ज़्यादा टेस्टी आता हैं। इसलिए इसको घी में ही बनाया जाता हैं। पोंगल बहुत ही हल्का-फुल्का सी डिश हैं। वेन पोंगल को साउथ इंडियन में सांभर और नारियल की चटनी के साथ ब्रेकफास्ट में बहुत ही शौक से खाया जाता हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Ven Pongal

  • छोटे वाले चावल = ½ कप
  • मूंग दाल = ½ कप
  • हल्दी पाउडर = ¼ टीस्पून
  • हरी मिर्च = 2 स्लिट कर ले
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • घी = 1 टीस्पून

तड़के के लिए

  • काजू = 10 से 15 टूटे हुए
  • करीपत्ता = 6 से 7
  • ज़ीरा = ½ टीस्पून
  • हींग = ¼ टीस्पून
  • काली मिर्च = 1 टेबलस्पून
  • अदरक = 1 टीस्पून बारीक चोप किया हुआ
  • घी = 2 टेबलस्पून भरकर

विधि – How to make ven pongal

वेन पोंगल बनाने के लिए सबसे पहले आपको दाल और चावल को रोस्ट करना होगा। तो इनको रोस्ट करने के लिए एक पैन में दाल और चावल को डालकर धीमी आंच पर एक से डेढ़ मिनट स्पेचुला से कंटिन्यू स्टर करते हुए रोस्ट कर ले। ध्यान रहे कि इनका कलर चेंज नहीं होना चाहिए। (दाल और चावल को रोस्ट करने से पहले साफ़ कर ले)

जब दाल चावल रोस्ट हो जाएँ, तब गैस को बंद करके इनको एक बाउल में निकाल ले और अब बाउल में पानी डालकर दाल चावल को तीन बार साफ़ पानी से वोश कर ले और उसके बाद इनको कुक करने के लिए एक प्रेशर कुकर ले।

फिर प्रेशर कुकर में वोश किये हुए दाल चावल को डाले और अब इसमें तीन गुना पानी डाले। फिर स्वाद अनुसार नमक, हल्दी पाउडर, स्लिट की हुई हरी मिर्च और एक टीस्पून घी डालकर मिक्स कर ले और कुकर की लिड लगाकर इसको मीडियम फ्लेम पर रख ले।

कुकर में मीडियम फ्लेम पर ही तीन सीटी लगा ले। तीन सीटी आने के बाद गैस को बंद कर ले और अब कुकर का प्रेशर खत्म होने तक वेट करे। जब प्रेशर रिलीज़ हो जाएँ, तब कुकर को खोलकर देखे आपकी खिचड़ी बनकर तैयार हैं। अब खिचड़ी को स्पेचुला से चला ले। खिचड़ी बहुत ज़्यादा थिक कंसिस्टेंसी पर होगी और जैसे ये ठंडी होगी तो और भी थिक हो जाएँगी।

इसलिए खिचड़ी की कंसिस्टेंसी को एडजस्ट करने के लिए एक पैन में डेढ़ गिलास पानी डालकर गर्म होने के लिए रख ले। जब पानी गर्म हो जाएँ, तब खिचड़ी में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर मिक्स करे। खिचड़ी को आपको बहुत ज़्यादा पतला नहीं करना हैं। इसलिए सारा पानी ना डाले वेन पोंगल थोड़ा थिक साइड पर होता हैं। इसलिए ज़्यादा पानी ना डाले। पोंगल आपका पहले से थोड़ा पतला हो जाना चाहिए।

पानी डालने के बाद आपकी खिचड़ी तो बनकर तैयार हैं। अब इसमें तड़का देने के लिए तड़का पैन में घी डालकर इसको गर्म करे। फिर घी में ज़ीरा, काली मिर्च, बारीक कटा हुआ अदरक, हींग, काजू और करीपत्ता डालकर सब को थोड़ा सा फ्राई कर ले। जिससे काजू का कलर हल्का सा चेंज हो जाएँ।

उसके बाद इस तड़के को खिचड़ी में डालकर मिक्स कर ले। इस तरह से आपका सिंपल और बहुत ही स्वादिष्ट वेन पोंगल बनकर तैयार हैं। फिर पोंगल को सर्विंग प्लेट में निकाले और पोंगल के ऊपर से घी डाले और अब इसको सांभर और नारियल की चटनी के साथ सर्व करे।

Image Source: Kabita’s Kitchen

Recipe Source: Kabita’s Kitchen

Ven Pongal Recipe

Prep Time5 mins
Cook Time20 mins
Total Time25 mins
Course: Breakfast Recipe
Cuisine: South Indian
Keyword: khara pongal, pongal recipe, South Indian Recipes, ven pongal
Servings: 3 people
5/5 - (2 votes)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes