घर पर बनाएं टेस्टी मिक्स वेजीटेबल लजानिया इस आसान रेसिपी से

पास्ता तो कोई भी घर में बना लेता है लेकिन जब बात आती है लजानिया की तो सभी लोग मार्केट की का रुख करने लगते हैं। अब लजानिया के लिए भला बाज़ार जाने की क्या ज़रूरत।
क्या आपको टेस्टी मिक्स वेजीटेबल लजानिया खुद घर पर बनाना नहीं आता?

अगर नहीं आता तो कोई बात नहीं। आज हम आपको सिखाते हैं की घर पर टेस्टी मिक्स वेजीटेबल लजानिया कैसे बनते है इसे घर पर बनना बहुत ही आसान है और इसे खाकर आपको बहुत मजा आयेगा। ज़ायका रेसिपीज के पढ़े लजानिया बनाने की फुल रेसिपी।

बनाने के लिए सामग्री – vegetable lasagna recipe

  • लजानिया पास्ता शीट्स = जरूरत के अनुसार
  • मिक्स सब्जियां = एक कप, उबली हुई
  • ब्लांच पालक = आधा कप, अगर आपको पसंद हो तो
  • प्याज़ = दो अदद, बारीक कटी हुई
  • लहसुन = पांच कालिया, कटी हुई
  • टमाटर = दो अदद, बारीक कटे हुए
  • टमाटर प्यूरी = 1/2 कप
  • ताजी स्वीट बेसिल की पत्तियां = 5 से 6 टुकड़े
  • नमक = स्वादानुसार
  • काली मिर्च पाउडर = स्वादानुसार
  • लाल मिर्च पाउडर = एक छोटा चम्मच
  • मोजरेला चीज = कद्दूकस कर लें
  • जैतून का तेल = एक बड़ा चम्मच
  • मिक्स हर्ब = आधा छोटा चम्मच

बनाने की विधी – how to make vegetable lasagna recipe

लजानिया बनाने एक लिए सबसे पहले बाजार में मिलने वाली पास्ता शीट्स को उबालें। और फिर तेल गर्म करने एक लिए रख दें तेल गर्म होने पर उसमें प्याज़-लहसुन डालकर भूनें।

जब प्याज़ गुलाबी रंग की हो जाए तो फिर इसमें कटे हुए टमाटर और पेस्ट डालकर भूनें। और पांच मिनट बाद इसमें उबली हुई सब्जिय डालकर पांच मिनट तक पकाए अब इसमें स्वाद अनुसार नमक और काली मिर्च डालकर मिक्स करें और सबसे आखिर के एक टेबलस्पून कटी हुई बेसिल डालकर मिक्स करें।

चीज़ बनाने की विधि

चीज़ सास बनानें के लिए पैन में दो बड़े चम्मच घी डालेंगे और एक बड़ा चम्मच मैदा डालकर इसे दो मिनट के लिए पका लें ताकि घी और मैदा आपस में अच्छे से मिक्स हो जाए।

और उसके बाद इसमें डालेंगे एक कप दूध और अच्छे से चलाते रहे ताकि इसमें गुठली ना पड़ें अब इसमें थोडा सा स्वाद अनुसार नमक और कुटी हुई काली मिर्च डाल दें। और अब इसमें तकरीबन एक चोथाई टी स्पून जायफल को अच्छे से ग्रेट करके डाल दें और अब इसमें डालेंगे दो बड़े चम्मच परमेज़न चीज़ और फिर इसे अच्छे से मिक्स कर दें अब हमारा चीज़ सॉस बनकर तैयार है।

अब हम इसे बेक कर सकते है एक रेगुलर बेकिन ट्री में परन्तु ये हम बच्चों के लिए बना रहे है इसीलिए इसे हम बेक करेंगे छोटे-छोटे बाउल में।

अब हम इस बाउल को हल्का सा ग्रीस करेंगे इसी क्रीम सॉस से ताकि ये चिपके ना अब इसमें हम डालेंगे लजानिया शीट ये लजानिया शीट आपको मार्किट में बहुत ही आसानी से मिलेंगे अब आप इन्हें नमक वाले पानी में उबाल लें पानी से बाहर निकाल कर थोडा ठंडा होने दें।

और फिर जिस शेप की आपकी बेकिंग डिश है आप इसे उस शेप का काट लें।

लजानिया को तैयार करने के लिए सबसे पहले बेकिंग डिश में नीचे थोड़ा सा सॉस डालें।

और फिर इस सॉस के ऊपर पास्ता शीट को रखें। अब इस पर सब्जिय रखे और उसके ऊपर डालेंगे चीज़ सास अच्छे से लयर बनाए ताकि बाहर से इसके लयर कलर बहुत अच्छे लगे देखने में इसके अलग अलग कलर बहुत अच्छे लगेंगे।

अब इसके ऊपर थोडा सा मोज़ोलेरा चीज़ डाले और फिर इसके ऊपर डालेंगे एक और लजानिया स्क्रप अब फिर से सेम प्रोसेज़ को आप रिपीट करें पहले सब्ज़ी डाले और उसके ऊपर सॉस डाले और थोड़ा सा चीज़ इसके ऊपर क्योंकि बाउल का आकर ऊपर से थोडा बड़ा है इसलिए तीन स्लाइस रख कर इसे ढक दें और अब इस पर सिर्फ डालेंगे वाइट सास डालकर पूरा पवार कर दें।

पहले थोड़ा मोज़ोलेरा चीज़ डाले और उसके ऊपर थोड़ा सा परमेज़न चीज़ डाल दें। और अब हमारा बोल तैयार है और अब आप इसको बेकिंग ट्री पर रख दें और ओवन को मैंने पहले ही 170 डिग्री तापमान पर गर्म कर लिया है और अब इन्हें बेक करेंगे 15 से 20 मिनट तक या जब तक टॉप लयर सुनहरी ना हो जाए तैयार है वेजिटेबल लजानिया।

आप चाहे तो लजानिया बनाने समय कोइ सी भी सॉस इस्तेमाल कर सकते है जो भी आपको पसंद हो।

शेयर करें:

Leave a Comment