झट से बनाएं स्वादिष्ट सूजी के गुलगुले – How To Make Rava Gulgule

बस कुछ ही मिनटों में बनने वाले सूजी के क्रिस्पी गुलगुले घर के सभी लोगो को बहुत पसंद आते है। अगर आपको झटपट गुलगुले बनाने हो तो आप सूजी से बना सकते है बारीक़ सूजी के गुलगुले ज़्यादा स्वादिष्ट होते है।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – suji ke gulgule recipe

  • सूजी = एक कप
  • मैदा = ¼ कप
  • इलायची पाउडर = 5 से 6 अदद
  • चीनी = ⅓ कप
  • घी = तलने के लिए

विधि – how to make suji ke gulgule

सूजी के गुलगुले बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को एक बाउल में निकाल लें। अब इसमें मैदा डालकर अच्छे से मिक्स करें अब इस मिश्रण में पानी डालकर गाढा़ सा बैटर बनाकर तैयार कर लें।

अब बैटर में ⅓ कप चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। बैटर के गाढा़ हो जाने पर इसमें थोड़ा सा और पानी डालकर पतला कर लें। अब बैटर को अच्छी तरह से मिलने तक मिक्स कर लें इस बैटर को बनाने के लिए एक कप पानी का इस्तेमाल हुआ है और एक चम्मच पानी बच भी गया है।

अब इस बैटर को बीस से पच्चीस मिनट तक ढककर रख दें इतने टाइम में हमारा बैटर फूलकर अच्छे से तैयार हो जाएगा।

बैटर में चीनी भी अच्छे से फूल गई है। और हमार बैटर तैयार होकर गाढा़ हो गया है। अब इसमें बाकि का बचा हुआ एक चम्मच पानी डालकर इसे फिर से अच्छे से मिक्स कर लें। और दो से तीन मिनट तक अच्छे से बैटर को फेटते रहे। ऐसा करने से बैटर फूलकर फ्लफी होकर अच्छे से तैयार हो जाए।

अब इस मिश्रण में छोटी इलायची पाउडर डालकर मिला लें। बैटर को तीन से चार मिनट तक अच्छे से मिक्स करके तैयार कर लें। आप इस मिश्रण को जितना अच्छे से फैंटेंगे पुए उतने ही अच्छे व फुले हुए और नरम बनकर तैयार होंगे।

अब पुए को तलने के लिए कढ़ाही में घी डालकर गर्म होने लिए रख दें। पुए तलने के लिए घी अच्छे से गर्म होना चाहिए। अब कढाही में पुए तलने के लिए डाल दें।

पुए के सिक कर ऊपर आ जाने पर इन्हें अच्छे से अलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तलकर तैयार कर लें। पुए को सुनहरा होने पर चम्मच की सहायता स‌े निकाल कर कुछ देर तक कढ़ाही के ऊपर रोककर रखे। ताकि इनसे अतिरिक्त घी निकल कर वापस कढ़ाही में चला जाएं।

अब पुए को प्लेट में निकाल लें। इसी तरह से बाकि के सारे पुए भी बनाकर तैयार कर लें। एक बार के पुए तलने में चार से पांच मिनट का समय लग जाता है।

अब हमारे मज़ेदार पुए बनकर तैयार हैं। बाहर से एकदम क्रिस्पी और अंदर से नरम पुए घर के सभी सदस्यीय को बहुत ज़्यादा पसंद आते हैं। इन पुए को पूरी तरह से ठंडा हो जाने के बाद एक कंटेनर में भर कर फ्रिज में रख दें। और चार से पांच दिनों तक आप इनको खा सकते है।

सुझाव

  • बैटर में पानी आप हमेशा नाप कर ही डालें। और बैटर में पानी डालने के बाद में इसे अच्छी तरह से खूब फैंट लें।
  • पुए को आप तेल में भी तल सकते हैं।
  • बारीक़ सूजी के पुए ज़्यादा स्वादिष्ट बनते है।
शेयर करें:

Leave a Comment