थकान और सुस्ती को पांच मिनट में दूर कर देंगे ये फ़ूड

thakan aur susti ke upay इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं थकान और सुस्ती को दूर करने के उपाय। अक्सर लोग इस भागती-दौड़ती जिंदगी में आगे निकलने की रेस में इतना तेज भागते हैं कि वह बहुत जल्द थक जाते हैं। इसके चलते वह काफी सुस्त भी हो जाते हैं। थकान और सुस्ती आपकी जिंदगी से खुशियों को चुरा लेती है इसलिए जरूरी है कि आप अपना हर काम एक उल्लास के साथ करें।

क्या आप हर समय थके-थके रहते हैं तो इन चीजों को खाना शुरु कर दें। फिर देखें कैसे आप की थकान चुटकियों में दूर हो जाएगी।

सौंफ thakan aur susti ke upay

यह कोई मामूली चीज नहीं है सौंफ में पाए जाने वाले कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटेशियम यह हमारी बॉडी में थकान वाले हारमोंस को कम करते हैं। सौंफ को बारीक-बारीक खूब चबा-चबा कर खाना चाहिए या फिर इसकी चाय भी पी सकते हैं। इसे पीने से आप कुछ ही देर में अपने आप को तरोताजा महसूस करने लगेंगे

चॉकलेट

यूं तो चॉकलेट बिगड़े हुए मुहं के स्वाद को सही कर देती है लेकिन इस में पाए जाने वाले कोको शरीर की मसल्स को रिलैक्स करके थकान दूर करता है। जब भी आपको थकान महसूस हो चॉकलेट को अपने मुंह में डाल लें और फिर देखें चमत्कार।

अदरक

अदरक सिर्फ खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ाता बल्कि अदरक आप की थकान भी दूर कर देता है। अदरक को पतले-पतले स्लाइस में काटकर नमक के साथ चबाकर खा ले या फिर इसकी चाय बनाकर पी ले। यह दोनों तरफ से ही आपकी थकावट को दूर कर देता है। अदरक में मौजूद एंटीआक्सीडेंट मसल्स को रिलैक्स करने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं।

पपीता

पपीते में मौजूद विटामिन बी 6 और फोलिक एसिड आपके शरीर में थकावट को दूर कर देते हैं। रोजाना पपीता खाने से मांसपेशियों को आराम मिलेगा और नसों में दबाव कम होगा। पपीते को सुबह-सुबह जरूर खाएं इससे आप पूरे दिन एक्टिव रहेंगे।

अजवाइन

इसे पानी में उबालकर इस पानी को चाय की तरह से पी लें इससे आपकी थकावट मिनटों में दूर हो जाएगी सुबह शाम थोड़ी-थोड़ी अजवाइन को पानी के साथ लें ये आपके जोड़ों के दर्द को दूर करने के साथ-साथ दिमाग की नसों को भी आराम देगी।

दही

इसी सुस्ती के चलते आपको काम करने में काफी परेशानी होती है आपको जब भी थकान महसूस हो आप दही खा लें। यह आपकी बॉडी को ठंडा करेगी और साथ ही साथ एनेरजेटिक भी रखेगी। दही में मौजूद Carbohydrates थकान को दूर करते हैं और इसके साथ आपको पर्याप्त एनर्जी देते हैं। इस बात पर खास ध्यान दें कि दही ज्यादा खट्टा न हो और वह मलाई वाले दूध से बना हुआ न हो।

अखरोट

अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड से थकान दूर हो जाती है और इससे चिंता और डिप्रेशन में भी राहत मिलती है। अगर आप भी एक्सरसाइज करने के बाद थक जाते हैं तो फिर आप अखरोट खाकर अपनी इस थकान को दूर कर सकते हैं।

शेयर करें: