झटपट बनाएं मावा तिल के स्वादिष्ट लडडू Til ke Ladoo Recipe With Khoya

Til ke Ladoo Recipe With Khoya तिल के लडडू उत्तर भारत की एक बहुत ही पुरानी पारम्परिक डिश (Traditional dishes) है। जिसे खासकर मकरसंक्रांति के त्यौहार पर ज्यादातर सभी घरों में जरूर बनाकर तैयार किया जाता है। वैसे तो ये सर्दियों में भी विशेष रूप से बनाए जाते हैं। तिल के लडडूओं को मुख्य रूप से दो तरीकों से बनाया जाता है। 1 तिल और गुड़ के लडडू दूसरा मावा और तिल के लडडू।

तिल और गुड़ के लडडू बनाने की विधि हम पहले ही आपके साथ शेयर कर चुके है। आज तो हम मावा और तिल के लडडू बनायेंगें। जिसे हम भुने हुए सफ़ेद तिल पीसी हुई चीनी और मावे के साथ बनाते है। मावा तिल के लडडू बहुत ही कम समय में कम सामग्री के साथ बहुत ही आसानी से बनाकर तैयार किये जा सकते है।

यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते है। तो फिर आज हम मावा तिल के लडडू बनाने की विधि आपके साथ शेयर करेंगें जिससे आप इन स्वादिष्ट लडडू को मकरसंक्रांति और सर्दियों में बनाकर सबकी वाह-वाही लूट सकें। तो फिर आईये आज हम मावा तिल के लडडू बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री – ingredients for mawa til ke ladoo recipe

  • मावा = दो कप हल्का सा भून लें
  • सफ़ेद तिल = दो  कप अच्छी तरह से बीनकर साफ़ कर लें
  • पीसी हुई चीनी = तीन  कप
  • छोटी इलाइची पाउडर = एक चम्मच
  • काजू = 10 से 12 अदद, छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें
  • बादाम = 7 से 8 अदद, छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें

विधि – how to make mawa til ke ladoo

मावे और तिल के लडडू बनाने के लिएं सबसे पहले हम तिल को हल्का सा भूनेंगें। और तिल को भूनने के लिए एक कढ़ाही में तिल को डालकर स्लो आंच पर कलछी से अलट-पलट कर भून लें।

तिल को भूनते समय इस बात का ख़ास ध्यान रखें। कि गैस बिलकुल स्लो होनी चाहिये क्योकि तिल बहुत ही जल्दी जल जाते है। और जले हुए तिल लडडूओं के स्वाद को एकदम से ख़राब कर देंगें इसीलिए तिल को भूनते समय सावधानी बरतें।

अब भुने हुए तिल को थोडा सा ठंडा करके मिक्सी के एक जार में डालकर पीस लें। और तिल के इस पिसे हुये मिक्सचर को एक बड़े से बर्तन में निकाल लें। और इसमें भुना हुआ मावा, कटे हुए काजू के टुकड़े, बारीक-बारीक़ कटे हुए बादाम के टुकड़े, इलाइची पाउडर और पीसी हुई चीनी डालकर खूब अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

लडडू बनाने के लिए अब आपका मिक्सचर एकदम तैयार हो गया है। तो फिर आईये अब हम लडडू बनाते है। अब लडडू के मिश्रण में से थोड़ा-थोड़ा सा मिश्रण लेकर गोल-गोल लडडू बनाकर थाली में रखते जाएं। और इसी प्रकार से पूरे मिश्रण से लडडू बनाकर थाली में रख लें।

स्वादिष्ट मावा तिल के लडडू (Mawa Til Ke Laddu) बनकर तैयार हो गये हैं। जब ये लडडू अच्छी तरह से ठंडे हो जाए तो फिर इन्हें किसी एअर टाइट कन्टेनर में स्टोर करके रख लें। मावा तिल के लडडूओं को आप फ्रिज में रखकर तकरीबन एक महीने तक से तक खा सकते है।

शेयर करें:

Leave a Comment