नाश्ते में जब भी मन हो कुछ अलग और चटपटा खाने का तो बनाएं खस्ता वैज पोटली

veg potli रोजाना एक जैसा खाना खाकर कभी-कभी हम बोर हो जाते हैं। तो दिल करता है कि आज कुछ स्पेशल खाया जाए या कुछ अलग सा खाया जाए। तो उसके लिए यह रेसिपी बहुत ही बेस्ट है। जब भी कभी आपका कुछ ऐसा चटपटा और अलग सा खाने का मन करे। तो आप फटाफट बनाएं यह क्रिस्पी वेज पोटली।

आवश्यक सामग्री – ingredients for veg potli recipe

  • मैदा = डेढ़ सौ ग्राम
  • अजवाइन = एक टीस्पून
  • नमक = टेस्ट के अकॉर्डिंग
  • बेकिंग सोडा = एक चौथाई चम्मच
  • तेल = दो टेबल स्पून

स्टाफिंग के लिए

  • तेल = एक टेबलस्पून
  • प्याज़ = एक बड़ा चोप किया हुआ
  • शिमला मिर्च = एक बारीक़ कटी हुई
  • आलू = एक कप उबले हुए व मैश किये हुए
  • चाट मसाला = एक टीस्पून
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून
  • धनिया पाउडर = आधा टीस्पून
  • हल्दी पाउडर = आधे छोटे चम्मच से भी
  • हरी मिर्च = दो बारीक़ कटी हुई
  • नमक = टेस्ट के अकॉर्डिंग

विधि – how to make vegetable potli recipe

एक बाउल लें और उसमें डेढ़ सौ ग्राम मैदा डाल दें आप चाहे तो आधा मैदा और आधा सूजी भी ले सकते हैं। एक टी स्पून अजवाइन, नमक टेस्ट के अकॉर्डिंग, एक चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मैदे में अच्छी तरह मिक्स कर लें।

ऊपर से दो टेबल स्पून तेल डाल दें तेल की जगह आप घी भी डाल सकते हैं। अच्छी तरह से तेल को मैदे में मिक्स कर लें। आप जब भी मैदे में ऑइल डालें तो वह इतना होना चाहिए कि जब हम उसकी मुट्ठी बनाएं तो वह आसानी से बन जाए।

अब इसमें थोड़ा सा गुनगुना पानी डालकर आटा गूंध लें। इसमें पानी ज्यादा नहीं लगता बस थोड़ा सा ही लगता है। आटा ना तो ये बहुत ज्यादा टाइट होना चाहिए और ना ही बहुत ज्यादा सॉफ्ट।

इस आटे का डो बनाकर तैयार कर लें इस को अच्छे से मसल-मसल कर गुंधे लें और 10 से 15 मिनट के लिए ढककर रख दें।

इतने हमारा आटा सेट हो रहा है इतने स्टाफिंग बनाते है। कढ़ाई में एक टेबल स्पून तेल डालकर मीडियम गैस पर रखें। तेल गर्म होने के बाद इसमें चोप किया हुआ प्याज़ डालकर एक मिनट तक फ्राई करें।

फिर इसमें बारीक कटी हुई हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालकर सारे मसालो को प्याज़ के साथ अच्छे से मिक्स कर लें।

प्याज़ को हमें ज्यादा नहीं भूनना है अब इसमें बारीक कटी हुई शिमला मिर्च और मेश किया हुआ आलू डाल दें। (अगर आप चाहे तो आलू के साथ पनीर भी डाल सकते हैं। और अगर खाली पनीर डालना चाहें तो वह भी डाल सकते हैं) आलू को चलाते हुए अच्छी तरह से मिक्स कर लें। और ऊपर से चाट मसाला डाल दे।

चाट मसाले की जगह इसमें आप नींबू का रस भी डाल सकते हैं। अब इस मिश्रण को चलाते हुए अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें। और दो से तीन मिनट के ढककर पकाएं तय समय बाद गैस को बंद कर दें।

खस्ता पोटली बनाने के लिए अब हमारी स्टाफिंग बनकर तैयार है। इतने समय में हमारा आटा भी अच्छे से सेट हो गया है। अब आटे से छोटी-छोटी लोई बना ले तेल को मीडियम गैस पर गर्म होने के लिए रख दें।

जब भी आपका कुछ चटपटा खाने का मन हो तो आप इसे जरूर बनाएं अब इसको एक छोटे पूरी के आकार में बेल लें इसमें मोयन अच्छा डाला हुआ है तो इसे बेलने में कुछ भी लगाने की जरूरत नहीं है।

यह बहुत ही आराम से बिल जाएगी। लोई को पूरी के आकार का बेलकर इसके बीच में एक चम्मच स्टाफिंग भर दे। इसे बहुत ज्यादा पतला या बहुत ज्यादा मोटा नहीं बेलना है।

अब इसकी गोलाई में प्लेटे बनाते हुए पोटली का आकार दें। यह देखने में बहुत अच्छी लगती हैं इसी तरह से आप इसकी पोटली बना लें। इसे आप किसी मेहमान के सामने भी सर्व कर सकते हैं ये वेज पोटली देखने वाले को अपनी और आकर्षिक कर लेती है। कोई भी इसे खाएं बिना रह नहीं सकता।

vegetable potliअब हमारा तेल गर्म हो गया है। एक बार तेल गर्म होने के बाद गैस को स्लो कर दें। और पोटली एक-एक करके तेल में डाल दे आप की कढ़ाही में एक बार में जितनी पोटली आए आप उतनी डाल दें।

अब गैस को मीडियम कर दें गैस को ज्यादा तेज नहीं करना है बल्कि मीडियम ही रखना है। और पोटलिया डालते समय एकदम हल्की कर देना है।

पोटलिया को अलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक अच्छे से फ्राई कर ले। इन्हें मीडियम गैस पर ही फ्राई करें। तेज़ आंच पर पोटली बाहर से जल जाएगी। और अन्दर से कच्ची रहेगी इसीलिए इस बात का खास ध्यान रखें। कि गैस की आंच को मीडियम ही रखना है।

vegetable potli recipeजिससे हमारी पोटली अच्छे से सिक जाएं जब आपकी पोटलिया सभी तरफ से क्रिस्पी, कुरकुरी और गोल्डन ब्राउन हो जाए। तो इन्हें एक प्लेट में टिशू पेपर बिछाकर निकाल ल।

बाकि की बची हुई पोटली भी इसी तरह से फ्राई कर ले। अब हमारी चटपटी खस्ता वेज पोटली बनकर तैयार है। आप इसे हरी चटनी, टमाटर सॉस या अपनी पसंद की किसी भी चटनी के साथ खाएं और सर्व करें। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती हैं।

vegetable potli recipe in hindiदोस्तों अब से आपका जब भी कुछ चटपटा या स्पेशल खाने का मन करे। तो आप veg potli बनाना ना भूले।

शेयर करें: