वह भोजन जो आपको जरूरी काम करने से रोकते है, बना देते हैं आलसी

कई बार क्या होता है काम करते समय नींद के तेज़-तेज़ झोंके आने लगते हैं और इस वजह से काम पर ध्यान ही नहीं लग पाता शरीर पर आलस हावी हो जाता है। और इस अवस्था में व्यक्ति काम करे या फिर आराम कुछ समझ ही नहीं आता।

इसमें सब यही सोचते है की आहार भी अच्छा ले रहे हैं लेकिन फिर भी यही समस्या बनी हुई है। क्या कभी आपने सोचा है की आखिर ऐसा होता क्यों है कहीं इसके पीछे आपके खान-पान का गलत चुनाव तो नहीं ?

ज़्यादातर लोग काम के समय फल, दलिया या फिर बादाम जैसी पौष्टिक चीज़े खाना पसंद करते हैं। और इसमे कोई शक भी नहीं कि ये सारी चीज़े स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत ज़्यादा हेल्दी भी होती हैं।

लेकिन जब बात जरूरी काम करने की आती है तो फिर इस तरह के आहार हमरी बॉडी को आलस की दुनिया में भेज देते हैं। और इसी कारण काम करते समय नींद आने लगती है आइए आज हम आपको बताते है ऐसे ही कुछ खानों के बारे में जिन्हे आपको काम करते समय भूल से नहीं खाना चाहिए।

बनाना शेक

Banana Shake.

केले में पाये जाने वाले मैग्नीशियम और पोटेशियम हमारी नसों को आराम की मुद्रा में ले जाते हैं और केले में पाया जाने वाला विटामिन बी 6 हमारी बॉडी में पाये जाने वाले ट्रीप्टोफन को सेरोटोनिन में बदल कर बॉडी को आलसी कर देता है। और इसी वजह से नींद आने लगती है वह भी बहुत ज़ोर से इसीलिए काम करते समय या फिर उससे पहले केले खाने से बचें यहां तक कि केले से बना हुआ शेक या कोई पकवान भी ना लें।

बादाम

Almond

अक्सर काम करते समय कुछ लोग बादाम को यूँ ही स्नैक के तौर पर खाने लग जाते हैं जो की बहुत ही गलत है अगर आप काम के समय अपने दिमाग को अलर्ट रखना है तो फिर फिर कभी भूल कर भी आपको बादाम नहीं खाने चाहिए।

क्योंकि बादाम Natural तरीके से मांसपेशियों व तंत्रिकाओं को रिलैक्स करते हैं और हमारे दिमाग को सोने की मुद्रा में ले जाते हैं हां आप रात को सोने से पहले ज़रूर एक मुट्ठी बादाम खा सकते हैं।

दलिया

meetha daliya

बॉडी में इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ाने वाले खाद्यपदार्थ, जैसे की ओटमील, या फिर कोई भी और कोई दानेदार चीज़ कभी भूल से भी ना खाएँ क्योंकि इसे खाकर नींद के ज़बरदस्त झोंके आने लगेंगे।

हर्बल टी

herbal tea

हर्बल चाय के फायदे ज़रूर हैं और बहुत ज़्यादा हैं लेकिन ऑफिस में काम करते समय हर्बल टी पीने से आपका नुक्सान ही होता है ये एकदम लोरी का काम करती है हर्बल टी में पाए जाने वाले चैमोमिल, पैशन फ्लावर और लेमन बाम आप को किसी भी समय सुला सकते हैं।

डार्क चॉकलेट

dark chocolate

काम के लिए अगर हमेशा तैयार रहना है तो फिर डार्क चॉकलेट को कभी भूल से भी मत खाना क्योंकि डार्क चॉकलेट में भी सेरोटोनिन होता है जो की दिमाग को अलर्ट नहीं रखता है। बल्कि एक दम उल्टा असर करता है अगर आपको ऑफिस में कभी भी चॉकलेट की तलब लगे तो फिर आप डार्क चॉकलेट की बजाए मिल्क चॉकलेट खाएँ जो कि एक बहुत ही बढ़िया स्टिम्युलेट का काम करती है। और हमारे ब्रेन व मांसपेशियों को एक दम फ्रेश रखती है और हमे जगाए रखती है।

शेयर करें:

Leave a Comment