बस एक चम्मच तेल से बनाएं प्लेट भरकर सूजी का टेस्टी और नया नाश्ता Suji Khandvi Recipe

आज मैं आपके साथ सूजी का हेल्दी नया और टेस्टी नाश्ता बनाने की रेसिपी को शेयर करुँगी और इस नाश्ते का नाम हैं सूजी खांडवी। आपने बेसन की खांडवी तो जरूर खाई होगी। लेकिन जब कई बार ऐसा होता हैं, कि हमसे बेसन की खांडवी नही बनती हैं। उसका बेटर परफेक्ट कंसिस्टेंसी का नहीं बनता हैं। बनाते वक़्त खांडवी टूट जाती हैं। लेकिन सूजी से बनी खांडवी को बनाने में आपको कोई भी ऐसी दिक्कत नहीं आएँगी। पहली बार में ही आपकी खांडवी एकदम परफेक्ट बनेगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Suji Khandvi

  • सूजी = 1 कप
  • दही = 1 कप
  • राइस फ्लौर = 1 टेबलस्पून
  • हरी मिर्च = 2 से 3
  • अदरक = ½ इंच का टुकड़ा
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • चिल्ली फलैक्स = 1 टीस्पून
  • हरा धनिया = 2 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ

तड़का लगाने के लिए

  • राइ = 1 टीस्पून
  • हींग = 1 पिंच
  • हरी मिर्च = 3 से 4 स्लिट कर ले
  • करीपत्ता = 5 से 6 बारीक काट ले
  • ऑइल = 1 टेबलस्पून

सजाने के लिए

  • नारियल का बुरादा = जरूरत अनुसार

विधि – How to make suji khandvi

सूजी की खांडवी बनाने के लिए सबसे पहले आपको खांडवी के लिए बेटर बना लेना हैं और बेटर बनाने के लिए एक ग्राइंडर जार ले और अब इसमें सूजी,(सूजी आप बारीक या मोटी जो भी आपके पास वेसे ले सकते हैं) राइस फ्लौर, दही, नमक, हरी मिर्च को तोड़कर डाले। उसके बाद अदरक को भी रफ्ली काटकर डाले।

फिर इनको ग्राइंड करने के लिए इसमें एक कप पानी डाले। (दही, सूजी और पानी तीनो को एक ही कप से नापकर डाले) फिर इनको अच्छे से पीसकर एकदम स्मूद बेटर बना ले।

khandvi batter

बेटर बनाने के बाद आपको इसको छानना हैं। जिससे आपका बेटर एकदम स्मूद रहे। बेटर में आपके अदरक और हरी मिर्च के रेशे होगे। इसलिए बेटर को छानना हैं। जिससे बेटर में कोई लम्स या रेशे ना रहे।

बेटर को छानने के लिए बाउल के ऊपर एक बारीक वाली छन्नी को रखे। उसके बाद फिर छन्नी में बेटर डाले और इसको छान ले। अब बेटर को ढककर 15 मिनट रेस्ट करने के लिए छोड़ दे।

15 मिनट के बाद बेटर को देख ले और अब बेटर में चिल्ली फलैक्स और हरा धनिया डालकर मिक्स कर ले। उसके बाद एक स्टीमर में थोड़ा सा पानी डालकर तेज़ आंच पर गर्म होने के लिए रख ले। फिर एक स्टीमर प्लेट में थोड़ा सा ऑइल डालकर ब्रश से ग्रीस कर ले।

पानी में बॉईल आने लगे तब ग्रीस की हुई स्टीमर प्लेट में एक बड़ा चम्मच भरकर बेटर को डाले और प्लेट को रोटेट कर ले। जिससे बेटर पूरी प्लेट में स्प्रेड हो जाएँ। बेटर को डालने के बाद इसको स्पेचुला से फैलाना नहीं हैं। बेटर डालकर आपको प्लेट को ही रोटेट करना हैं। ऐसा करने से बेटर खुद ही प्लेट में सब तरफ फ़ैल जायेंगा। क्यूंकि बेटर आपका पतला होगा इस वजह से ये आसानी से स्प्रेड हो जायेंगा।

batter spared

फिर स्टीमर में प्लेट को रख ले और फ्लेम को मीडियम टू हाई कर करके स्टीमर को कवर कर ले और अब बेटर को 2 से 3 मिनट पकने दे। आप बेटर को दो मिनट बाद चेक करे। इसको स्टीम होने में ज़्यादा टाइम नहीं लगेगा। दो से ढाई मिनट में ही ये स्टीम हो जाएँगी।

दो मिनट बाद आप जब बेटर को देखेगे, तो ये ऊपर से ड्राई हो जायेंगा और आप बेटर को ऊँगली से भी टच करके देखे। अगर बेटर ऊँगली पर नहीं लग रहा हैं, तब आपका बेटर स्टीम हो गया हैं। फिर इसको स्टीमर से बाहर निकाल ले और अब फिर दूसरी स्टीमर प्लेट लेकर इसको भी ग्रीस करके इसी तरह से बेटर डालकर स्प्रेड करके स्टीमर में रख ले और इसको भी दो से तीन मिनट स्टीम होने दे।

जब आपका बेटर हल्का ठंडा हो जाएँ। (बेटर को आपको बहुत ज़्यादा ठंडा नहीं करना हैं। वरना फिर इनसे रोल आसानी से नही बनेगे) तब नाइफ ले और इसको स्ट्रिप्स में काट ले और अब एक स्ट्रिप को हल्के हाथ से प्लेट से निकाले और फिर स्ट्रिप को उल्टा कर ले और अब स्ट्रिप को रोल कर ले।

suji roll

जब रोल करेगे तो लास्ट में इसके किनारे को रोल पर चिपका ले।

इस तरह से आपकी खांडवी बनकर तैयार हैं और इसी तरह से सारी स्ट्रिप को रोल करके रख ले। फिर दूसरी प्लेट को भी स्टीमर से निकालकर इसको भी इसी तरह से रोल कर ले। सारे बेटर को इसी तरह से स्टीम करके खांडवी बना ले।

अब खांडवी को तड़का देने के लिए एक पैन में ऑइल डालकर गर्म करे। फिर फ्लेम को कम करके इसमें राइ को डालकर चटखने दे। उसके बाद इसमें करीपत्ते, हींग और स्लिट की हुई हरी मिर्च डालकर हल्का सा फ्राई करके इसमें सारी खांडवी डाल ले।

फिर एक से डेढ़ मिनट तक खांडवी को चिमटे या स्पेचुला की हेल्प से अलट-पलटकर सेक ले उसके बाद गैस को बंद कर ले और खांडवी को एक प्लेट में निकालकर इनको नारियल के बुरादे से गार्निश कर ले और फिर इनको सॉस या चटनी के साथ सर्व करे। (नारियल का बुरादा ऑप्शनल हैं अगर आपके पास नहीं हैं तो स्किप कर सकते हैं)

सुझाव

  1. अगर आपके पास स्टीमर नहीं हैं, तब आप एक कढ़ाई में थोड़ा पानी डालकर इसमें स्टैंड रखकर पानी को गर्म कर ले और थाली को ऑइल से ग्रीस करके फिर इसमें बेटर को डालकर थाली को रोटेट कर ले। फिर कढ़ाई में स्टैंड के ऊपर थाली को रखकर दो से तीन मिनट स्टीम कर ले। इस तरह से बिना स्टीमर के भी आपकी खांडवी बनकर तैयार हो जाएँगी।
  2. खांडवी के लिए बेटर पतला होना चाहिए और जब आप बेटर को थाली या प्लेट में डाले तो बेटर को ज़्यादा ना डाले। क्यूंकि फिर बेटर थिक लेयर में स्प्रेड होगा और इससे रोल भी थिक ही बनेगे। जो अन्दर से कच्चे रह जायेंगे इसलिए ज़्यादा बेटर ना डाले।

Image Source: Sunita Agarwal

Recipe Source: Sunita Agarwal

Suji Khandvi Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time15 mins
Total Time25 mins
Course: Breakfast Recipe
Cuisine: Gujarati Recipe
Keyword: Breakfast Recipes, Khandvi Recipe, rava idli recipe, suji ka nashta, suji khandvi
Servings: 4 people
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes