कुछ ऐसे कुकिंग टिप्स जो आपकी ज़िंदगी को आसान बना देंगे

cooking karne ke tips दोस्तों अगर आप बैचलर है या फिर आपका रसोई से पहली बार वास्ता पड़ा है। तो अब आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योकि ये बेस्ट किचन टिप्स आपके बहुत काम आएंगे। और आपकी लाइफ को आसान बनाने में आपकी बहुत ज़्यादा मदद करेंगे।

टिप्स – cooking karne ke tips

अगर प्याज़ काटने से आपके आसूं आते है तो फिर इन्हें काटने से 10 मिनट पहले पानी में भिगोकर रख दें और फिर प्याज़ काटे आसूं नहीं आएंगे।

लहसुन का छिलका आसानी से छीलने के लिए लहसुन की कलियों को दस से पंद्रह मिनट के लिए। पानी में भिगोकर रख दें ऐसा करने से छिलका आसानी से छील जाता है।

मेवे या फिर dryfruit को आसानी से काटने के लिए इन्हें एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। व तय समय बाद निकालकर काटे ये बहुत ही आसानी से कट जायेंगे।

मशरूम को कभी भी पानी से ना धोएं। क्योकि पानी से धोने से ये सारा पानी अपने अन्दर सोख लेते है। धोने के बजाएं आप इन्हें गीले कपड़े से अच्छे से साफ कर लें।

शहद को नापने से पहले कप को तेल लगाकर चिकना कर लें। ऐसा करने से ये मेजरमेंट कप में चिपकता नहीं है और सारा शहद बाहर आ जाता है।

दही को बिरयानी या किसी भी ग्रेवी में डालने से पहले अच्छे से फेट लें। अगर दही को हल्का सा ठंडा कर लेंगे तो फिर इसका स्वाद गज़ब का आएगा।

टमाटर और बादाम को छीलने के लिए इन्हें उबलते हुए पानी में पांच से दस मिनट के लिए डाल दें। ऐसा करने से इनके छिलकों को आसानी से छिला जा सकता है।

बैंगन, आलू या कच्चा केला काटते समय मलिनकिरण/ कलर जाने से बचाने के लिए इन्हें पानी में काटने या रखने से इनका कलर खराब नहीं होता।

पनीर को चिपकने से बचाने के लिए इसमें हल्का सा तेल लगा दें आपका पनीर नहीं चिपकेगा।

शेयर करें: