बिना ‘घी तेल’ के खाना बनाने के बेस्ट तरीके

तेल हमारी रसोई की एक मुख्य सामग्री है और हम सभी किसी भी डिश को पकाने के लिए तेल का इस्तेमाल ज़रूर करते हैं पर रोज़-रोज़ तेल का खाना खाने से मोटापा तो बढ़ता ही है और तला भुना खाना खाने से हमे गेस व डायबिटीज जैसी बीमारियाँ भी हो जाती हैं इसीलिए आपकी सेहत का ख्याल रखते हुए आज हम आपके लिए लेकर आये है बिना तेल के खाना बनाने की ये बेहतरीन तरीके।

ग्रिलिंग

किसी भी खाने को तेज़ी से पकाने का ये एक मात्र तरीका है ग्रिलिंग का यूज़ ज्यादातर कॉर्न, मीट, फिश को पकाने में किया जाता है और इस तरीके से खाना पकाने से भी खाने के पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं तेल न होने की वजह से कैलोरी की मात्रा काफी कम रहती है।

स्टीमिंग

Steaming

इस तरीके से खाना बनाने के लिए भाप का इस्तेमाल किया जाता है और भाप से खाना बनाने में खाने के सारे पोषक तत्व भी बचे रहते हैं।

बार्बिक्युइंग

Barbecue

बार्बिक्युइंग का तरीका ग्रिल करने जैसा ही है लेकिन बार्बिक्युइंग विधि से सींक पर स्लो गैस पर खाना पकाया जाता है आप पनीर,टोफू, सोयाचाप जैसी चीजों को इस तरीके से पका सकती हैं।

पोचिंग

Poching

ये खाना पकाने का सबसे ज्यादा हेल्दी तरीका है इसमें तेल की बजाएं उबलते हुए पानी का प्रयोग किया जाता है पोचिंग विधि से आप सुबह के नाश्ते के लिए अंडे उबाल सकते हैं और साथ ही साथ फल और सब्जियां उबालकर आपनी ब्रेकफास्ट प्लेट को तैयार कर सकते हैं।

शेयर करें:

Leave a Comment