रमजान में इफ्तारी के वक़्त आपको ये शरबत देगा ठंडक का एहसास Strawberry Sharbat Recipe

आज मैं आपको स्ट्रॉबेरी रिफ्रेशिंग शरबत बनाना बताऊंगी। जो बहुत ठंडा-ठंडा और डिलीशियस हैं। इस शरबत का एक गिलास पीकर आप एक और गिलास शरबत मांगेगे। स्ट्रॉबेरी शरबत बनाने के लिए हम इसके लिए स्ट्रॉबेरी की जेली भी बनाएंगे। जो शरबत को और भी टेस्टी बना देगा। 

आवश्यक सामग्री – ingredient for strawberry sharbat recipe

  • दूध = 1 लीटर
  • चीनी = ½ कप
  • स्ट्रॉबेरी = 1 कप
  • कस्टर्ड पाउडर = 2 टेबलस्पून स्ट्रॉबेरी फ्लेवर का
  • दूध = ½ कप
  • बर्फ = ज़रुरत अनुसार छोटे-छोटे टुकड़ो में तोड़ ले
  • सब्ज़ा बीज (तुक्मलंगा) = 1 टीस्पून
  • पानी = 1 कप

जेली बनाने के लिए

  • पानी = 1.5 कप
  • स्ट्रॉबेरी जेली = 1 पैकेट

विधि – How to make strawberry sharbat

स्ट्रॉबेरी शरबत बनाने के लिए सबसे पहले कस्टर्ड पाउडर को छोटे बाउल में डालकर इसमें आधा कप दूध डाल ले और चम्मच से अच्छे से घोल ले। जिससे इसमें कोई लम्स ना पड़े।

फिर दूध को एक वेसल में डालकर साथ में चीनी डाल ले। तेज़ आंच पर दूध में एक उबाल आने दे। जब दूध में उबाल आ जाएं, तब आंच को मीडियम कर ले। फिर दूध में कस्टर्ड का मिक्सचर जिसको आपने दूध मिलाकर रेडी किया हैं। उसको एक हाथ से डालते रहे और दूसरे हाथ से दूध को चलाते रहे। जिससे दूध में कोई लम्स ना पड़े।

कस्टर्ड डालने के बाद दूध को 2 से 3 मिनट और पका ले और गैस को बंद करके दूध को ठंडा होने दे।

जब तक आपका दूध ठंडा हो रहा हैं तब तक आप जेली बनाकर तैयार कर ले। एक भगोने में डेढ़ कप पानी डाल ले और साथ में स्ट्रॉबेरी जेली का पैकेट डालकर चम्मच से मिक्स कर ले।

और पानी में एक बॉईल आने दे। जिससे जेली के क्रिस्टल पानी में घुल जाएं। जब आपके पानी में एक बॉईल आ जाएं और क्रिस्टल भी पानी में घुल जाएं। तब गैस को बंद कर दे और इसको एक कांच की डिश में ट्रान्सफर करके फ्रिज में इस डिश को 20 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए रख दे। जिससे जेली सेट हो जाएं।

उसके बाद आप सब्ज़ा बीज में एक कप पानी डालकर इसको फूलने के लिए रख दे। फिर आप स्ट्रॉबेरी को मिक्सी जार में डालकर बिना पानी के इसको ग्राइंड करके प्यूरी बना ले।

20 मिनट बाद आप जेली को देख ले। आपकी जेली अच्छे से सेट हो चुकी होगी। फिर डिश को फ्रिज से बाहर निकालकर जेली को छूरी से छोटे-छोटे क्यूब में काटकर चम्मच से निकाल ले।

इतने टाइम में आपका दूध भी अच्छी तरह से ठंडा हो गया होगा। फिर दूध को एक बार हैण्ड विस्कर से मिक्स करके एक बड़े सर्विंग बाउल में या फिर जिस भी बर्तन में आप शरबत बनाते हैं उस में ट्रान्सफर कर ले।

उसके बाद इसमें स्ट्रॉबेरी प्यूरी जो आपने बनाईं हैं उसको दूध में डालकर मिक्स कर ले। फिर जेली के छोटे-छोटे क्यूब और भीगे हुए सब्ज़ा बीज डालकर अच्छी  तरह से मिक्स कर ले। आपका स्ट्रॉबेरी शरबत बनकर रेडी हैं।

जब आपको शरबत सर्व करना हो तब 1 से 2 मिनट पहले शरबत में बर्फ के टुकड़े डालकर मिला ले और स्ट्रॉबेरी शरबत को गिलास में करके सर्व करे।

Image Saurce: Tasty Food With Maria

Recipe Saurce: Tasty Food With Maria

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes