डाइनिंग टेबल पर कभी भूल से भी ना करे ये खतरनाक गलतियां

खाने की टेबल पर आराम से बैठकर खाने का लुत्फ लेना भला किसको अच्छा नहीं लगता है परन्तु जिंदगी की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में इसका समय कम ही मिल पाता है।

खासकर के शहरी जिंदगी में करीब-करीब हर घर में एक अदद डाइनिंग टेबल तो है परन्तु उसपर बैठकर खाना-खाने का समय किसी के पास भी नहीं है और ऐसे में किसी भी रेस्टोरेंट में खाते हुए या फिर घर पर ही औपचारिक डाइनिंग के दौरान में हम सभी से ये गलतियां हो जाती हैं।

और कई बार तो यह गलतियां आपके साथ में देखने वाले को भी असहज कर देती हैं। अगर हमें ये गलतियां पता चल जाए तो फिर इन्हें सुधारना बहुत आसान हो सकता है।

यहां पर जानिए क्या हैं वे गलतियां जो अक्सर हम सभी लोग डाइनिंग टेबल पर करते हैं।

खाने को शुरू करने की हड़बड़ी

कुछ लोग हर काम के लिए बहुत जल्दी में रहते हैं। फिर चाहे वह डाइनिंग टेबल पर ही क्यों ना हो खाने का एक भी आइटम आते ही वह खाने लग जाते हैं फिर चाहे वह अचार ही क्यों न हो इस बात का हमेशा ख्याल रखे। अपने मेजबान के शुरुआत करने पर या फिर सभी के टेबल पर आ जाने का इंतजार करें तभी आप खाना शुरू करें।

टेबल पर सामान रखना

कई बार देखा गया है कि टेबल पर खाने के सामान से ज़्यादा लोगों का निजी सामान होता है। जैसे कि पर्स, चाबियां, मोबाइल वगेरह इन्हें किसी और दूसरी जगह पर रखना ज़्यादा बेहतर होता है। अगर आपको खाने की टेबल व सजावट की फोटो लेनी है तो फिर पहले आप मेजबान की इजाजत लें। अगर आप खुद ही मेजबान हैं तो फिर जितनी भी जल्दी हो सके, फोटो लेकर वहां से फोन हटा दें इनको अपडेट बाद में भी किया जा सकता है।

मेरा नैपकिन कौन सा है

अगर आपकी प्लेट पर नैपकिन रखा हुआ है। तो फिर कोई समस्या की बात ही नहीं है लेकिन अगर टेबल पर रखा हुआ हो। तो अक्सर लोग दूसरे की नैपकिन अपनी और कर लेते हैं बस इस बात का ध्यान रखें कि बाईं साईट की नैपकिन आपकी होती है। ताकि आपका दाहिना हाथ फ्री रहे बाएं हाथ से काम करने वाले लोगो के लिए अतिरिक्त इंतजाम करना होता है।

खाना चबाते हुए सुनें और निगलने के बाद बोलें

बहुत ही सामान्य सी बात ये हम अपने छोटेपन से सुनते आ रहे हैं कि खाते हुए कोई आवाज नहीं करते। आवाज न हो इसीलिए बड़े-बूढ़े यह भी कहते हैं कि खाते समय बात नहीं करनी चाहिए। साथ मिलकर खाने में बातचीत करने का अलग ही लुत्फ होता है। लेकिन इस पर ध्यान दें कि खाना चबाते हुए हम कोई भी बात न बताएं।

मुझे कुछ चाहिए

अगर सब कुछ ठीक-ठाक चल रहा हो और अगर ऐसे में आपको नमक या फिर किसी भी और चीज़ की जरूरत पड़ जाए। तो ऐसे में टेबल से उठकर डिब्बा उठाने के बजाए किसी से पास करने को कहें नमक और काली मिर्च हमेशा एक साथ रखी जाती हैं। इसीलिए दोनों डिब्बे मांगें अगर दूर हो तो फिर खुद उठाने की कोशिश ना करे। क्योंकि ऐसा करने से कई बार सामान गिर भी जाता है। तो फिर ये खतरा भूल से भी न लें।

शेयर करें:

Leave a Comment