वजन कम करना है, तो सिर्फ हफ्ते में एक दिन अपनाए यह बेस्ट तरीका

स्वस्थ खान-पान के साथ अगर हम हफ्ते में एक दिन लिक्विड डाइट पर निकलें तो हम काफी हद तक फिट और चुस्त बन सकते हैं।

नींबू पानी से करें शरुआत

सप्ताह में सिर्फ एक दिन लिक्विड डाइट लेने से कई तरह के उदर दोष दूर हो जाते हैं। दिन की शुरुआत लंबी सैर करने के बाद एक गिलास नींबू पानी या फिर ताज़े फलों के जूस से करें।

सुबह उठकर आंवला रस पीना सेहत के लिहाज से बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इसको टेस्टी बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा गुड़ या फिर शहद मिलाएं और इसके अलावा सुबह की शुरुआत तुलसी के जूस के साथ भी कर सकती हैं इसके लिए 10 से 12 पत्तियां तुलसी की मिक्सी में पीस लें और इसमें नीबू और शहद मिलाकर गर्म पानी के साथ पीएं।

दिन भर लें फ्रूट जूस

पूरे दिन में फलों या फिर सब्जियों का जूस लेते रहने से आप एनर्जेटिक रहेंगे फ्रूट और वेजीटेबल जूस में टमाटर, खीरा या कोई भी मनपसंद सब्ज़ी ले लें। टमाटर कैल्शियम, फास्फोरस, क्लोरिन, सोडियम और आयोडीन से भरपूर होते है। यह वजन कम करने में भी काफी फायदेमंद रहेगा।

डिनर में बनाएं सूप

पूरे दिन लिक्विड लेते रहने के बाद रात को सब्जियों का सूप आपके लिए लाभदायक रहेगा इस बात का खास ध्यान रखें कि सब्जियों को मिक्स न करें केवल एक ही सब्ज़ी का सूप बनाएं सूप में चाहें, तो आप अंकुरित दालें मिक्स कर सकती हैं। दो बड़ी कटोरी सूप में मुट्ठी भर अंकुरित दाल काफी होती है।

इसके अलावा, अंकुरित गेहूं का जूस, अंकुरित मूंग का जूस पीना भी फायदेमंद होता है। इन्हें विटामिंस से भरपूर पौष्टिक टॉनिक भी कहा जाता है एलोवीरा जूस भी रात के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes