ये हैं वो टॉप 10 रेसिपीज़ जिनको 2022 में सबसे अधिक पसंद किया गया हैं

दोस्तों जैसा की हम सभी जानते हैं, कि 2022 को खत्म होने में बस कुछ ही दिन बाकी हैं और फिर न्यू इयर शुरू होने वाला हैं। हर साल, साल ख़त्म होने से पहले गूगल पर साल के आखिरी महीने में सबसे अधिक सर्च की जाने वाली चीज़ों की लिस्ट निकाली जाती हैं। जिससे ये पता लगता हैं, कि दुनिया भर में सबसे ज़्यादा किस डिश को पसंद किया गया हैं। तो आप इस पोस्ट में आज ये जानेगे कि वो कौन सी रेसिपीज़ हैं, जिनको इस साल सबसे अधिक पसंद किया हैं।

Note – आप इनमे से किसी भी रेसिपी को पढ़ने के लिए नीले लिंक पर क्लिक करे।

पनीर पसंदा – Paneer Pasanda Recipe

paneer pasanda recipe

पनीर पसंदा इस साल खूब पसंद किया गया हैं और इसको बच्चे हो या बड़े सभी बहुत शौक से खाते हैं। पनीर पसंदा रिच और स्वादिष्ट डिश मानी जाती हैं। जिसको किसी भी ख़ास मौको के साथ आप लंच या डिनर में भी बना सकते हैं। पनीर पसंदा स्वाद में बहुत ही लाजवाब होती हैं। इस सब्ज़ी की बनावट बाकी पनीर की सब्ज़ी से थोड़ी अलग होती हैं। पनीर पसंदा में पनीर को तिकोने टुकड़ो में काटकर तब ग्रेवी में पकाया जाता हैं। अगर आप सर्दियों में डिनर में कुछ स्पेशल सर्व करना चाहते हैं, तो पनीर पसंदा सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं।

इडली – Idli Recipe

Dal Chawal Idli Recipe

इडली एक साउथ इंडियन फ़ूड हैं। जो आज के समय में बहुत तेज़ी से भारत में अपनी पहचान बना रहा हैं। इस साल इडली को खूब पसंद किया गया हैं। इडली को भाप में बनाया जाता हैं। ये बिना तला भुना पौष्टिक व्यंजन हैं।प्राचीन समय में इडली को धुली उड़द दाल और चावल को पीसकर और इसका घोल बनाकर फिर खमीर उठाने के बाद तब भाप में पकाया जाता था। लेकिन आज के समय में इडली की कई वेरायटी मौजूद हैं। इडली दुनिया भर में इतनी ज़्यादा पसंद की जा रही हैं, कि 30 मार्च को वर्ल्ड इडली डे मनाया जाता हैं।

चिकन सूप – Chicken Soup Recipe

chicken vegetable soup

चिकन सूप सिर्फ स्वाद में ही बेहतरीन नहीं होता हैं। बल्कि ये शरीर के लिए बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद होता हैं। चिकन सूप में आयरन और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती हैं। जिनकी बॉडी में खून की कमी होती हैं। उनके लिए चिकन सूप बहुत उपयोगी हैं। इतना ही नहीं चिकन सूप हमारी इम्युनिटी को बूस्ट करने के साथ शरीर को एनर्जी भी देता हैं। सर्दियों में चिकन सूप के सेवन से हमारा शरीर गर्म रहता हैं।

हरी मिर्च का अचार – Hari Mirch Ka Achar Recipe

nimbu mirch ka achar

हरी मिर्च के अचार का जार खुलते ही मुहं में पानी आ जाता हैं। अचार को हम दाल चावल, रोटी और पराठो के साथ खूब शौक से खाते हैं। आम हो या ख़ास अचार सबकी पहली पसंद होती हैं। हमारी थाली में कितने पकवान क्यों ना सजे हो अगर थाली में अचार ना हो तो थाली सुनी लगती हैं।

