इन बेस्ट टिप्स की मदद से आप बिगड़े हुए खानों का स्वाद सूधार कर उनमे चार चाँद लगा सकते है

हम सभी खाना बनाने में चाहे कितने भी एक्सपर्ट क्यों ना हो जाए लेकिन कभी-कभी कोई न कोई गलती तो हो ही जाती है। और अनजाने में हुई ये छोटी ग़लतियाँ भी कई बार हमारे खाने के स्वाद को बिगाड़ देती हैं।

अगर अब से आपके खाने का स्वाद बिगड़ जाए या फिर आपसे कोई ग़लती हो तो फिर आप परेशान न हों क्योंकि उन्हें सुधारने के आसान उपाय आपको ज़ायका रेसिपीज में मिल ही जाएंगे। अब से आप इन टिप्स को फ़ॉलो करके अपने खाने के बिगड़े स्वाद को सुधार सकते है।

खाना ज़्यादा तीखा हो जाने पर

अगर आपका खाना बहुत ज़्यादा तीखा हो गया हो ग़लती से सब्ज़ी में मिर्च ज़्यादा होने पर आप इस आसान उपाय से सब्ज़ी को ठीक कर सकती हैं। अगर आपकी सब्ज़ी रसीली है तो फिर उसमे फ़्रेश क्रीम, दही, या फिर मलाई डाल दें इससे सब्ज़ी का तीखापन कम हो जायेगा। और अगर सूखी सब्ज़ी तीखी हो गई है तो फिर उसमें थोडा सा बेसन भून कर डाल दें। इससे आपकी सब्ज़ी का स्वाद भी बढ़ जायेगा और तीखापन भी नहीं रहेगा।

पराठे का भरावन मसाला गीला हो जाने पर

अगर कभी पराठा बनाते टाइम आपका भरावन मसाला गीला हो जाता है तो फिर पराठे बनाने में काफी दिक़्क़त का सामना करना पड़ता है और इस वजह से पराठें भी टूट जाते हैं। इसको ठीक करने के लिए आप नमकीन को बारीक पीस कर मिला लें इससे आपका मसाला भी सख्त हो जायेगा व स्वाद भी और ज़्यादा बढ़ जायेगा।

खाने में नमक ज्यादा हो जाने पर

अगर कभी भी आपकी सब्ज़ी और दाल में नमक ज्यादा हो जाए तो फिर सब्ज़ी में आलू के टुकडे करके डाल दें या आटे को गुंध कर आटे की छोटी-छोटी गोलियाँ बना कर डाल दें और पांच मिनट तक पका लें। फिर थोडी देर बाद आलू के टुकडों को या फिर आटे की गोलियों को निकाल लें। आलू और आटे की गोली नमक को अपने अन्दर सोख लेंगे और आपकी सब्ज़ी का स्वाद संतुलित हो जायेगा।

चावल में पानी ज्यादा हो जाने पर

कई बार बार चावल बनाते समय पानी ज़्यादा हो जाने की वजह से चावल गीले ही रह जाते हैं इन्हें ठीक करने के लिए भगोने या फिर कुकर के नीचे गर्म तवा रख कर ढक्कन खोल दें वह अपनी गरमाहट से सारा पानी सुखा देगा। और आप ब्रेड के एक दो पीस चावल के ऊपर से रख दें ब्रेड थोडी देर में चावल का एक्स्ट्रा पानी को सोख लेगा और चावल का पानी कम हो जायेगा।

खट्टापन कम करने के लिए

कई बार रायता बनाते वक्त दही या मठ्ठा खट्टा हो जाता है अगर ऐसा हो जाए तो आप इसमें दूध मिला कर खट्टेपन को कम कर सकते हैं। कई बार टमाटर की ग्रेवी बनाते समय उसमें भी खट्टापन ज़्यादा हो जाता है। इसे आप एक चम्मच चीनी डाल कर बहुत ही आसानी से कम कर सकते हैं।

ज्यादा मीठा हो जाने पर

कभी कभी खीर या फिर रबड़ी में ज़रूरत से ज़्यादा मीठा होना भी खीर के स्वाद को बिगाड़ देता है। ऐसा होने पर आप एक कटोरी में दूध में एक से दो चम्मच कस्टर्ड पावडर या फिर कार्नफ्लोर घोल कर तीन से चार मिनट तक गर्म करके मीठी खीर या किसी भी चीज़ में मिला दें। ऐसा करने से आपके खाने की मिठास कम हो जायेगी।

पास्ता या नूडल्स चिपकने पर

पास्ता और नूडल्स को देर तक उबाल ने से पास्ता और नूडल्स आपस में चिपक जाते हैं। ऐसे में इनको इस्तेमाल करने से इनका स्वाद भी बिगड़ जाता है। इससे बचने के लिए आप इन्हें नल के बहते हुए पानी में धोए और उन पर तेल डाल कर रख दें ऐसा करने से वह खिलेखिले ही रहेंगे।

केक बैटर पतला हो जाने पर

अगर आप केक बना रहे हैं और धोके से आपसे पानी ज़्यादा डल जाए तो फिर उसमें आमतौर पर सभी लोग केक पावडर डालकर ही इसे गाढा करते हैं। लेकिन इसके अलावा भी एक उपाय है और वह है इसमें ब्रेड का चूरा मिला कर आसानी बेटर को ठीक किया जा सकता है और इससे आपका केक भी अच्छा फूला हुआ बनेगा।

कुकीज़ का आटा ढीला हो जाने पर

कुकीज़ बनाते वक्त कई बार घी ज़्यादा हो जाने से आटा ढीला रह जाता है और उन्हें आकार दे पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। इन्हें सुधारने के लिए आप कुकीज़ के आटे को दस मिनट के लिए फ्रिज में रख दें  और फिर कुकीज़ बना कर बेक करें। इससे ये और भी अधिक कुरकुरी व स्वादिष्ट बनेंगीं।

कुकीज़ कड़क हो जाने पर

अगर आपकी कुकीज़ ज़्यादा पक जाए या फिर किसी वजह से कड़क हो जाए तो आप उन्हे किसी हवा बंद डिब्बा में ब्रेड के बीच में दबा कर रख दें। इससे ब्रेड की सारी नमी कुकीज़ में पहुँच जायेगी और कुकीज़ का सारा कड़कपन खत्म हो जायेगा।

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes