बच्चों को बनाकर खिलाएं स्वाद व पौष्टिकता से भरपूर केले और सूजी का हलवा

केले और सूजी का हलवा बहुत ही मजेदार होता है इसे हम खास बच्चों के लिए बना सकते है (halwa recipe) उनके लिए ये हलवा बहुत ही पोष्टिक होता है और बड़े भी इसे बहुत पसंद करते है।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – bnana or sooji ka halwa

  • सूजी = एक कप
  • केले = दो अदद
  • चीनी = ¾ कप
  • घी = आधा कप
  • काजू = दस अदद कटे हुए
  • किशमिश = एक चम्मच
  • दूध = ¾ कप
  • पानी =  ¾ कप

विधि – how to make suji ka halwa

सबसे पहले आप तीन चौथाई कप दूध और उतना ही पानी पैन में डालकर उबाल ने के लिए रख दें और साथ ही एक दूसरा पैन गर्म करें इसमें थोडा सा घी डालकर इसे पिघलने के लिए रख दें।

पिघलते ही इसमें काजू और किशमिश डालकर हल्का स भून लें जब ये हल्का सा सुनहरा हो जाए तो फिर इसे एक छोटे बाउल में निकाल लें।

अब तीन चौथाई कप घी पैन में डालकर गर्म करें घी पिघलते ही इसमें (breakfast recipes) सूजी डालकर भून लें। सूजी को हल्का सा सुनहरा होने तक भूने इसे ज़्यादा सुनहरा नहीं करना है सूजी को बीच में बीच में चलाते हुए भूने।

इतने हमारी सूजी भूनती है इतने केले काट लेते है केले को पतले-पतले स्लाइस में काट लें ये हलवा बहुत ही पोष्टिक होता है खास कर छोटे बच्चों के लिए क्योकि इसमें घी, सूजी और केला भी होता है कुछ बच्चों को फ्रूट खाना ज़्यादा (halwa) पसंद नहीं होता है।

तो ये एक बहुत ही अच्छा तरीका है उनको फल खिलाने का में तो इसमें केले डाल के बना रही हूँ आप इसमें पाइनएप्पल डालकर भी बना सकती है इसी तरह से या फिर आम के सीज़न में आम डालकर भी बना सकती है।

वह भी बहुत अच्छा बनता है। केला तो हर सीज़न में मिलता है तो इसलिए आप केले से कभी भी ये हलवा बना सकती है।

अब हमारी सूजी का रंग हल्का सा बदल गया है तो अब आप इसमें कटे हुए केले डाल दें केले डाल के थोड़ी देर और भूनेंगे और भूनते समय थोडा केलो को मेष कर लेंगे इसमें अगर केला थोडा ज़्यादा पका हुआ होगा तो आसानी से मेष हो जायेगा।

अब हमारा केला अच्छे से मेष हो गया है। और भुन भी गया है अब आप इसमें चीनी डाल लें चीनी को आप अपने स्वाद के हिसाब से कम या ज़्यादा भी कर सकती है।

पर हमने इसमें डाली है तीन चौथाई कप चीनी शक्कर को डालकर थोड़ी देर और पकाएं जब शक्कर पिघल जाए। तो अब इसमें डाले गर्म किया हुआ दूध और पानी का मिश्रण ये डालने के बाद इसे अच्छे से मिक्स कर लें।

अब इसको ढककर स्लो गैस पर थोड़ी देर पकने दें। पांच से सात मिनट बाद खोलकर देखे हमारा हलवा लगभग बनकर तैयार है। अब इसमें भुने हुए काजू और किशमिश डाल दें।

इसको एक बार फिर अच्छे से मिला लें। बस अब हमारा हलवा एकदम तैयार है आज हमने इसमें फ्लेवर के लिए कुछ भी नहीं डाला है। न केसर डाला और न ही छोटी इलायची पावडर डाला है। आपको पता है वह किस लिए क्योकि इसमें केले का फ्लेवर आना चाहिए।

आप चाहे तो डाल सकते है लेकिन फिर केले का फ्लेवर इतना अच्छा नहीं आएगा जितना अच्छा इस तरह से आता है। अब हमारा हलवा बिलकुल तैयार है।

सर्व करने के लिए इसे एक बाउल में निकाले इसे आप गर्म-गर्म ही सर्व करें क्योकि ये गर्म ही ज्यादा अच्छा लगेगा।

शेयर करें:

Leave a Comment