सावधान! जानलेवा है खाना बनाने के ये पांच तरीके, हो सकती है मौत

दिव्यांका यही सोचती रहती है कि वह न सिर्फ Health care चीजें खाती है बल्कि नियमित एक्सरसाइज भी करती है और नींद भी पूरी लेती है। इसके बावजूद भी उसका वजन घटता ही नहीं आखिर प्रोब्लम क्या है।

हल्का भुना हुआ

Roasted

तला भुना हुआ खाना सभी लोगों को अपनी तरफ Attract करता है। इसके पीछे एक बहुत बड़ी वजह है और वह है इसका बेहतरीन स्वाद। अगर आप कोई सा भी आहार भूनकर खाते हैं तो फिर हम आपको बता दें की यह अपनी प्राकृतिक पौष्टिकता को खो देता है। और यही नहीं इसमें टॉक्सिन्स की मात्रा काफी बढ़ जाती है जो कि स्वास्थ के लिए बिलकुल भी सही नहीं है।

डीप फ्राई

Deep fry

डीप फ्राई मछली या फिर डीप फ्राई आलू ये सभी फ़ूड खाने में बहुत ही टेस्टी लगते हैं। लेकिन डीप फ्राई भोजन हमारे स्वास्थ को बहुत बुरी तरह से influenced करते हैं।

डीप फ्राई करने से खाने के सभी Protein समेत सारे लाभदायक तत्व एकदम खत्म हो जाते हैं। और यही नहीं डीप फ्राई कर के कोई भी भोजन खाने से कैंसर जैसे तत्व हमारी बॉडी में पैदा हो सकते हैं।

माइक्रोवेव

Microwave

एक study से ये बात सामने आई है की माइक्रोवव किया हुआ भोजन हमारे स्वास्थ के लिहाज से काफी हानिकारक हैं। आम तौर पर लोगों को माइक्रोवेव भोजन नहीं खाने चाहिए। इससे HDL, LDL के साथ वाइट ब्लड सेल में तब्दीलियां आ जाती हैं।

प्रीजव्र्ड फूड

preserved foodखान पान में हमे प्रीजव्र्ड फूड को भी बनाने से बचना चाहिए। ज्यादा तर इस तरह के फूड बहुत दिनों तक प्लास्टिक के बैग में पैक किये हुए होते हैं।

प्लास्टिक के बैग में कई सारे इस तरह के तत्व होते हैं जो कि कैंसर जैसी भयानक बीमारी के लिए उत्तरदायी हो सकते हैं। और यही वजह है कि प्रीजव्र्ड फूड को लाने के बाद उसे पकाना या फिर गर्म करना हमारे स्वास्थ के लिए बिलकुल भी सही नहीं है।

बार्बीक्यू

Barbecue

सर्दी के मौसम में अगर घर की छत पर बार्बीक्यू कर चिकन या फिर कोई अन्य खाद्य पदार्थ खाया जाए तो बेशक यह हमारा माहौल बहुत अच्छा बन देता है। और इसे खाकर मूड भी एकदम फ्रेश हो जाता है।

लेकिन आज हम आपको बता दें कि बार्बीक्यू कर इंज्वाय करते हुए आप सीधे तोर पर कैंसर को न्यौता दे रहे हैं। जिसके कारण मौत भी हो सकती है दरअसल बार्बीक्यू करते हुए वसा और कोल एक दूसरे के संपर्क में आ जाते हैं। और इससे कैंसर जनक कारण भी उत्पन्न हो सकते हैं और साथ प्रज्वलन जैसी समस्या भी जन्म ले सकती है। सो इस विकल्प से आप जितनी भी जल्दी हो सके तौबा कर लें।

शेयर करें:

Leave a Comment