चिकन धोने व पकाने का परफेक्ट तरीका

अगर आप भी चिकन बना रहे हैं तो फिर ये कुछ जरूरी काम कि बाते हैं जो आपको हमेशा याद रखनी चाहिएं अगर आप चिकन बनाने से पहले ये टिप्स आजमाएंगे तो आपके चिकन का स्वाद बहुत ही बढ़िया आएगा और सब लोंग उँगलियाँ चाटते रह जायेंगे।

टिप्‍स

चिकन को पकाने से पहले हमेशा इसे हल्के गुनगुने पानी में साफ करें और इसे हाथों से अच्छी तरह से साफ कर लें चिकन की चर्बी हाथों से या फिर चाकू से निकाल कर अलग कर दें।

चिकन को जब भी फ्रीजर में रखे तो उसे अच्छी तरह से ढक कर ही रखें चिकन को जितना भी हो सके उतने लंबे समय तक मैरीनेट करके बनाएं इससे चिकन बहुत ज्यादा स्वादिष्ट व मुलायम बनेगा जिसे काफी आसानी से खाया जा सकता है।

मैरीनेट की जाने वाली सारी सामग्री और मसालों को पहले एक बाउल में खूब अच्छे से फेट लें अगर आप मसालों को पहले से ही अच्छी तरह से फेट लेंगी तो फिर इससे आपके चिकन में मसाला अच्छी तरह से मिक्स हो जाएगा ।

चिकन को हमेशा ही शुरु में तेज़ गैस पर पकाएं क्योकि तेज़ गैस पर पकने से इसका पानी जल्दी खुश्क हो जाता हैं और इसमें पनप रहे सारे बैक्टीरिया भी नष्ट हो जाते हैं पानी खुश्क होने के बाद इसे स्लो गैस पर पकाएं।

अगर आप चिकन का बहुत ही बढ़िया स्वाद चाहते हैं तो फिर तेज़ आंच के बाद में इसे फिर धीमी गैस पर पकाएं इस बात का खास ध्यान रखें कि यह अच्छी तरह से पकना चाहियें अगर आप चाहें तो एक पीस निकाल कर चेक भी कर सकती हैं।

चिकन का बढ़िया स्वाद तभी आता हैं जब इसमें डलने वाले मसाला भी तेल में खूब अच्छी तरह पक जाते हैं इसीलिए इसे आराम से स्लो गैस पर अच्छे से पकाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment