सर्दी के मौसम में भी गर्मी का अहसास दिलाएं ये 5 सूप Soup Recipes

सूप को ज़्यादातर खाने से पहले सर्व किया जाता है (soup recipes) और सर्दियों में तो इसे पीने का एक अलग ही मजा होता है। सूप को आप वेज या नॉन-वेज (soup) दोनों तरह से बना सकते है। सभी सूप बहुत ही स्वादिष्ट लगते है तो फिर आइए आज हम आपको बताते हैं इस सर्दी के मौसम में कुछ विशेष सूप के बारे में।

पालक का सूप

spinach soup recipeसर्दी के मौसम में पालक का सूप पीना बहुत ही लाभकारी होता है। इसमें आयरन, विटामिन और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत होता है। इसको रोज़ाना पीने से सर्दी जुकाम से भी बचाव रहता है और साथ ही साथ हड्डियां भी मजबूत हो जाती हैं।

चुकंदर का सूप

beetroot soup with creme

चुकंदर का सूप काफी हेल्दी होता है इसको पीने से पेशाब की जलन भी बंद हो जाती है और आँखों की रौशनी भी तेज़ होती है। चुकंदर खून बनाने में भी हमारी बहुत मदद करता है।

टमाटर का सूप

tomato soupटमाटर का सूप सेहत के लिहाज़ से काफी फायदेमंद माना जाता है टमाटर को उबालने पर इसकी पौष्टिकता कई गुनाह बढ़ जाती है। टमाटर में अनेक तरह के विटामिंस और एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। टमाटर का सूप पीने से वेट कम हो जाता है इसका इस्तेमाल कैंसर की आशंका को भी कम कर देता है। बॉडी में रक्त का संचार भी सही बना रहता है इस सूप में मौजूद Vitamins K और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है।

अदरक और गाजर का सूप

Ginger and Carrot Soup recipeअगर आप ठण्ड से बचना चाहते है तो रोज़ाना अदरक और गाजर का सूप पिए ये सर्दी से बचाने में आपकी काफी मदद करेगा इसे पीकर शारीर के अन्दर तुरंत ही गर्मी आ जाती है और चाहे कितनी ही ठंड क्यों न हो ये आपको एकदम तंदरुस्त और फ्रेश रखेगा।

चिकन का सूप

chicken soupअगर आप चिकन शौक से (chicken soup recipe) खाते है तो फिर यह सूप आपके लिए है चिकन सूप सब्जियों के साथ में मिक्स करके बनाने से इसकी पोषकता कई गुनाह बढ़ जाती है। इसमें कैलोरी काफी कम होती है। और सर्दियों में इसे पीने का मज़ा ही कुछ और होता है।

शेयर करें:

1 thought on “सर्दी के मौसम में भी गर्मी का अहसास दिलाएं ये 5 सूप Soup Recipes”

Leave a Comment