स्वाद व सेहत से भरपूर मीठा दही फलों के साथ – curd fruit raita

दही को कैल्शियम और प्रोटीन (Calcium and Protein) का बहुत अच्छा स्रोत मना जता है गर्मी के मौसम में तो दही ताज़गी और ठंडक देता है आज हम बनायेंगे फलों के साथ मीठा दही (meetha dahee phalon ke saath) और फलों के साथ इस मीठे दही के व्यंजन में हमने शक्कर की जगह पर शहद का इस्तेमाल किया है जो कि इसे और ज़्यादा स्वादिष्ट (Delicious) देता है।

आजकल बाजार में स्ट्रॉबेरी और आम (strawberry and mango) बहुत ही आसानी से मिल रहे हैं इसीलिए इन दो फलों के साथ इस मीठे दहो को बनाया गया है तो फिर आप भी बनाइए यह हल्का फुल्का, मज़ेदार व स्वादिष्ट फलों का मीठा दही।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – meetha dahee phalon ke saath

  • ताज़ा दही = दो कप ठंडा
  • स्ट्राबेरी = एक कप, टुकड़ों में कटी हुई
  • आम = एक कप, टुकड़ों में कटा हुआ
  • अखरोट  = दो बड़े चम्मच कटे हुए
  •  किशमिश = एक बड़ा चम्मच
  • शहद = तीन बड़े चम्मच

विधि – how to make meetha dahee phalon ke saath

एक काँच के फ़ैन्सी ग्लास में करीब आधा कप दही डालें और फिर दही के ऊपर कटे हुए आम और स्ट्रॉबेरी के टुकड़े सजाएँ अब इसके ऊपर दो छोटे चम्मच शहद डाल कर एक बराबर से फ़ैलाएँ और थोड़े से कटे हुए अखरोट और किशमिश डालें।

अब एक बार फिर से दही की परत और फिर आम व स्ट्रॉबेरी और फिर उसके ऊपर शहद और फिर से मेवे डालें और इसी तरह से दूसरा ग्लास भी बनाकर तैयार कर लें या फिर जितनी ज़रूरत के उसके हिसाब से और भी बना सकते हैं।

स्वादिष्ट, व सेहत से भरपूर फलों का मीठा दही बनकर तैयार है अगर आप चाहे तो इसे एक घंटे के लिए फ्रिज में भी रख सकते हैं अब आपका फलों का मीठा दही खाने के लिए तैयार हैं।

सुझाव

  1. इस व्यंजन को काँच के बर्तन में ही बनाना चाहिए जिससे यह बाहर से ही सबको अपनी और आकर्षित करता है।
  2. आप इस स्वादिष्ट फलों के मीठे दही में अपनी पसंद व स्वाद के अनुसार कुछ और फल और मेवे भी डाल सकते हैं।
  3. अगर आप चाहें तो इस फलों के मीठे दही को एक बड़े से गहरे काँच के बाउल में भी बना सकते हैं और बाद में इसे काटकर ज़रूरत के हिसाब से प्लेटो में सर्व करें या फिर आप इन्हे अलग से छोटे-छोटे सर्विंग बाउल में भी बनाकर तैयार कर सकते हैं।
शेयर करें:

Leave a Comment