पार्ले जी बिस्कुट और नारियल से बनाएं ये नई तरह की स्पेशल मिठाई रोल

आज हम बनायेंगे बहुत ही टेस्टी मिठाई आप इसको स्विस रोल भी बोल सकते है और आप इसे पारले जी के रोल भी कह सकते है ये मिठाई बहुत ही टेस्टी बनती है और बच्चों से लेकर बड़ो तक को ये बहुत पसंद आती है। इसमें ना तो कोई बेकिंग की ज़रूरत है और ना ही कुकिंग की इसे बहुत ही आसानी से और कम समय में बना सकते है।

पार्ले जी के स्विस रोल बनाने के लिए सामग्री – sweet rolls recipe

Swiss roll samagri

  • पार्ले जी के बिस्कुट = 250 ग्राम
  • शुगर पावडर = चार चम्मच, 100 ग्राम
  • बटर = दो से तीन चम्मच
  • कोको पावडर = दो चम्मच
  • कॉफ़ी = आधा चम्मच
  • छोटी इलायची पावडर = एक छोटा चम्मच
  • नारियल का बुरादा = 100 ग्राम
  • दूध = आधा कप

विधि – how to make Swiss roll

SWIIS ROLL

सबस पहले बिस्कुट का पावडर बना लें। इसके लिए एक मिक्सर जार में सारे बिस्कुट डाल कर बारीक़ पावडर बनालें अब इसे एक बार आटे की छलनी में छान लें। जिससे डो बनाने में कोई परेशानी ना हो।

अब इस पावडर को एक बाउल में डाल लें और इसमें डाले कोको पावडर इससे अच्छा फिलेवर और कलर आता है। अगर आप चाहे तो इसके बिना भी बना सकते है।

अब इसमें डाले दो चम्मच चीनी का पावडर, आधा चम्मच कॉफ़ी (जो कॉफ़ी हम पीते है ये वही कॉफ़ी है) और दो चम्मच बटर लगभग 50 ग्राम के करीब अब इसमें थोडा सा दूध डाल दें। दूध सारा एक साथ नहीं डालना है। क्योंकि हमे इसका एक हल्का सा नर्म व मुलायम मीडियम आटा गुंध कर तैयार करना है। जिससे कि हम अच्छी तरह से इसको बाद में बेल पाएं अगर ये ज्यादा पतला हो गया तो हमारे रोल अच्छी तरह से नहीं बन पाएंगे। तो इसलिए हम इसमें थोडा-थोडा दूध डाल कर मिक्स करेंगे जरूरत में अनुसार।

अब इन सारी चीजों को अच्छे से आपस में मिक्स कर लें। चीनी हमने दो चम्मच ही ली है क्योकि बिस्कुट पहले से ही मीठे है। अब इसे अच्छे से मिक्स करके इसका आटा गुनधेंगे ना ही ज़्यादा मुलाइम और ना ही ज़्यादा सख्त।

अब हमारा डो बनकर तैयार है। अब इसे रख देते है और तैयारी करेंगे फिलिंग की फिलिंग के लिए लिया है। कोकोनट का बुरादा अगर आप चाहे तो ड्राई फ्रूट की फिलिंग भी कर सकते है आप चाहे तो कोकोनट में ही ड्राई फ्रूट मिला लें।

अब इसमें डालेंगे इलायची पावडर, दो चम्मच चीनी अब इसमें बाइंडिंग के लिए डालेंगे थोडा सा दूध और ज़रा सा बचा हुआ बटर डाल दें। और अब इसको अच्छे से मिक्स कर लें। इसको अच्छे से मिक्स कर के इसको एक बाइंडिंग टाईप बना लें मतलब ये बंध जाए बिखरे नहीं। क्योकि जब आप स्विस रोल काटेंगे तो ये बिखर सकता है। अब हमारी फिलिंग तैयार है।

अब बनाते है स्विस रोल

Swiss

स्विस रोल बनाने के लिए हमे सबसे पहले एलुमिनियम फ़ाइल लेनी होगी। अब इस फोइल को गिरिस कर लें ब्रश से या हाथ से आप इसको पूरा चिकना कर लें।

अब हमने जो आटा गुंधा था डो तैयार किया था इससे एक लोई बनाकर फोइल पर रखेंगे और हाथ से इसे थोडा सा दबा देंगे।

और अब हम इसको बेलन से चोकोर आकर में धीरे-धीरे बेलेंगे। और हाथ से इसको सही करते रहे जिससे इसका आकर सही आएं।

हमें इसको ज़्यादा पतला नहीं बेलना है। अब इसके ऊपर फेलादेंगे जो हमने कोकोनट की फिलिंग हम ने तैयार की थी। उसको हम अच्छे से इसके ऊपर लगा देंगे थोड़े से किनारे छोड़ देंगे और अब इसको धीरे-धीरे रोल करेंगे।

फोइल की मदद से हम इसे बहुत ही धीरे-धीरे पर टाईट हाथ से रोल करेंगे। फोइल पेपर हटायेंगे और फिर से रोल करेंगे। हटायेंगे और फिर रोल करेंगे। इसी तरह से हम पूरा रोल कर लेंगे। और आखिर में पूरे फोइल पेपर से कवर कर देंगे।

roll

अब इसको चार से पांच घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। जिससे ये अच्छे से सेट हो जाए अगर आप चाहे तो आप एक डेढ़ घंटे के लिए फ्रीजर में भी रख सकते है। उसमे भी ये सेट हो जायेगा अच्छा तो यही है की आप इसे फ्रिज में ही रखें।

अब इसको चार घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। अगर ये चार घंटे में सेट ना हो तो आप एक घंटे के लिए और रख दें।

पांच घंटे हो गए है अब इसे खोलकर देखते है। हमारा स्विस रोल बनकर तैयार है। ये अच्छे से जम गया है अब हम इसके पीस कर लेते है।

अब आधा-आधा इंच के टुकड़ो में इसे काट लें। काटते समय थोड़ी सी सावधानी बरते जिससे ये टूटे ना इन्हें बहुत ही धीरे-धीरे काटना है। बहुत ही बढ़िया हमारे स्विस रोल बनकर तैयार हुए है।  और देखने में भी बहुत अच्छे लग रहे है।

ये मिठाई आप दो से चार दिन तक चला सकते है। ये बहुत ही बढ़िया लगती है और बच्चों को भी बहुत पसंद आती है। तो एक बार आप ये मिठाई ज़रूर बनाएं और फिर मुझे बताये की आपको ये मिठाई कैसी लगी।

शेयर करें:

Leave a Comment