रसोई खर्च से हज़ारों रूपये बचाने के टिप्स

बस थोड़ी सी प्लानिंग और सूझ-बूझ बंपर बचत का जरिया बन सकता है ज़रा सोचिए महज कुछ टिप्स फॉलो करके अगर आप हर महीने रसोई खरीदारी के बजट में से 1000 रुपये भी बचा लेते है तो फिर साल के अंत में आप के पास कुल मिलाकर करीब 10,000 रुपये से 12,000 रुपये तक बच सकते हैं।

रसोई की खरीदारी करते समय आप कुछ बातें हमेशा ध्यान में रखें जैसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले सामान का बड़ा पैकेट खरीदें और साथ ही महंगी चीज़ो को खरीदने के बजाय उनका विकल्प खरीदें या ऐसी चीज़ो को खरीदने से परहेज़ करें जो महज कुछ टिप्स को ध्यान में रखकर आप अपने बंपर बचत का सपना सच कर सकते हैं।

शॉपिंग पर जाने से पहले जरुरत के सामान की एक लिस्ट तैयार कर लें आटा, चावल जैसे सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले सामान का बड़ा पैकेट और कम इस्तेमाल होने वाले सामानों जैसे कि दालों के छोटे-छोटे पैकेट ही लें सब्जियों की कीमत अक्सर घटती बढ़ती रहती हैं जैसे कि प्याज़ की बढ़ी कीमतों ने लोगों को महंगाई के आंसू रुलाए हैं ऐसे में अगर आप प्याज़ का कम इस्तेमाल करें या ग्रेवी वाली सब्ज़ी में इसका कम इस्तेमाल करें तो भी आप कुछ बचत कर सकते हैं।

कई बार नमकीन, बिस्किट, चिप्स जैसी चीज़ो के बड़े पैक पर छूट देखकर हम उसे खरीद लेते हैं और अपने बजट पर ध्यान ही नहीं देते वास्तव में वह हमारी जरुरत से कहीं ज्यादा होता है और ऐसे में या तो हम कुछ दिन बाद उसे किसी को दे देतें हैं या फिर मजबूरी में फेंकना पड़ता है और इसीलिए आप बहुत बड़े के बजाएं छोटा पैक लें ताकि कुछ समय में ही वह खत्म हो जाए और उनका स्वाद भी बरकरार रहे।

कई चीजों का लूज़ पैकेट काफी सस्ता पड़ता है मान लें अगर आपने इस महीने आपने बर्तन धोने के लिक्विड सोप का डिब्बा लिया है तो अगले महीने डिब्बा लेने के बजाय उसका सैशे या लूज़ पैकेट लें ऐसे में डिब्बे की कीमत के साथ ही उस पर लगने वाले ज्यादा टैक्स से भी बचा जा सकता है।

एक्सपायरी डेट को ध्यान से पढ़कर आप खराब सामान या कुछ ही समय बाद एक्सपायर होने वाला सामान लेने से बच सकती हैं इसके अलावा एमआरपी ध्यान से देखें कई बार बिलिंग काउंटर पर पहुंचकर या दुकानदार के बिल बनाते समय हमें कीमत का पता चलता है और कई लोग संकोच में कीमत चुका भी देते हैं लेकिन किसी भी चीज़ की कीमत ज्यादा लगने पर उसे वापस करने में कोई भी बुराई नहीं है।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

Rate this post

2 thoughts on “रसोई खर्च से हज़ारों रूपये बचाने के टिप्स”

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes