इन टिप्स को अपनाकर बची हुई चीजों से बनाएं शानदार डिशेज़

Top 13 Cooking Tips For Indian Food इन टिप्स को अपनाकर बची हुई चीजों से बनाएं शानदार डिशेज़। अक्सर क्या होता है जब हम कुछ बनाते है तो हमारी खाने की चीज़े बच जाती है। जैसे की चावल बनाते समय उसकी मांड, पनीर बनाते हुए उसका पानी, रोटी बनाते हुए चोकर, छोटी इलायची का पाउडर बनाते हुए उसके छिलके अचार का मसाला और तेल वगेरह-वगेरह।

टिप्स Cooking Tips For Indian Food

  1. अगर आपने घर में पनीर बनाया है तो फिर उस पानी से पकौड़े बनाने के लिए बेसन घोल लें। इससे पकौड़े बहुत ही स्वादिष्ठ बनते है या फिर आप पनीर के पानी से आटा गूंधें। आप इस पानी का प्रयोग सूप बनाने में भी कर सकती है इससे आपका सूप बहुत ही शानदार बनेगा।
  2. अगर आपका अचार का मसाला बच जाएं तो फिर इसमें लहसुन छील कर और प्याज़ को काट कर डाल दें। लहसुन प्याज़ का चटपटा व टेस्टी अचार बनकर तैयार हो जाएगा।
  3. आम के अचार के बचे हुए तेल और मसालों को तुरई, बैंगन, टिंडा, भिंडी या फिर करेले में भर कर सब्ज़ी बनाएं।
  4. ज़्यादा पका हुआ केला फेंकने की बजाए पुडिंग या फिर कस्टर्ड में डाल दें या स्मूदी या फिर शेक में इस्तेमाल कर सकते है।
  5. चावल के निकले हुए मांड़ में ज़ीरा, हींग, अदरक, नीबू का रस और हरी मिर्च का तड़का लगा दें। बहुत ही बढि़या व स्वादिष्ठ सूप बनकर तैयार हो जाएगा।
  6. चावलों का बचा हुआ पानी दाल में डाल दें तो दाल गाढ़ी हो जाएगी और इससे दाल ज़्यादा भी हो जाएगी।
  7. अगर चोकर को सूजी में मिलाकर कर इसका हलवा बनाएं तो वह बहुत ही स्वादिष्ठ व पौष्टिक बनता है।
  8. अगर पका हुआ पपीता फीका निकल जाएं तो उसमे थोडा सा दूध और चीनी डाल कर थिक शेक बना लें। या फीके पपीते को पके हुए कद्दू की तरह से छौंक कर इसकी सब्जी बना लें। ये सब्ज़ी स्वादिष्ठ होने के साथ-साथ बहुत ज़्यादा पौष्टिक भी होती है।
  9. छोटी इलायची के बचे हुए छिलकों को फेकने की बजाएं इन्हें पीस कर चाय की पत्ती में मिला लें। जब भी आप चाय के पानी में चाय पत्ती डालेंगी तो इससे इलायची की खुशबू आएगी।
  10. जिस भी सब्ज़ी को आप कद्दूकस कर रही हैं उन से निकले हुए पानी को फेंकें नहीं बल्कि इससे आटा गूंध लें। क्योकि ज़्यादा Vitamins तो इसी जूस में होता है।
  11. सब्जियों के डंठलों को फेकने के बजाएं उन्हें अच्छी तरह से धोकर इसमें कोई सी भी सब्ज़ी मिलाकर उबाल लें। फिर इसे छान कर नमक, काली मिर्च पाउडर और नीबू का रस डालें स्वादिष्ट व हेल्दी सूप बनकर तैयार हो जाएगा।
  12. अनार के छिलकों को फेकने की बजाएं उन्हें अच्छे से धोकर सुखा लें। जब ये सूख जाएं तो मिक्सी में पीस कर इसका पाउडर बनाएं जब भी पेट में दर्द हो गुनगुने दूध के साथ एक चम्मच फांक लें।
  13. नारंगी के छिलकों को सुखाकर इसका चूर्ण बना लें। बेक करने वाली चीज पुडिंग में डाल कर उसे खुशबूदार बनाएं।
शेयर करें:

Leave a Comment