मोदक – Modak Recipe

Til Gud Modak for Ganpati

मोदक एक पारंपारिक भारतीय मिठाई हैं और ये भगवान गणेश की पसंदीदा मिठाई हैं। इसलिए गणपति चतुर्थी के समय मोदक को भोग के रूप में चढ़ाया जाता हैं। ये मिठाई खाने में बहुत ही टेस्टी होती हैं। मोदक को कई अलग-अलग तरीको से बनाया जाता हैं। मोदक इतने ज़्यादा स्वादिष्ट होते हैं। कि आप इनको बिना त्यौहार के भी बनाकर खा सकते हैं।

पैनकेक – Pancake Recipe

american pancakes

पैनकेक खाने में बहुत स्वादिष्ट होता हैं नाश्ते में सभी को हमेशा यही टेंशन रहती हैं, कि क्या बनाएं? जिसे बच्चे भी शौक से खाएं तो पैनकेक ब्रेकफास्ट में एक ऐसा ऑप्शन हैं। जिसको बनाना इज़ी भी होता हैं और इसको बच्चे भी बहुत शौक से खाते हैं। पैनकेक अंडे, दूध, मक्खन और मैदे से मिलकर बनता हैं। जो शेप में गोल होता हैं।

मलाई कोफ्ता – Malai kofta Recipe

Malai Kofta Recipe in Hindi

मलाई कोफ्ता एक मुगलाई स्वादिष्ट और रिच ग्रेवी वाली डिश हैं। इसमें आलू और पनीर को मिक्स करके कोफ्ते बनाएं जाते हैं और इन कोफ्तो को बनाने में ड्राई फ्रूट डाले जाते हैं। जो कोफ्तो के स्वाद को दो गुना करते हैं। कोफ्तो की ग्रेवी क्रीम, टमाटर, प्याज़ और काजू के पेस्ट के साथ स्पाइस को डालकर बनाई जाती हैं। जो बहुत ही ज़्यादा लाजवाब होती हैं।

पनीर भुर्जी – Paneer Bhurji Recipe

Paneer Bhurji

पनीर भुर्जी एक लोकप्रिय स्वादिष्ट और हल्की-फुलकी से पनीर से बनने वाली डिश हैं। पनीर खाना भला किसे पसंद नहीं होता हैं। पनीर से बहुत सी अलग-अलग तरह की डिशेज़ बनाई जाती हैं। इन ही में से एक हैं, पनीर भुर्जी जिसमे पनीर को क्रमबल करके डाला जाता हैं। जिसे दुनिया भर के भारतीय लोग पसंद करते हैं। ये बहुत ही इज़ी रेसिपी हैं। जिसको पराठो और ब्रेड के साथ खाया जाता हैं।

अनरसे – Anarse Recipe

anarsa recipe

अनरसे एक तरह की मीठा बिहारी व्यंजन हैं। जिसको चावल को भीगोकर, सुखाकर और इसका पाउडर बनाकर फिर चीनी या गुड़ और तिल के साथ बनाया जाता हैं। ये व्यंजन उत्तर भारत में भी अधिक प्रचलित हैं। अनरसा दीपावली का बहुत ही ख़ास व्यंजन हैं। गर्म-गर्म अनरसे खाने में बहुत ही कुरकुरे होते हैं।

 चिकन दम बिरयानी – Chicken Dum Biryani Recipe

chicken dum biryani

बिरयानी का नाम लेते ही मुहं में पानी आ जाता हैं। बिरयानी बहुत ही फेमस व्यंजन हैं। बिरयानी को चिकन, मिंट, प्याज़, मसाले और उबले हुए चावलों के साथ दम स्टाइल में कुक किया जाता हैं। बिरयानी बनाने में थोड़ा ज़्यादा समय तो लगता हैं। मगर इसका रिज़ल्ट उंगलियाँ चाटने वाला होता हैं। बिरयानी का हर निवाला सुगन्धित मसालों और बेहतरीन स्वाद से भरपूर होता हैं। बिरयानी को बिना किसी खास अवसर के भी बहुत ही चाव से खाया जाता हैं।

तो ये हैं इस साल की सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट रेसिपीज़। जो इस साल खूब ट्रेंड में रही हैं और ये सभी रेसिपी बनाने में भी बहुत ही इज़ी हैं।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes